कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीएम योगी ने 388 करोड़ रुपये की 272 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वी0एस0एस0डी0 कॉलेज में प्रबुद्धजन सम्मेलन के अवसर पर लगभग 388 करोड़ रुपये की 272 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

Story Highlights
  • मुख्यमंत्री ने जनपद में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया
  • यू०पी० ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन
  • पी०एम० स्वनिधि योजना के अन्तर्गत 78 हजार से अधिक पथ विक्रेताओं को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध

प्रांजल सचान, कानपुर :  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वी0एस0एस0डी0 कॉलेज में प्रबुद्धजन सम्मेलन के अवसर पर लगभग 388 करोड़ रुपये की 272 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके पूर्व उन्होंने विभिन्न विभागों/संस्थाओं द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की। उन्होंने पी०एम० स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने कार्यक्रम में श्रीमती रोशनी व श्रीमती रूकमनी की गोद भराई तथा आरूषि, जया व शिविका को अन्नप्राशन भी कराया। कार्यक्रम के दौरान यू0पी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

 ये भी पढ़े-  चंदौली पुलिस ने दिलायी शपथ, यातायात नियमों का पालन करने पर जोर

मुख्यमंत्री जी ने वी0एस0एस0डी कॉलेज, नवाबगंज, कानपुर नगर में प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अपनी धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक के रूप में विख्यात कानपुर की इस धरा को मैं नमन करता हूं। आज लगभग यहां पर 400 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास का कार्यक्रम संपन्न हो रहा है। इस अवसर पर कानपुर के सभी नागरिकों को इन योजनाओं का जनप्रतिनिधियों की तरफ से बधाई देते हुए आप सबका अभिनंदन करता हूं। कानपुर कभी उत्तर भारत का मैनचेस्टर के रूप में विख्यात था, अपने उद्योग धंधों के लिए इस महानगर ने अपनी पहचान बनाई थी न केवल उत्तर प्रदेश के लिए बल्कि उत्तर भारत के नौजवानों के रोजगार का भी एक माध्यम था। लेकिन 70-80 के दशक में कुछ लोगों की नजरें इस महानगर पर लगी और देश के पांच महानगरों में गिना जाने वाला कानपुर एक समय अराजकता, बन्द होते उद्योग और दुर्व्यवस्था का शिकार हो गया अपने इस महानगर को उसकी पुरानी पहचान दिलाने के लिए मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जिस अभियान को हम लोगों ने आगे बढ़ाया है उसमें सबसे पहले मां गंगा की अविरलता व निर्मलता को बनाए रखने के लिए कार्य किया गया था उन्होंने कहा कि पहले कानपुर उद्योग नगरी के नाम से जानी जाती थी लेकिन वही प्रदूषण की नगरी के नाम से जानी जाने लगी।

उन्होंने कहा कि पहले गंगा जी आचमन को छोड़िए स्नान करने लायक नहीं बची थीं लेकिन अब कानपुर में किए गए प्रयोग का परिणाम है कि प्रयागराज में भी गंगा जी अविरल व निर्मल बनी हुई हैं। उन्होंने कहा कि शीशामऊ नाले को पूरी तरह चोक करते हुए वहां पर हम लोगों ने सेल्फी प्वाइंट में बदलने का कार्य किया है और दूसरा जाजमऊ के पास जहां एक भी जलीय जीव नहीं बचा था वहां पर आज फिर से जलीय जीव दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक ओर अविरल व निर्मल गंगा की परिकल्पना को साकार करता हुआ कानपुर है तो वहीं दूसरी ओर अत्याधुनिक सुविधाओं से आगे बढ़ता हुआ कानपुर है। कानपुर में मेट्रो की शुरुआत प्रधानमंत्री जी ने विगत वर्ष ही प्रारम्भ कर दी थी और तेजी के साथ इसका विस्तार हो रहा है। प्रथम फेस के बाद बहुत ही जल्द हम सेकेण्ड व थर्ड फेस की सौगात कानपुर वासियों को देने के लिए कानपुर में आएंगे। कानपुर में बेहतरीन ट्रांसपोर्ट की सुविधा कानपुर में देने का कार्य करेंगे। इलेक्ट्रिक बस सेवा पहले से आपके कानपुर में है। औद्योगिक विकास को उसकी पहचान देने के लिए देश में जो दो डिफेंस कॉरिडोर बन रहे हैं उनमें से एक कानपुर भी उसका केंद्र है।

