कानपुर देहात

सीडीओ सौम्या ने एन.आर.एल.एम स्टॉप बैठक की समीक्षा, दिए निर्देश

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में 10 ब्लॉको के सभी एन. आर.एल.एम स्टॉप कानपुर देहात की समीक्षा बैठक का आयोजन किया  गया।

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में 10 ब्लॉको के सभी एन. आर.एल.एम स्टॉप कानपुर देहात की समीक्षा बैठक का आयोजन किया  गया। इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की चर्चा एवं समीक्षा की गई ताकि इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित किया जा सके।  ये बिंदु निम्नवत रहे-

प्रेरणा ओजस के सीईओ शैलेन्द्र द्विवेदी ने पूरे जनपद की हर एक्टिवटी वाइज प्रगति  2020 से 2021 को प्रेजेंटेशन  के माध्यम से मुख्य विकास अधिकारी महोदया को अवगत कराया जिसमे मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया कि

1 – विकासखंड मैथा में समूह का गठन करना साथ ही सहायक विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रतिभागियों के अभी 172 खाते खुले हैं जबकि उनकी संख्या यहां 218 है उन्होंने यह भी बताया कि शेष खाते 1 सप्ताह के अंदर खुलावा लिए जाएंगे।

2- विकासखंड रसूलाबाद में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सहायक विकास अधिकारी से कलस्टरवार रिपोर्ट मांगी गई है साथ ही इनको निर्देशित किया गया है की आगामी बैठक में कलस्टर वार रिपोर्ट अवश्य उपलब्ध करा दें।

इसी तरह सरवनखेड़ा मे भी सहायक विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वे शीघ्र ही यहां पर शेष प्रतिभागियों के खाते खुलवाएं। इसी तरह अन्य विकास खंडों के सहायक विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया। इसके अलावा कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई। जिसमें ‘प्रेरणा सरस हाट’ की स्थापना करना ‘पोषण वाटिका’ का निर्माण करना, ‘जल संचयन’  हेतु खेतों एवं तालाबों को संरक्षित करना, ‘बाबा साहब अंबेडकर रोजगार प्रोत्साहन योजना’ के तहत व्यक्तिगत ऋण का आवंटन करना, सेनेटरी पैड के निर्माण हेतु महिला समूह का चयन करना, प्रेरणा कैंटीन का प्रचार-प्रसार सोशल मीडिया पर करना, सामुदायिक शौचालयों के निर्माण में तेजी लाना, जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा एवं समीक्षा की गई।

प्रेरणा ओजस कार्यक्रम की प्रगति की प्रशंसा की तथा साथ साथ 2020से 2021 में जो  कार्य हुए उनकी समीक्षा करके ब्लॉक मिशन मैनेजर ,जिला मिशन मैनजर को निर्देशित किया कि अगले 7 दिनों में ये कार्य पूरा करे व 2021से 2020 में जो कार्य होने है उनके बारे प्लनिंग की गई है एनआरएलएम विभाग की ये पहली समीक्षा बैठक थी।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इन क्रियात्मक कार्यों से जनपद का नाम प्रेरणा से, प्रेरणा को,प्रेरणा तक, प्रेरणा जनपद बने कानपुर देहात हमारा, इस वैठक में सभी ब्लॉक के ब्लॉक मिशन मैनजर, सभी ब्लॉक के एडीओ आईएसबी व जिले से डीसी एनआरएलएम एवं जिला मिशन मैनेजर आदि लोग मौजूद रहे।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button