उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

सुचिता पूर्ण एवं व्यवस्था पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जाय शिक्षक पात्रता परीक्षा : जिलाधिकारी

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (यू0पी0टी0ई0टी0) को सुचिता पूर्ण एवं व्यवस्था पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित हुई।

Story Highlights
  • परीक्षा को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्रों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे भी लगाये जायेंगे।
  • प्रश्नपत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं व अन्य आवश्यक प्रपत्रों को शील्ड पैकेट को कोषागार में रखने एवं निकालने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को मजिस्ट्रेटो की देखरेख में भेजा जायेगा।

कानपुर देहात,अमन यात्रा। जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (यू0पी0टी0ई0टी0) को सुचिता पूर्ण एवं व्यवस्था पूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों को कोई दिक्कत न होने पाये, इसके लिए सभी व्यवस्थाएं तत्काल सुनिश्चित कर ली जाएं, ताकि परीक्षा को पारदर्शी एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराया जा सके।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यू0पी0टी0ई0टी0)-2021 की परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी, 2022 (दिन रविवार) को दो सत्र में आयोजित है। प्रथम पाली (प्राथमिक स्तर) प्रातः 10.00 से 12.30 बजे एवं द्वितीय पाली (उच्च प्राथमिक स्तर) अपरान्ह 2.30 से 05.00 बजे तक जनपद में निर्धारित प्रथम पाली व द्वितीय पाली में परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होनी है। उन्होंने यह भी बताया कि परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल, सचल दल प्रभारी एवं प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो पर्यवेक्षक (प्रशासन/शिक्षा विभाग) को परीक्षा केन्द्रवार तैनात करने हेतु निर्देश दिया गया है।

 

उन्होने यह भी बताया है कि परीक्षा को सकुशल ढंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्रों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे भी लगाये जायेंगे। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी के पास अपने प्रवेश-पत्र तथा काले बाल प्वाइन्ट पेन के अतिरिक्त कोई पुस्तक, कागज, कैलकुलेटर, स्लाइड रूल, चार्ट गणितीय/संख्यिकी सारणी, सेलुलर फोन अथवा अन्य किसी प्रकार की कोई इलेक्ट्रानिक सामग्री नहीं होनी चाहिए।
उक्त निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा की शुचिता बनाए रखने, परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करने एवं शान्तिपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने व परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्नपत्र/गोपनीय परीक्षा सामग्री पहुंचाने हेतु स्टेटिक मजिस्ट्रेट/सेक्टर मजिस्ट्रेट/जोनल मजिस्ट्रेट/पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया है कि प्रश्नपत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं व अन्य आवश्यक प्रपत्रों को शील्ड पैकेट को कोषागार में रखने एवं निकालने तथा उत्तर पुस्तिकाओं को मजिस्ट्रेटो की देखरेख में भेजा जायेगा।
जिलाधिकारी ने नामित समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि परीक्षा के सफल संचालन हेतु अपने दायित्वों से सम्बन्धित निर्देश पत्रक जिला विद्यालय निरीक्षक से प्राप्त करते हुए दायित्वों का सम्यक निर्वहन सुनिश्चित करेंगे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया सहित केन्द्र व्यवस्थापकगण एवं परीक्षा व्यवस्था से सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button