Clickadu
हमीरपुरउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण हुआ संपन्न

जनपद में सफल शुरुआत कार्यक्रम के तहत विकास खंड मौदहा तथा मुस्कुरा में आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ

मौदहा,हमीरपुर – जनपद में सफल शुरुआत कार्यक्रम के तहत विकास खंड मौदहा तथा मुस्कुरा में आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ. गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश में शून्य से 2 वर्ष के बच्चों में बीमारियों से होने वाली मौतों को कम करने के प्रयास में  गावी तथा हिंदुस्तान युनिलीवर के लाइव बॉय के तत्वाधान में सफल शुरुआत कार्यक्रम का आयोजन ग्रुप एम द्वारा किया जा गया उपरोक्त संदर्भ में क्षेत्रीय समन्वयक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सफल शुरुआत  कार्यक्रम विशेषकर संपूर्ण टीकाकरण तथा साबुन से हाथ धोने की आदत विकसित करने का प्रयास है.
सफल शुरुआत कार्यक्रम को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का समर्थन प्राप्त है जैसा कि हर अभिभावक चाहता है कि उसका बच्चा स्वस्थ रहे और जीवन में सफल हो नए माता-पिता के शुरुआती बचपन के विकास के बारे में जागरूक करना ही इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बच्चों का सही समय पर संपूर्ण टीकाकरण हो और माता-पिता खास मौकों पर साबुन से हाथ धुले कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए जिला समन्वयक शशांक सिंह ने बताया कि यह छोटी सी पहल जिसमें पहली संपूर्ण और समय पर टीकाकरण दूसरी खास मौकों पर साबुन से हाथ धोने से बच्चों की ठोस एवं स्वस्थ जीवन की नींव का निर्माण होना है.
इस परियोजना के पहले चरण का संचालन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और हरदोई जिले में किया गया था वर्तमान में सफल शुरुआत कार्यक्रम प्रदेश के 14 जिलों में तथा 6000 से अधिक गांवों में अपनी पहुंच बना चुका है.
वर्तमान में यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के 7 जनपदों हमीरपुर,कन्नौज, कानपुर नगर,फतेहपुर, प्रतापगढ़ के सभी विकासखंडों में चलाया जा रहा है आज के कार्यक्रम में विकासखंड मुस्कुरा के ब्लॉक सभागार में आशा व आंगनबाड़ी तथा विकासखंड मौदहा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा प्रशिक्षण तथा विकासखंड मौदहा के सभागार में आंगनबाड़ी का प्रशिक्षण संपन्न हुआ.
जिसमें प्रशिक्षक निधि पांडे  व सौरभ दीक्षित, तथा ऋषभ शुक्ला ब्लॉक समन्वयक सुमेरपुर उपस्थित रहे। समस्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रभारी सीडीपीओ ज़ुबेदा उपस्थित रही प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण छोटी-छोटी फिल्मों तथा सचित्र पाठ्य सामग्री के माध्यम से समय पर पूर्ण टीकाकरण तथा हाथ धोने के माध्यम से नवजात शिशु के जीवन में सफल शुरुआत की पहल रही।
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Back to top button