कानपुर

सीएसजेएमयू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज में योगासन खेल प्रतियोगिता शुरू

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उपलक्ष्य में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की प्रेरणा से योगासन खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज और शारीरिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

कानपुर,अमन यात्रा । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के उपलक्ष्य में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की प्रेरणा से योगासन खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज और शारीरिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

कार्यक्रम अध्यक्ष और संस्थान के निदेशक डॉ. दिग्विजय शर्मा ने विभिन्न महाविद्यालयों से प्रतिभाग करने आये छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि यह प्रतियोगिता स्कूल आफ हेल्थ साइंसेज में आयोजित हो रही है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और उ.प्र. योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के महासचिव आचार्य विपिन पथिक ने योगासन को खेल में शामिल किए जाने से संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि आज योगासन एक खेल के रूप में मान्यता प्राप्त कर चुकी है। जैसे सभी खिलाड़ियों को खेल कोटे का लाभ मिलता है, उसी प्रकार योगासन खिलाड़ियों को भी नौकरी आदि में इस कोटे का लाभ मिलेगा। विशिष्ट अतिथि एवं सीएसजेएमयू मीडिया प्रभारी डॉक्टर विशाल शर्मा ने अपने विचार व्यक्त करते हुआ कहा कि योग हमारी प्राचीन विद्या है। हमारे ऋषि मुनि इस विद्या को अपनी चेतना शक्ति और बौद्धिक क्षमता विकसित करने के लिए करते थे। इसलिए यह जितनी प्राचीन काल में प्रासंगिक थी उतनी ही आज भी है।

कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर डा. राम किशोर ने कार्य योजना को बताते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में महिला पीजी कॉलेज कानपुर, सेन महाविद्यालय, वीएसएसडी कॉलेज, डीएवी कॉलेज, ब्रह्मानंद पीजी कॉलेज, स्कूल ऑफ हेल्थ साईंसेज, शारीरिक शिक्षा विभाग, यू.आई.ई.टी., फार्मास्यूटिकल, एजुकेशन विभाग आदि के 89 छात्र छात्राएं पंजीकृत हैं। इन्हें चार आयु वर्गों में बांटा गया है और प्रत्येक भाग से महिला और पुरुष अलग-अलग हैं। इस प्रकार प्रतियोगिताओं के 8 समूह हैं, जिसमें से प्रत्येक समूह के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को 24 जून को योग महोत्सव में मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। विदित हो कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की श्रृंखला में आगामी 24 जून को योग से प्रथम पद्मश्री प्राप्त स्वामी भारत भूषण महाराज विश्वविद्यालय में ’’मानवता के लिए योग’’ विषय पर अपना उद्बोधन देंगे। यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की श्रृंखला का सबसे बड़ा और अंतिम आयोजन होगा जो विश्वविद्यालय के मुख्य सभागार में संपन्न किया जाएगा। शारीरिक शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष आशीष कुमार दुबे ने बताया 21 तारीख को भी दोनों संस्थाएं मिलकर एक भव्य आयोजन स्टेडियम में संपन्न करेंगे, जिसमें लगभग 500 प्रतिभागी भाग लेंगे। यह कार्यक्रम प्रातः 7 बजे प्रारंभ हो जाएगा जो निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार सम्पन्न किया जायेगा। सभी प्रतिभागियों को प्रातः 6 : 30 अपने अपने स्थान पर पहुंच जाना होगा।

प्रतियोगिता में विशिष्ट अतिथि डॉ. प्रीति पाण्डेय ने कहा कि यह कार्यक्रम छात्र-छात्राओं में उत्साहवर्धन करेगा और लोग योगासन को भी एक खेल प्रतियोगिता के रूप में जानेंगे। उन्होंने इसके आध्यात्मिक और वैज्ञानिक पक्ष को भी विद्यार्थियों के समक्ष प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में डा. श्रवण कुमार यादव, सचिन कुमार आदि लोग उपस्थिति रहें।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

इलाहाबाद हाईकोर्ट अपडेट: कार्यवाहक प्रधानाध्यापक पाएंगे प्रधानाध्यापक का वेतन

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सालों से प्रभारी प्रधानाध्यापक के रूप…

44 mins ago

जिलाधिकारी के नेतृत्व में जनपद में सकुशल संपन्न हुआ मतदान

कानपुर देहात। जिलाधिकारी आलोक सिंह के नेतृत्व में लोकसभा 45-जालौन के विधानसभा 208 भोगनीपुर में…

48 mins ago

आउट आफ स्कूल बच्चों को लेकर चलेगा विशेष अभियान

कानपुर देहात। आउट ऑफ स्कूल बच्चो को चिह्नीकरण, पंजीकरण व नामांकन के लिए शारदा यानी…

10 hours ago

आज से परिषदीय स्कूलों के बच्चे करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई

कानपुर देहात। गर्मी की छुट्टियों में परिषदीय स्कूलों के छात्र अब ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। शिक्षक…

10 hours ago

प्रादेशिक खेलकूद में बेसिक-कस्तूरबा की छात्राओं को भी मौका

कानपुर देहात। स्पोर्ट्स फॉर स्कूल कार्यक्रम के तहत प्रदेश स्तरीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता 21 अगस्त…

10 hours ago

ग्रीष्मकालीन शिविर में परिषदीय बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कानपुर देहात। वर्तमान शैक्षणिक सत्र के अन्तिम कार्य दिवस में प्राथमिक विद्यालय खेम निवादा रसूलाबाद…

24 hours ago

This website uses cookies.