कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

हर घर तिरंगा कार्यक्रम से पहले करनी होगी स्कूलों की रंगाई-पुताई

हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों की रंगाई-पुताई कराई जाएगी। स्कूलों को बिजली की झालरों से सजाया जाएगा। इसके लिए कम्पोजिट ग्रांट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने आदेश जारी कर दिया है। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 75 अध्यापकों व 75 स्कूलों का चयन किया जाएगा।

Story Highlights
  • उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 75 अध्यापक व 75 स्कूल होंगे सम्मानित
  • प्रत्येक जनपद से एक स्कूल व एक अध्यापक का होगा चयन
  • अमृत महोत्सव के रूप में मनाई जाएगी जनपद में देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों की रंगाई-पुताई कराई जाएगी। स्कूलों को बिजली की झालरों से सजाया जाएगा। इसके लिए कम्पोजिट ग्रांट का इस्तेमाल किया जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने आदेश जारी कर दिया है। इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 75 अध्यापकों व 75 स्कूलों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक जनपद से एक स्कूल व एक अध्यापक का चयन किया जायेगा।

जनपद में आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में स्वतंत्रता दिवस मनाने के दौरान करीब 2.5 लाख तिरंगे झंडो का निर्माण करवाया जा रहा है। इन झंडो का निर्माण स्वयं सहायता संगठनों की मदद से कराया जा रहा है जोकि पूरे जिले में घर-घर में व प्रत्येक प्रतिष्ठान में लगाए जाएंगे। दरअसल देश की आजादी का जश्न वैसे तो पूरे देश में हर साल धूमधाम से मनाया जाता है लेकिन इस बार जिले में इसकी अलग छटा दिखाई देगी। चूंकि इस बार जिले के हर घर और दुकानों में भी तिरंगा लहरायेगा। साथ ही जिले के सरकारी भवनों को भी तिरंगे व लाइट से सजाया जाएगा। इस कार्यक्रम की रूपरेखा जिलाधिकारी डॉ नेहा जैन की अध्यक्षता में तैयार हो गई है। जिसका पालन करवाने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है जिसकी मॉनिटरिंग सीडीओ सौम्या पाण्डेय स्वयं कर रही हैं।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्कूलों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम मनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 11 से 17 अगस्त तक कार्यक्रम मनेगा। घरों, दुकानों, उद्योगों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों, सरकारी-गैर सरकारी कार्यालयों पर तिरंगा फहराया जाएगा। सभी स्कूलों में साफ-सफाई एवं रंगाई पुताई का कार्य कराने व स्कूलों को दुल्हन की तरह सजाने के निर्देश भी दिए हैं। इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य लोगों को राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान व देशभक्ति की भावना को जागृत करना है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button