साहित्य जगत

सेहत के लिए वरदान है बाजरा

बाजरा शब्द का उपयोग छोटे दाने वाले अनाज जैसे कि ज्वार, बाजरा, छोटी बाजरा (कुटकी), फिंगर बाजरा (रागी) आदि के लिए किया जाता है। बाजरा खनिज, विटामिन और आहार फाइबर सामग्री के मामले में चावल और गेहूं से बेहतर है।

बाजरा शब्द का उपयोग छोटे दाने वाले अनाज जैसे कि ज्वार, बाजरा, छोटी बाजरा (कुटकी), फिंगर बाजरा (रागी) आदि के लिए किया जाता है। बाजरा खनिज, विटामिन और आहार फाइबर सामग्री के मामले में चावल और गेहूं से बेहतर है। वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। उत्पाद विकास और वाणिज्यिक अनुपात पर अपर्याप्त निवेश, छोटे बाजरे के भोजन की निम्न सामाजिक स्थिति, आहार संबंधी आदतों के प्रति प्रतिरोध और दैनिक आहार में छोटे बाजरा के उपयोग पर ज्ञान की कमी इसकी खपत को बाधित कर रही है।

 

भारत में सर्दियों का मौसम ज्यादातर लोगों को खूब पसंद आता है लेकिन यह मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. ठंड के मौसम में नमी होने से फंगस और बैक्टिरिया की ग्रोथ के लिए यह सबसे अच्छा माना जाता है. जब इन सूक्ष्मजीवों का हमला हमारे शरीर पर होता है तो इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से हमारी बॉडी जल्दी से बीमारियों के चपेट में आ जाती है. इस मौसम में बाजरे की रोटी स्वाद के साथ आपके सेहत का भी पूरा ख्याल रखेगी. इसमें मौजूद फाइबर पेट की दिक्कतों को दूर करेगा और कब्ज से छुटकारा दिलाएगा.

 

बाजरे में प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जाड़े के समय इसका इस्तेमाल आप दलिया, खिचड़ी या इसके आटे की रोटी के तौर पर कर सकते हैं. इसे खाने से पेट का पाचन तंत्र दूरूस्त रहता है और गैस, पेट दर्द, अपच समेत कई दिक्कतों को दूर रखता है. बाजरे में आयरन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में ब्लड बढ़ाने में मदद करती है. इसके सेवन से हार्ट ब्लॉकेज का खतरा कम होता है और हार्ट भी हेल्दी रहता है. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि इसके सेवन से प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया से बचाव होता है और गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास ठीक से होता है. बीते कुछ सालों में आटे के बजाए मोटे अनाज की रोटियां खाने का चलन बढ़ने लगा है. अगर आप बाजरे को पसंद नहीं करते तो ज्वार, लोबिया और चना के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

उपभोक्ताओं और किसानों के लिए उनके लाभों के बावजूद, बाजरा क्यों पहली पसंद नहीं है, अनुचित मूल्य निर्धारण और बिचौलियों ने किसान संकट को जन्म दिया है। बाजार की गतिशीलता बाजरा के विकास के पक्ष में नहीं है। आय में वृद्धि और शहरीकरण के कारण बाजरा का उपयोग उपभोग के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है। बाजरा के लिए राष्ट्रीय औसत 2 टन से कम है, जबकि गेहूं के लिए 3.5 टन और धान के लिए 4 टन है। सुनिश्चित सिंचाई तक पहुंच के साथ, किसान चावल, गेहूं, गन्ना, या कपास की ओर रुख करेंगे।

 

हरित क्रांति और 2013 के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के कारण, भारत की दो-तिहाई आबादी को प्रति व्यक्ति प्रति माह क्रमशः 2 रुपये और 3 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 5 किलो गेहूं या चावल प्राप्त होता है। यह बाजरा के खिलाफ जाता है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद के अभाव में किसान इसे मानसून के बाद खरीफ और गर्मी दोनों के लिए उपयुक्त उगाने में संकोच करेंगे।

इसे और अधिक स्वीकार्य बनाने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

 

अंतर-फसल को अपनाने और फसल बीमा प्रदान करने के लिए बाजरा की अंतर-फसल फायदेमंद है क्योंकि बाजरे के पौधों की रेशेदार जड़ें मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करती हैं, पानी के बहाव को रोकती हैं और कटाव-प्रवण क्षेत्रों में मिट्टी के संरक्षण में सहायता करती हैं। प्रत्येक स्कूली बच्चे और आंगनवाड़ी लाभार्थी को स्थानीय रूप से प्राप्त बाजरा, ज्वार, रागी आदि के आधार पर एक दैनिक भोजन परोसा जा सकता है। यह मांग पैदा करके फसल विविधीकरण को बढ़ावा देगा। बाजरा की एमएसपी खरीद विकेंद्रीकृत पोषण कार्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए, विशेष रूप से कल के नागरिकों को लक्षित करना।

 

बाजरा खाने के लिए तैयार खाद्य पदार्थ जैसे कुकीज, लड्डू, न्यूट्रिशन बार आदि के रूप में परोसा जा सकता है। केंद्र विशेष रूप से स्कूलों और आंगनवाड़ी के माध्यम से वितरण के लिए अपने क्षेत्र के लिए विशिष्ट बाजरा खरीदने के इच्छुक किसी भी राज्य को वित्तपोषित कर सकता है। ओडिशा में पहले से ही समर्पित बाजरा मिशन है। पोषण लक्ष्यों से जुड़ी विकेन्द्रीकृत खरीद के साथ केंद्रीय वित्त पोषण का संयोजन बाजरा के लिए वह कर सकता है जो भारतीय खाद्य निगम ने चावल और गेहूं के साथ हासिल किया है।

 

फिट रहने की आवश्यकता के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ लोग अपने नियमित आहार में स्वस्थविकल्पों को शामिल करने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसी ही एक वस्तु है बाजरा। लेकिन, जबकि बाजरा (कम कार्ब्स और उच्च प्रोटीन) के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि केवल बाजरा आहार का पालन करने की सलाह नहीं दी जाती है। बाजरा को मध्यम मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि अनाज में ऐसे पदार्थ होते हैं जो थायराइड के कामकाज में बाधा डालते हैं।

 

बाजरा अपनी धीमी पाचन क्षमता के कारण देर से पचने का कारण बन सकता है क्योंकि इनमें फाइबर अधिक होता है। आंतों के विकार वाले लोगों को परेशानी हो सकती है। बाजरा अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन शरीर के लिए अमीनो एसिड की बहुत अधिक मात्रा की सिफारिश नहीं की जाती है, बाजरा आधारित आहार ने मधुमेह या हृदय रोगों वाले लोगों के लिए प्रभावी रूप से काम किया है क्योंकि बाजरा चीनी के स्तर को कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। हालांकि, स्वस्थ लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे वैकल्पिक दिनों में बाजरा आधारित आहार शामिल करें। बॉडी बिल्डिंग के लिए लोगों को प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए और जो लोग वेट मैनेजमेंट करना चाहते हैं उन्हें बाजरे की डाइट लेनी चाहिए।

 

प्रियंका सौरभ-

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button