 ये भी पढ़े-  महिला सुरक्षा कानूनों की दी जानकारी, आपात स्थिति में 112 पर करें फोन

उन्होंने कहा कि एक तरफ विकास की इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का कार्य हो रहा है तो दूसरी तरफ नगरीय जीवन को बदलने की कार्यवाही को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत कैसे शहर को बदलने का कार्य किया जा रहा है आज उसकी एक झलक आपको यहां पर देखने को मिली होगी। आज लगभग चार सौ करोड़ की परियोंजनाओं का लोकार्पण किया गया है यह स्मार्ट सिटी मिशन से जुड़ी हुयी परियोजनायें हैं।

उन्होंने कहा कि कानपुर में अकेले 25 हजार आवास गरीबों को मिले हैं, जिसमें लगभग 14 हजार नगरीय क्षेत्र, लगभग 11 हजार ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों को आवास का लाभ मिला है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पी0एम0 स्वनिधि योजना के अन्तर्गत कानपुर में 78 हजार से अधिक पथ विक्रेताओं को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया गया है, जिससे वह अपना व्यवसाय बढ़ा रहे हैं एवं आत्म निर्भर हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 05 दिसम्बर को उ0प्र0 का सप्लीमेंट्री बजट आया था उसमें आपने देखा होगा कि आठ हजार करोड़ की व्यवस्था की गई है लैण्ड बैंक बनाने के लिए कानपुर और झांसी के बीच में पर्याप्त मात्रा में लैण्ड बैंक तय करने के लिए हम लोगों ने व्यवस्था की है, जिससे औद्योगिक निवेश के बड़े कार्यक्रम को हम लोग आगे बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि मैं कानपुर के उद्यमियों व व्यापारियों का आह्वान करने आया हूं कि उत्तर प्रदेश के अन्दर हर क्षेत्र में आपार सम्भावनायें हैं वह जिस सेक्टर में चाहें निवेश कर सकते हैं। उ0प्र0 के अन्दर जो निवेश कर रहा है उसको पूरी सुरक्षा और सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

 ये भी पढ़े-  परोपकार व दीन, दुखियों की सेवा हीं प्राणिमात्र का सबसे बड़ा कर्तव्य-सत्यानंद रस्तोगी

इस अवसर पर महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय ने कहा कि आज हमारे शहर को बहुत बड़ी सौगात मिल रही है। हमारा शहर स्मार्ट सिटी के तहत बहुत ही सुन्दर बन रहा है। आज हमारा शहर मेट्रो शहर के नाम से जाना जाता है। मुख्यमंत्री जी के सौजन्य से कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास हो रहा है, आज हमारा शहर आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर विकास का उत्सव मना रहा है।

सांसद श्री देवेन्द्र सिंह भोले ने कहा कि विकास की इन परियोजनाओं की सौगात देने के लिये मैं समस्त कानपुर वासियों की तरफ से मा0 मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं व अभिनन्दन करता हूं। सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर है। आज उ0प्र0 खुशहाल प्रदेश बन रहा है।

 ये भी पढ़े-  अब लेसन प्लान बनाकर पढ़ाएंगे शिक्षक

इस अवसर पर  जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती स्वप्निल वरूण, विधायक श्रीमती नीलिमा कटियार, श्रीमती सरोज कुरील, महेश त्रिवेदी, सुरेन्द्र मैथानी, अभिजीत सिंह सांगा, मोहित सोनकर (राहुल बच्चा), मा0 एम0एल0सी अरूण पाठक, अविनाश सिंह चौहान, सलिल विशनोई सहित गणमान्य व प्रबुद्धजनगण उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button