उत्तरप्रदेशकानपुरफ्रेश न्यूज

नगर के जाम मुक्त यातायत के लिए इंट्रीगेट इंफ्रास्ट्रक्चर विकास ऊपरगामी सेतु , एलीवेटेड रोड, फ्लाईओवर्स और अंडर पास की योजनाओं का अध्यन होगा : राजशेखर

आयुक्त कानपुर मंडल डाक्टर राजशेखर, कानपुर के इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास मे अति गंभीर है और इसी कडी में कानपुर में विकास की योजनाओं को बनाए जाने और शासन को प्रस्तुत करने के लिए आयुक्त की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव के प्रस्ताव की कानपुर नगर के प्रसार बाद रही आबादी ,इंडस्ट्रियल। आवश्यकता तथा बढ़ते यातायत के आधार पर संपूर्णता में कहां कहां फ्लाईओवर्स,आर ओ बी,तथा ऐसे पुल जो अब अपनी लगभग आयु पूरी कर चुके है या लेन प्रसार की आवश्यकता है।

कानपुर,अमन यात्रा : आयुक्त कानपुर मंडल डाक्टर राजशेखर, कानपुर के इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास मे अति गंभीर है और इसी कडी में कानपुर में विकास की योजनाओं को बनाए जाने और शासन को प्रस्तुत करने के लिए आयुक्त की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के समन्वयक नीरज श्रीवास्तव के प्रस्ताव की कानपुर नगर के प्रसार बाद रही आबादी ,इंडस्ट्रियल। आवश्यकता तथा बढ़ते यातायत के आधार पर संपूर्णता में कहां कहां फ्लाईओवर्स,आर ओ बी,तथा ऐसे पुल जो अब अपनी लगभग आयु पूरी कर चुके है या लेन प्रसार की आवश्यकता है,।ऐसी योजनाओं की संभावनाओं को तलाशने के लिए आरंभिक स्तर पर सर्वे कर एक इंट्रीग्रेटेड प्रस्ताव बनाए जाने के लिए महानगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर विशेषज्ञ सी पी डब्लू डी के पूर्व अपर महा निदेशक अजय माथुर जयपुर से और दिल्ली से इंफ्रास्ट्रक्चर टाउन प्लानर सौरभ गुप्ता ने नीरज श्रीवास्तव के साथ जिसमे यातायत पुलिस राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण,कानपुर विकास प्राधिकरण ,लोक निर्माण विभाग कानपुर मेट्रो और नगर निगम के अधिकारी भी।साथ रहे । टीम ने जी टी रोड ,विकास नगर ट्रांसपोर्ट नगर, पनकी क्षेत्र, सिविल लाइंस,परेड ,लाटूश रोड,मूलगंज घंटा घर,भौँती तथा बड़े चौराहे का स्थलीय निरीक्षण किया और यातायात दबाव, जमीन की उपलब्धता के आधार पर को आवश्यकताएं देखी गई,
मुख्य रूप से इन योजनाओं की संभावनाओं और अवश्यकता देख कर प्रस्ताव बने-
1दिल्ली रेल लाइन पनकी
 उपरगामी सेतुके समानांतर 4लेन के
 नए सेतु का निर्माण
पूर्व पुल काफी
पुराना 2 लाने का बना है और जिग जैक है ,शहरी क्षेत्र से राष्ट्रीय राजमार्ग 19 का संपर्क मार्ग होने से इस सेतु पर यातायत विशेष रूप सेभारी वाहनों का दबाव बहुत और दुघर्टना बाहुल्य है। यहा 4 लेन का नए पुल का प्रस्ताव।
2- जू चौराहे से लगभग 100 मीटर आगे से एलीवेटेड रोड गंगा बैराज होकर नया संपर्क मार्ग।
