कानपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सीएसजेएमयू में स्नातक पास छात्रों के लिए 31 जुलाई तक एडमिशन लेने का आखिरी मौका

इस समय परीक्षा परिणाम आने लगे हैं, तो विद्यार्थियों में उच्च शिक्षा के लिए विकल्पों की तलाश है। ऐसे में स्नातक उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर परिसर एक बेहतर विकल्प के रूप में हैं, जहां परास्नातक और पीजी डिप्लोमा के करीब 50 से अधिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है।

Story Highlights
  • विज्ञान, कला, साहित्य, वाणिज्य, प्रबंधन, इंजीनियरिंग और पत्रकारिता जैसे विषयों में प्रवेश हेतु पंजीकरण जारी

कानपुर,अमन यात्रा । इस समय परीक्षा परिणाम आने लगे हैं, तो विद्यार्थियों में उच्च शिक्षा के लिए विकल्पों की तलाश है। ऐसे में स्नातक उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के लिए छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर परिसर एक बेहतर विकल्प के रूप में हैं, जहां परास्नातक और पीजी डिप्लोमा के करीब 50 से अधिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। नई शिक्षा नीति के अंतर्गत संचालित कोर्सेज के लिए छात्र-छात्राएं 31 जुलाई तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर अपने मनचाहे पाठ्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करा कर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

साइंस के छात्र वि.वि परिसर में केमिस्ट्री, इंडस्ट्रियल केमिस्ट्री, गणित, फिजिक्स, बायोकेमिस्ट्री, बॉयोटेक्नोलोजी, इनवायरमेंटल सांइस और टेक्नोलॉजी, इंटीगेटेड बॉयोटेक्नोलोजी, जियोग्राफी विषयों में एम.एससी. की डिग्री के लिए एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर के क्षेत्र में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए एम.एससी. इंफार्मेशन टेक्नोलोजी, मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) कोर्स भी मौजूद हैं। विधि के छात्रों के लिए वि.वि में एल.एल.एम पाठ्यक्रम एक बेहतर विकल्प है। संगीत के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए एम.ए. म्यूजिक(सितार), एम.ए. म्यूजिक(तबला), एम.ए. म्यूजिक(गायन) कोर्स में एडमिशन लेने का सुनहरा अवसर है।

पत्रकारिता क्षेत्र में करियर की चाह रखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए वि.वि में एम.ए (डिजिटल जर्नलिजम), एम.ए (पत्रकारिता और जन संचार) और एम.ए. (पत्रकारिता और जनसंचार) लेटरल एंट्री के पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेकर छात्र पत्रकार, संपादक, ऑडियो, वीडियो जॉकी, एंकरिंग, एडिटिंग आदि ग्लैमरस प्रोफेशन में अपना कॅरियर बना सकते हैं।

इनके अलावा वि.वि ने एम.ए. (संस्कृत), एम.ए. (अंग्रेजी भाषा और साहित्य), एम.ए (हिंदी), एम.ए (ज्योतिर्विज्ञान) में प्रवेश लेकर अपना भविष्य संवार सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाने के इच्छुक छात्र-छात्राएं एम.एड, एम.पी.एड कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।मेडिकल क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए विद्यार्थी वि.वि में मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी (एम.पी.टी), एम.एससी. माइक्रोबायोलॉजी, एम.एससी. मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलोजी (M.Sc.-MLT), एम.एस.सी ह्यूमन न्यूट्रीशन, एम.एस.सी/एम.ए योग जैसे पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने का अच्छा मौका है।

क्रिएटिविटी और आर्ट्स में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए मास्टर ऑफ आर्ट्स (ड्राइंग और पेंटिंग), मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एप्लाइड), मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (प्रिंटमेकिंग), मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (स्कलपचर), मास्टर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स (भरतनाट्यम), मास्टर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स (कथक), मास्टर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स (थिएटर) में एडमिशन ले सकते हैं।

वि.वि में विभिन्न पीजी डिप्लोमा के पाठ्यक्रम भी संचालित है, जिनमें डिप्लोमा इन डाटा साइंस और मशीन लर्निंग, पी.जी डिप्लोमा इन हैल्थ एंड फिटनेस मैनजमेंट, पी.जी डिप्लोमा इन जर्नलिजम एंड मास कम्युनिकेशन, पी.जी डिप्लोमा इन योग एजुकेशन, पी.जी डिप्लोमा इन स्कूल लीडरशिप, एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैंनजमेंट, पी.जी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सेफ्टी एंड ऑक्यूपेशनल हैल्थ मैनजमेंट (आई.एस.ओ.एच.एम), पी.जी डिप्लोमा इन दीनदयाल स्टडीज आदि में छात्र प्रवेश ले सकते है।

मीडिया प्रभारी डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि छात्र प्रवेश प्रक्रिया के लिए सम्बन्धित विभाग में नियुक्त किए गए एडमिशन समन्वयक से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र- छात्राएं सभी पाठ्यक्रमों की संपूर्ण जानकारी वि.वि की वेबसाइट http://csjmu.ac.in/ पर जाकर देख सकते हैं। स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर 8860004609 सुबह 10 से 6 बजे तक कार्यदिवस में भी संपर्क कर सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button