कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सुदृढ़ कानून व्यवस्था से सुधरेगा देश का भविष्य : प्रभारी मंत्री 

 सरकार का लोकतान्त्रिक स्वरूप तभी सामने आता है जब समाज का सबसे निचला तबका उसकी योजनाओं और नीतियों से लाभान्वित हो, प्रदेश सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर हम यदि प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का मूल्यांकन कुछ शब्दों में करना चाहे तो यही कहेंगे कि मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रेरणादायी नेतृत्व ने जनप्रतिनिधियों से लेकर सरकारी नौकरशाहों तक को प्रेरित किया कि वे तन व मन, से जनता के लिए समर्पित हो जायें.

Story Highlights
  • प्रभारी मंत्री संजय गंगवार द्वारा सरकार के 100 दिन की उपलब्धियों को प्रेसवार्ता के माध्यम से जनता को कराया अवगत 
  • जनता की सरकार, जनता के द्वार : मा. राज्यमंत्री 

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  सरकार का लोकतान्त्रिक स्वरूप तभी सामने आता है जब समाज का सबसे निचला तबका उसकी योजनाओं और नीतियों से लाभान्वित हो, प्रदेश सरकार के 100 दिन पूर्ण होने पर हम यदि प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का मूल्यांकन कुछ शब्दों में करना चाहे तो यही कहेंगे कि मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रेरणादायी नेतृत्व ने जनप्रतिनिधियों से लेकर सरकारी नौकरशाहों तक को प्रेरित किया कि वे तन व मन, से जनता के लिए समर्पित हो जायें, उनके इसी ओजस्वी नेतृत्व का परिणाम रहा कि आज प्रदेश में समाज का सबसे निचला से निचला व्यक्ति भी अपने आप को शासन एवं प्रशासन से जुड़ा हुआ महसूस कर रहा है और उनकी योजनाओं का भरपूर लाभ उठा रहा है। आज इसी उपलक्ष्य में जनपद के प्रभारी मंत्री, गन्ना विकास एवं चीनी मील विभाग, उत्तर प्रदेश, मा0 राज्यमंत्री, संजय सिंह गंगवार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया, जिसमें मा. मंत्री जी ने सरकार द्वारा चलायी गयी योजनाओं का बिन्दुवार विवरण पत्रकार बन्धुओ के समक्ष प्रस्तुत किया।

ये भी पढ़े-  चेयरमैन ने पंडित दीनदयाल एकता विकास प्रदर्शनी एवं मेला का फीता काटकर किया शुभारंभ

उन्होंने कहा कि जनपद में प्रशासन के सहयोगी रवैये के कारण आज सम्पूर्ण जनपद के लोग सरकार की योजनाओं से न केवल लाभान्वित हो रहे, अपितु उनके जीवन में क्रान्तिकारी बदलाव भी उपस्थित हुआ है, खाद्य एवं रसद विभाग के अन्तर्गत इस जनपद में कुल 12.92 लाख लाभार्थियों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया गया, वहीं मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत 225 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया है, 258 दिव्यांगजनों को पेंशन से अच्छादित किया गया, स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2758 लाभार्थियों के स्वच्छ शौचालायें का निर्माण कराया गया है। पशुपालन विभाग के अन्तर्गत 1036 निराश्रित/बेहसहरा गौवंशों को स्थायी एवं अस्थाई गौ आश्रय स्थलों में संरक्षित किया गया है। जनपद में कुल 8469 आयुष्मान कार्ड बनाये गये है, जिसके तहत कार्डधारकों को प्रतिवर्ष रू0 5 लाख तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा सम्बद्ध चिकित्सालयों में उपलब्ध करायी जायेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत जनपद में 3.45 लाख पात्र कृषकों के खातों में कुल 592.23 करोड़ की धनराशि हस्तान्तरित की गयी है।

ये भी पढ़े- न्याय पंचायत स्तर पर परिषदीय बच्चों के आधार कार्ड बनाने की तैयारी, नहीं देना होगा कोई शुल्क

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत निरंतर मार्गो का निर्माण कार्य पूरा कराया जा रहा है, वहीं जनपद के लोगों को रोजगारपरक बनाने के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना के अन्तर्गत जनपद के विशिष्ट उत्पादों को पहचान दिलाकर लोगों को रोजगार के साधन मुहैया कराये जा रहे है, यही नही गांव को नई दिशा एवं दशा प्रदान करने के लिए खेल का मैदान और ओपन जिम की स्थापना की जा रही है। निश्चित रूप से इन कार्यों से जनता न केवल राहत महसूस कर रही है अपितु अपने सीमित दायरे से बाहर निकलकर प्रगतिशीलता के रास्ते पर बढ़ने का प्रयास कर रही है। इस मौके पर राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिभा शुक्ला, एमएलसी/भाजपा जिलाध्यक्ष अविनाश सिंह चौहान, विधायक रसूलाबाद पूनम संखवार, जिलाधिकारी नेहा जैन, पुलिस अधीक्षक सुनीति, अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन आदि अधिकारीगण एवं पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button