कानपुर के शहरी क्षेत्र से बैराज होकर संपर्क यातायात बहुत बढ़ गया अब कानपुर का मुख्य प्रवेश मार्ग गुरुदेव पैलेस तक ,यही हो गया है,,ट्रांस गंगा सिटी में बड़ी आबादी बसने जा रही है, जू से गुरुदेव तक मार्ग ने विकास नगर बस स्टेशन बन गया है, जहां से लगभग 250 बसे भविष्य में बैराज होकर लखनऊ की ओर संचालित होगीं, इसी मार्ग में के डी ए की की लगभग 1150 फ्लैट तथा व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स भी बन रहे l
बढ़ रहा यातायत और आवासीय क्षेत्र विकृत न हो ,गंगा बैराज में सुगम कनेक्टिविटी बन सके इसके लिए यह प्रस्ताव बनाया गया।
3-  लखनऊ राजमार्ग।27 में बदरका मोड़ क्रॉसिंग पर फ्लाईओवर का निर्माण।
बैराज होकर आजाद मार्ग होकर लखनऊ हाइवे मुड़ने में कोई। अवरोध नहीं है क्योंकि ये बाएं से बाएं मुड । रहा है लेकिन लखनऊ से बैराज की ओर मुड़ने बाला यातायत अपने बाएं से दाएं मुड़ रहा है और जाजमऊ से। लखनऊ की जाने बाला भारी वाहनों का यातायात तेज स्पीड। से चल रहा है जिससे यह बिंदु एक बड़ा दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र बन गया अतः यहां के लिए फ्लाईओवर का प्रस्ताव बनाया।
4 – गंगा बैराज बाएं मार्जिनल बंधे पर टी प्वाइंट g
बैराज चौकी थाना गंगा घाट से सीधा जा कर कानपुर रिंग रोड से जोड़े जाने के लिए संपर्क मार्ग।
इसके निर्माण से बैराज क्षेत्र से रिंग रोड होकर। लखनऊ, प्रयागराज, कन्नौज,झांसी आगरा के लिए बाहर से ही संपर्क हो जायेगा,इसका एक बड़ा लाभ यूपीसीडा की आवासीय वी ऐ अन्य योजनाओं को भी मिलेगा। इस योजना का प्रस्ताव बनाया गया।
5-बैराज मंधना मार्ग को एलीवेटेड रोड बनाकर सीधा राष्ट्रीय राजमार्ग 34। अलीगढ मार्ग से जोड़े  आरकेए  प्रस्ताव।
6- सिविल लाइंस क्षेत्र में स्टॉक एक्सचेंज से एम। जी क्रॉसिंग, परेड चौराहा ,मूलगंज चौराहा होकर कलेक्टर गंज थाने तक एलीवेटेड रोड का प्रस्ताव।
नगर के अधिकतम क्षेत्रों से परेड हो कर रेलवे। स्टेशन जाने के लिए एक मात्र मार्ग है जो नई सड़क, मूलगंज चौराहा हालसी रोड पर जाम युक्त ट्रैफिक प्रतिदिन का है, लाटूश रोड उत्तर प्रदेश बिहार और मध्य प्रदेश के व्यापारियों के लिए एक बड़ा मिल मशीनरी बाजार है, मेस्टन रोड, घूमनी मोहाल, इत्यादि भीड़ वाले बाजार है। एम जी क्रॉसिंग और परेड चौराहे पर भी सुगम यातायत अवरोध है। पार्किंग के लिए कही जमीन नहीं है, मूलगंज थाने का विस्तार नहीं हो पा रहा है।
समाधान के लिए उक्त प्रस्ताव बनाया है,यह प्रस्ताव पहले भी बन गया था इसका सर्वे भी हुआ था।
7-  सेल यार्ड के आगे से ,नए ट्रांसपोर्ट नगर तक अंडर पास का प्रस्ताव
