लखनऊ,अमन यात्रा । दीपोत्सव के पर्व पर एक-दूसरे को शुभकामनाएं देने की इस परंपरा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर के पंचायत प्रतिनिधियों को भी ध्यान में रखा। उन्होंने लगभग साढ़े सात लाख ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्यों को पत्र लिखा है। उन्हें दीपावली की शुभकामना देने के साथ ही योगी ने विकास और जनहित की योजनाओं में सहयोग की अपेक्षा की है। पंचायतीराज विभाग सभी सदस्यों तक व्यक्तिगत पत्र पहुंचा रहा है।

विधानसभा चुनाव से ऐन पहले पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगभग 7.31 लाख ग्राम पंचायत सदस्य और करीब 75 हजार क्षेत्र पंचायत सदस्यों से संवाद किया है। सीएम योगी ने सदस्यों से कहा है कि पंचायतीराज व्यवस्था में ग्राम पंचायतें गांवों के विकास की सबसे महत्वपूर्ण इकाई हैं। आप न सिर्फ अपने गांव की मूलभूत समस्याओं से भलीभांति परिचित हैं, बल्कि इन समस्याओं के स्थायी निराकरण व गांव के विकास की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी तरह क्षेत्र पंचायतों को ग्राम पंचायत व जिला पंचायत के बीच कड़ी बताते हुए क्षेत्र पंचायत सदस्यों को विकासखंड की ग्राम पंचायतों के समग्र विकास के लिए जिम्मेदार बताया है। सीएम योगी ने कहा है कि शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें सक्रिय सहयोग की आवश्यकता है। केंद्रीय वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग, ग्रामीण आवास योजना, राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान आदि के माध्यम से ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत में विकास के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्र में अवस्थापना सुविधाओं के विकास व रोजगार सृजन का लगातार प्रयास कर रही है। पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य के रूप में गांव व क्षेत्र की जनता के विकास कार्यों में सहभागी बनने का जो अवसर मिला है, उसका सदुपयोग करें। निदेशक पंचायतीराज अनुज कुमार झा ने बताया कि ग्राम पंचायत व क्षेत्र पंचायत सदस्यों को पत्र उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी जिला पंचायतराज अधिकारियों को दी गई है।