उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी जेपी सिंह ने आगामी त्यौहारों को शान्तिपूर्वक मनाये जाने के उद्देश्य से की बैठक, दिये निर्देश

जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आगामी दिनों में होने वाले होली के त्यौहार एवं शबे बरात को शान्तिपूर्ण तरीके से मनाये जाने को लेकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पीस कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में इन त्यौहारों को शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विभिन्न आदेश निर्गत किये। 

Story Highlights
  • अभियान चलाकर करायी जाये साफ-सफाई : जिलाधिकारी 
  • त्यौहार के दिन न रहे पानी और बिजली की समस्या : जिलाधिकारी 
  • समस्त जनपदवासी मिल जुलकर मनाये त्यौहार : जिलाधिकारी 
कानपुर देहात,अमन यात्रा :  जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आगामी दिनों में होने वाले होली के त्यौहार एवं शबे बरात को शान्तिपूर्ण तरीके से मनाये जाने को लेकर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पीस कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में इन त्यौहारों को शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विभिन्न आदेश निर्गत किये।
सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने सभाकक्ष में उपस्थित प्रशासनिक एवं पुलिस के समस्त अधिकारियों को विधानसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल, शांतिपूर्वक, निष्पक्ष, त्रुटि रहित कराने के लिए धन्यवाद एवं शुभकामनाऐं दिया। जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित पीस कमेटी के सदस्यों से कहा की पीस कमेटी का महत्व अत्यधिक है, किसी भी त्यौहार को शान्तिपूर्ण मनाये जाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है,  उन्होंने कहा सभी को सर्तक रहने की आवश्यकता है। उचित होगा कि प्रतिकात्मक/संक्षिप्त रूप से त्यौहारों को मनाये। त्यौहारों में समुदायों में होने वाले विवादों को ध्यान में रख कर किसी तरह का हुडदुंग न होने पाये । उन्होंने कहा कि हिंदू मुस्लिम सभी धर्म के लोगों की भूमिका रहेगी कि दोनों के ही त्योहारों को मनाने में एक दूसरे का सहयोग करें किसी भी प्रकार का विवाद न हो यदि कोई बच्चा किसी पर रंग डाल देता है तो उसे अन्यथा न लें, होली रंगो का त्यौहार है उसे प्रेम पूर्वक मनाया जाए, मुस्लिम धर्म के लोग जुमे की नमाज अदा करने जाएंगे उसमे हिन्दुओं का सहयोग आवश्यक है।
विज्ञापन
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों, थानाध्यक्षों तथा अधिशाषी अधिकारियों को निर्देश दिये कि  अपने-अपने क्षेत्रों में पर्याप्त रूप से साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। उसके बावजूद भी यदि शिथिलता बरती जाये तो ऐसे लोगो के विरूद्ध जुर्माना जैसी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा की जहां पर होलिका रखी जाये वहा पर सही तरीके से चूना आदि का चिन्हांकन अवश्य करा ले, विद्युत के तार जहां पर दिक्कत कर रहे है उन्हें पहले से दुरस्त करा ले, वहीं उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये की होली के त्यौहार पर सभी सीएचसी, पीएचसी, जिला चिकित्सालय खुले रहेंगे तथा चिकित्सक भी उपस्थित रहेंगे, इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही न की जाये, जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम, क्षेत्राधिकारियां को निर्देश दिये कि अपने- अपने क्षेत्रों में जहां होलिका दहन होना है वहां का भ्रमण कर आवश्यक कार्यवाही अवश्यक कर ली जाये, किसी प्रकार की कोई लापरवाही न होने पाये।
उन्होंने कहा की अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी अवश्य लगा दे जिससे की कोई समस्या न होने पाये। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि त्यौहारों को पूर्ण शान्तिपूर्वक तरीके से मनायें जाने की रूप रेखा अभी से तैयार कर ली जाये। प्रत्येक चैराहों पर जहां आवश्यक हो बैरीयर लगाया जाये। अनावश्यक आने जाने वालों से गहनता से पूछ-ताछ की जाये। होली त्यौहार के संवेदन शीलता को ध्यान में रखकर जुलूस आदि निकालने की अनुमति दी जाये। विगत वर्षों में जहां भी विवाद हुये हों ऐसे स्थानों को चिन्हित कर लिया जाये। असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाये आवश्यक हो तो सुसंगत धाराओं के तहत पाबन्द भी किया जाये।
बैठक में उपस्थित समस्त धर्म गुरुओं से जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि अपने अपने बच्चों को यह संदेश जरूर दें कि साफ-सुथरी होली खेलें आपस में मनमुटाव द्वेष भावना न रखें होली में सभी लोग प्रेम पूर्वक गले मिलते हैं अच्छे से होली मनाते हैं इसका ध्यान रखते हुए होली का त्यौहार मनाया जाए। अभिहित अधिकारी को अधिक से अधिक दुकानों में जाकर मिठाई, खोया आदि के नमूने लेकर जांच कराने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने आबकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि कही अवैध शराब न बिकने पाये इस पर नजर रखे।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन गरिमा सिंह, सीएमओ एके सिंह, सभी एसडीएम, क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारी, ईओ अकबरपुर, डीपीआरओ आदि अधिकारीगण एवं गणमान्य जन उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button