Clickadu
करियररोजगार

15198 पदों पर शिक्षक भर्ती की परीक्षा के लिए अभी करना होगा इंतजार, पढ़े पूरी डिटेल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 15 मार्च को प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता (टीजीटी-पीजीटी) 2021 का विज्ञापन जारी किया था। दोनों के 15198 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं।

लखनऊ,अमन यात्रा। उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों में शिक्षकों के रिक्त पदों के लिए इन दिनों ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। आवेदन की प्रक्रिया 15 मई को पूरी हो जाएगी लेकिन, लिखित परीक्षा के लिए इंतजार करना होगा। कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए जुलाई माह तक परीक्षाएं होने की उम्मीद नहीं है। उसके बाद ही इम्तिहान की तारीखें घोषित की जा सकती हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने अब तक परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 15 मार्च को प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता (टीजीटी-पीजीटी) 2021 का विज्ञापन जारी किया था। दोनों के 15198 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। एनआइसी का परीक्षा पोर्टल सही से न चलने के कारण पंजीकरण व आवेदन की तारीखें तीन बार बढ़ाई जा चुकी हैं। चयन बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 11 मई तक पंजीकरण व 15 मई तक आवेदन की तारीख अंतिम बार बढ़ी है इसके बाद आवेदन नहीं लिए जाएंगे। आवेदकों की तादाद करीब दस लाख होने की उम्मीद है। प्रतियोगियों को उम्मीद थी कि आवेदन के बाद चयन बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

बता दें कि शीर्ष कोर्ट ने यह चयन प्रक्रिया जुलाई माह तक पूरा करने का आदेश दिया था। लेकिन, कोरोना संक्रमण और वेबसाइट धीमे चलने की वजह से देरी हुई। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड फिलहाल जुलाई माह तक परीक्षा कराने की स्थिति में नहीं हैं, क्योंकि जो प्रतियोगी परीक्षाएं इधर घोषित थी वह स्थगित हो चुकी हैं। ऐसे में इम्तिहान जुलाई के बाद होना संभावित है। कहा जा रहा है कि अगले माह तक चयन बोर्ड परीक्षा की संभावित तारीखों का ऐलान कर सकता है।

उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की शिक्षक भर्ती के लिए अब अभ्यर्थी 15 मई तक आवेदन कर सकेंगे। चयन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन करने की मियाद तीसरी बार फिर दस दिन के लिए बढ़ा दी है। वजह, एनआइसी के परीक्षा पोर्टल पर सभी अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं हो पा रहे थे। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रवक्ता (टीजीटी-पीजीटी) भर्ती 2021 के लिए दावेदारों की बड़ी संख्या हैं, वे सभी परेशान थे। अब उन्हें बड़ी राहत मिली है।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button