कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में डिजिटल जर्नलिज्म जैसे कई नए कोर्सों की हुई शुरुआत

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के विभिन्न रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों के रुझान दिखाई दे रहे है। समय की मांग को देखते हुए वि.वि. के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में भी कई रोजगारपरक पाठ्यक्रम भी संचालित किये जा रहें है।

कानपुर,अमन यात्रा । छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के विभिन्न रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए छात्रों के रुझान दिखाई दे रहे है। समय की मांग को देखते हुए वि.वि. के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में भी कई रोजगारपरक पाठ्यक्रम भी संचालित किये जा रहें है। ऐसे में मीडिया इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाले इच्छुक छात्रों के लिए पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में कई स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्स संचालित है, जिनमें प्रवेश लेने के लिए छात्र 31 जुलाई तक वि.वि. की वेबसाइट http://csjmu.ac.in/ पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

स्कूली शिक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए सीएसजेएमयू में बी.ए. जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन पाठ्यक्रम एक बेहतर विकल्प है। इसकी अवधि 3 वर्ष की है, इस दौरान छात्रों को मीडिया से जुड़े महत्वपूर्ण नियमों तथा सॉफ्टवेयर इत्यादि की विस्तार से जानकारी दी जायेगी। परास्नातक स्तर पर एम.ए. जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन तथा एम.ए. इन डिजिटल जर्नलिज्म 2 वर्ष के पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं, जिसके लिए न्यूनतम अहर्ता स्नातक पास है। इसके बाद छात्र-छात्राएं किसी भी मीडिया चैनल या फिर न्यूज़ पोर्टल में रोजगार प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही एक वर्ष की अवधि का एम.ए. जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (लेटरल एंट्री) कोर्स भी संचालित है, जिसके लिए विद्यार्थी के पास किसी भी यू.जी.सी. मान्यता प्राप्त संस्थान का एक वर्षीय पी.जी. डिप्लोमा (पी.आर, फिल्म मेकिंग, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, रेडियो, प्रोडेक्शन आदि) का होना अनिवार्य है।

पी.जी.डिप्लोमा इन जर्नलिज्म कोर्स 01 वर्ष का है, जिसके लिए यू.जी.सी. मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय एवं संस्थान से छात्र का स्नातक पास होना आवश्यक है। छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में 2 सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम भी संचालित किये जा रहे हैं। सर्टिफिकेट इन सोशल मीडिया तथा सर्टिफिकेट इन टीवी जर्नलिज्म, दोनों ही 06 महीने के कोर्स है, जिसके लिए अहर्ता 12वीं पास है।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. योगेंद्र पाण्डेय ने बताया कि विभाग में छात्रों के लिए अति आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित टीवी स्टूडियो तथा पाठ्यक्रम के लिए सभी जरुरी लैब और सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि रोजगार की दृष्टि से जर्नलिज्म व्यापक क्षेत्र है। इसमें छात्र न केवल रिपोर्टिंग बल्कि कंटेंट राइटर, फोटो जर्नलिस्ट, वीडियो एडिटिंग, एनिमेशन, ग्राफिक डिजाइनर, ब्रॉडकास्ट रिपोर्टर और डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट, वीडियो एडिटर, प्रोडक्शन तथा ऑडियो एडिटर समेत बहुत से सरकारी और निजी संस्थानों में अपना करियर बना सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button