औरैयाउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ रावण का पुतला धू – धू कर जल उठा

रामलीला कमेटी द्वारा नुमाईश मैदान में दशहरा मेला समारोह का आयोजन किया गया । दशहरा मेला के आयोजन से नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रवासी काफी खुश नजर आए दशहरा मेले में रावण का पुतला आकर्षण का केंद्र रहा।

विकास सक्सेना, औरैया। रामलीला कमेटी द्वारा नुमाईश मैदान में दशहरा मेला समारोह का आयोजन किया गया । दशहरा मेला के आयोजन से नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रवासी काफी खुश नजर आए दशहरा मेले में रावण का पुतला आकर्षण का केंद्र रहा।

इस बार रावण 50 फुट ऊंचा बनाया गया था वही टेशू और छैजी व अन्य खिलौनों की दुकानों पर काफी भीड़ नजर आई रावण का वध होते ही दर्शकों ने जय श्रीराम के नारे लगाये मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के तीर से रावण धू-धू कर जल उठा लोगों ने आतिशबाजी का भी नजारा लिया दशहरा मेला व पुतला दहन देखने के लिए आसपास के गांवों से हजारों की तादाद में लोग यहां पहुंचे

अधर्म पर धर्म, बुराई पर अच्छाई एवं असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा इस साल धूमधाम से मनाया गया पौराणिक कथाओं के अनुसार इसी दिन भगवान श्रीराम ने रावण जैसे अहंकारी का वध किया था ! रामलीला कमेटी के सदस्य अनुराग त्रिपाठी ने बताया कि विगत साल से कोरोना के कारण नुमाइश मैदान में लगने वाले मेले का आयोजन नहीं किया गया था इस साल नगर वासियों की मांग व उत्साह को देखते हुए दशहरा मेला का आयोजन किया गया है दशहरा मेला में रावण के पुतले की ऊंचाई 50 फुट थी देर शाम मर्यादा पुरुषोत्तम राम एवं लंकापति रावण की सेना में युद्ध हुआ और अंत में रावण की सेना श्री राम की सेना से पराजित हो गई श्री रामचंद्र के तीर से लंकापति रावण धू धू कर जल उठा इसके बाद दर्शकों ने जय श्रीराम के नारे लगाए।

दशहरे के अवसर पर जिले में लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाने के बाद पान अवश्य खिलाते हैं इस दिन पान की खूब बिक्री होती है पान विक्रेता ने बताया कि उनकी दुकान में तमाम प्रकार के पान उपलब्ध हैं जिसमें मीठा पान, देशावरी पान,बंगला पान आदि किस्मे ज्यादा पसंद की जाती हैं उन्होंने बताया कि भोजन के उपरांत पान खाने से पाचन क्रिया तेज होती है पान के इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध आदि दूर होती है आयुर्वेद में पान के औषधीय गुणों का काफी विस्तार से वर्णन किया गया है पान का इस्तेमाल पूजन आदि के समय में भी किया जाता है

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button