नए ट्रांसपोर्ट नगर में बड़े ट्रकों ट्रेलर का आवागमन बढ़ता जा रहा है , जबकि अभी ट्रांसपोर्ट नगर पूर्णतः बसा नही ,भविष्य में यह दबाव और बढ़ेगा यहीं पर भारी वाहनों के लिए आर. टी. ओ कार्यालय भी बन गया है। इसी मार्ग से कानपुर शहर का बड़ी संख्या में यातायात भौति के आगे झांसी आगरा मार्ग। एन एच 19 पर जुड़ता है ऐसी दशा में भविष्य में ट्रांसपोर्ट नगर।आने वाले भरी ट्रक ट्रेलर इत्यादि बहक और दुघर्टना बाहुल्य बनाने वाले होंगे, इस लिए यह प्रस्ताव आवश्यक है।
8 /9 मेट्रो स्टेंशन को लिंक करने और रेलवे ट्रेक पर क्रॉसिंग बंद के समय कल्याणपुर,गुरुदेव पैलेस और शारदा नगर में ग्रेड सेपरेटर की तर्ज।और टेक्नोलॉजी का उपयोग कर आर. ओ. बी के निर्माण के प्रस्ताव। भी देखे गए।
नीरज श्रीवास्तव ने बताया की पूर्व में इसी प्रकार की।बड़ी आवश्यकताओं को देखते हुए नौबस्ता और। बर्रा 8 मेट्रो स्टेशन को जोड़े जाने का।प्रस्ताव बन चुका है।
स्थलीय भ्रमण के बाद आयुक्त डाक्टर राजशेखर ने कैंप कर्यालय में सभी योजनाओं का आरंभिक प्रेजेन्टेशन देखा, प्रेजेंटेशन देते समय नीरज श्रीवास्तव ने योजनाओं के संबंध में।विस्तार से बताया।जयपुर से।आए केंद्रीय लोक निर्माण के पूर्व अपर महानिदेशक अजय माथुर ने कहा कि कनपुर जैसे महत्वपूर्ण।बड़ी आबादी वाले औद्योगिक नगर के लिए ऐसी ही संभावित योजनाओं का विकल। करना होगा ,आरंभिक स्तर पर। सभी जगह देख ली गई है ,जिनका फिजिबिल्टी अध्यन करवा कर प्रस्ताव बनाने होंगे।
इन्फ्रास्ट्रक्चर इंजीनियर सौरभ गुप्ता।ने ,इन योजनाओं को रेलवे, राजमार्ग,के मानकों के अनुसार देख लिया और कहा कि ये योजनाएं बनाई जा सकती है।
प्रेजेन्टेशन में पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक ,संकल्प शर्मा,मुख्य अभियन्ता नगर निगम ,स्मार्ट सिटी के इंचार्ज अभियन्ता आर के सिंह वा अन्य अधिकारी उपस्थित थे, पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक ने कानपुर।के। यातायत के लिए इन योजनाओं को आवश्यक बताया और।कहा ku in योजनाओं का अध्यन कराया जाना चाहिए।
आयुक्त ने प्रेजेंटेशन देखने के बाद कहा कि कानपुर में विकास को अब गति मिलनी शुरू हो गई है ,माननीय मुख्य मंत्री के मार्गदर्शन और उनकी अपेक्षानुसार सभी अधिकारी कार्य कर रहे है ये सभी योजनाएं कानपुर।को वास्तव में महानगर के रूप में स्थापित करेंगी, औद्योगिक विकास की गति मिलेगी,आमजन को सुगम यातायात मिलेगा।,लेकिन इन सभी प्रस्तावित योजनाओं का।अध्यन कराया जायेगा उसके बाद इंट्रीगेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर कानपुर। विकास महायोजना के रूप शासन को प्रेषित किया जाए और इसने राजनैतिक नेतृत्व का बड़ा सहयोग होगा।
उन्होने नीरज श्रीवास्तव से कहा कि सभी प्रस्तावित योजनाओं की स्केच मैप अजय माथुर और सौरभ गुप्ता का सहयोग लेकर बनवा ले जिससे इन योजनाओं का प्रेजेंटेशन। मुख्य सचिव को दिया जा सकें और योजनाओं का अध्यान कराया जा सके।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button