उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर श्रमिकों का मान सम्मान

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर श्रमिकों के लिए कल्याणकारी कार्य किए गए।

Story Highlights
  • मुफ्त राशन, स्वास्थ्य जांच एवं दवाईयों का किया गया वितरण
  • विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना एवं प्रो विनय पाठक ने श्रमिकों संग किया भोजन
कानपुर,अमन यात्रा ब्यूरो : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस के अवसर पर श्रमिकों के लिए कल्याणकारी कार्य किए गए। हर श्रमिक के लिए राशन, नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं परामर्श शिविर, मुफ्त दवाईयां, स्वास्थ्य जांच, उनके बच्चों के खेलने एवं पढ़ने की व्यवस्था के लिए एक केंद्र भी बनाया गया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना एवं कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने श्रमिकों के साथ सहभोज भी किया। विश्व श्रमिक दिवस के अवसर पर आनंदीबेन पटेल, कुलाधिपति, राज्यपाल उत्तर प्रदेश की प्रेरणा से विश्वविद्यालय में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। आईएमए कानपुर के सहयोग से विभिन्न रोगों की जांच, परामर्श, दवाईयां इत्यादि की व्यवस्था की गयी थी। कार्यक्रम के समन्वयक डॉ प्रवीन कटियार ने बताया कि शिविर में 511 श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निशुल्क परामर्श विशेषज्ञ चिकित्स्कों द्वारा दिया गया। चिकित्सकों में मेडिसिन के डॉ एसी अग्रवाल, डॉ वीके कपूर, डॉ चमन कुमार, स्त्री एवं प्रसूति रोग- डॉ किरन पांडे एवं उनकी टीम, हड्डी रोग- डॉ ए एस प्रसाद एवं डॉ आदित्य नरुला, नेत्र रोग-डॉ गौरव दुबे एवं उनकी टीम ,हृदय रोग-डॉ अमित कुमार एवं डॉ मनीष गुप्ता, शिशु एवं बाल रोग- डॉ आरसी यादव,नाक कान एवं गला रोग- डॉ मधुकर वशिष्ठ, सर्जन- डॉ शैलेश कुमार कटियार ,फिजिशियन-डॉ अंबिका प्रसाद और उनकी टीम ने शिविर में मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की।शिविर में ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन, आरबीएस एवं बीएमआई, ईसीजी की जांच भी की गयी। हीमोग्लोबिन, आरबीएस जांचें पालीवाल डायग्नोस्टिक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा, आरबीएस, बीएमआई एवं बीएमडी जांच आस्था हेल्थ सेंटर द्वारा एवं ईसीजी जांच केयर हॉस्पिटल एवं आरटीमिस हार्ट सेंटर द्वारा निशुल्क की गयीं। श्रमिकों को विश्वविद्यालय स्वास्थ्य केंद्र में 1 वर्ष तक निशुल्क परामर्श का कार्ड , आर के देवी हॉस्पिटल द्वारा निशुल्क परामर्श तथा आँखों के ऑपरेशन पर छूट सम्बन्धी कार्ड भी दिया गया।
श्रमिको संग सहभोज एवं उनका मान सम्मान
विश्वविद्यालय सभागार में श्रमिकों को मान सम्मान करते हुए उनके परिवार के लिए राशन के पैकेट भी वितरित किए गए तथा श्रमिकों के बच्चों के लिए खेल-कूद की व्यवस्था के लिए बनाए गए केंद्र का उद्धघाटन भी किया गया। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक, आयुर्वेदाचार्य डॉ वंदना पाठक, मेडिकल कॉलेज से डॉ किरण पांडेय, प्रति कुलपति प्रो सुधीर कुमार अवस्थी, कुलसचिव डॉअनिल कुमार यादव ने सभी श्रमिकों को राशन वितरित करते हुए उनके साथ भोजन किया। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में विश्वविद्यालय द्वारा सामाजिक दायित्वों के लिए किए जा रहे कार्यक्रम बदलाव की दिशा में सार्थक प्रयास है। प्रो पाठक ने सतीश महाना का आभार जताते हुए कहा कि कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के दिशा निर्देश में विश्वविद्यालय अपने सामाजिक सरोकारों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम में डॉ प्रवीन भाई पटेल, एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ पंकज द्विवेदी, डॉ मृदुलेश सिंह, डॉ पुष्पा ममोरिया, डॉ अजय कुमार यादव, रामेन्द्र सिंह निरंजन मौजूद रहे।
हाथी की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र
फाइन आर्ट्स विभाग द्वारा बनाई गई हाथी की प्रतिमा कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र बनी रही,जिसका लोकार्पण सतीश महाना ने किया। निष्प्रयोजन सामग्री से बनाई इस प्रतिमा को अजय कुमार तथा डॉ बृजेश स्वरूप कटियार के निर्देशन में छात्र अंकित प्रजापति, अनुराग मौर्य, धनंजय, रामवीर ने बनाया है। कबाड़ में पड़ी कुर्सियां , लोहे के पाइप, लोहे की चादर, कार के पार्ट्स लोहे की कढ़ाई इत्यादि से बनी इस प्रतिमा की ऊंचाई 14 फीट, चौड़ाई 6 फीट, लंबाई 10 फीट की है। इस प्रतिमा का आकार इस प्रकार का है कि इसके अंदर 10 व्यक्ति एक साथ बैठ सकते हैं। इसे एक कमरे जैसा आकार दिया गया और हाथी के ऊपर महावत भी बैठाए गए हैं।
वाइस चांसलर ने सुरक्षाकर्मी को दिया फूल 
कार्यक्रम में उद्घाटन के मौके पर कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक का फूल देकर स्वागत किया गया। जैसे ही उनकी नजर सामने खड़े सिक्योरिटी गार्ड पर पड़ी तो उन्होने उसके पास जाकर उसे फूल दिया और उनके काम की सराहना करते हुए उस बधाई दी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button