जरा हटके

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल के डाउनलोड करें आधार कार्ड, जानें आसान तरीका

आज के समय आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. देश के लगभग हर नागरिक का आधार कार्ड बन चुका है. बिना आधार कार्ड के आप कोई भी जरूरी काम नहीं कर सकते हैं. ऐसे में आधार कार्ड को अपडेट रखना बहुत जरूरी है.

नई दिल्ली : आज के समय आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. देश के लगभग हर नागरिक का आधार कार्ड बन चुका है. बिना आधार कार्ड के आप कोई भी जरूरी काम नहीं कर सकते हैं. ऐसे में आधार कार्ड को अपडेट रखना बहुत जरूरी है. वरना बाद में आपके सभी जरूरी काम अटक जाएंगे.

 

कई बार आधार कार्ड बनवाते वक्त अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करवाते है. ऐसे में बाद में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था. इस परेशानी को दूर करने के लिए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने लोगों की सुविधा के लिए बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान की है.

 

लेकिन, बहुत से लोगों को यह जानकारी नहीं रहती है कि बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें. आज हम आपको इस बारे में जानकारी देने वाले हैं कि किस तरह बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

 

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें. यहां आप My Aadhaar के ऑप्शन को चुनें.इसके बाद PVC Card ऑप्शन का चुनाव करें. फिर आगे आपको 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा. अगर आप चाहें तो आधार नंबर के बजाए 16 नंबर का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर भी यहां दर्ज कर सकते हैं.

 

आगे आपको Captcha दर्ज करने को कहा जाएगा. अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो आप My Mobile No is not Registered ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद यहां आपसे आपका नंबर मांगा जाएगा जो रजिस्टर्ड नहीं हैं. इसके बाद आप उस नंबर को दर्ज कर दें.

 

आगे आपके द्वारा फिल किए गए नंबर पर OTP आएगा. इस नंबर को वेबसाइट पर दर्ज करें. आगे Terms and Condition पर क्लिक करें. इसके बाद Submit ऑप्शन को चुनें. इसके बाद आपको नए पेज पर भेज दिया जाएगा. यहां आप अपने आधार को प्रिव्यू करें. इसके बाद 50 रुपये का पेमेंट कर दें. इसके बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. आपका PVC कार्ड आपके घर के एड्रेस पर आसानी से पहुंच जायेगा .

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

शिक्षक नेताओं को बैठकों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलेगी छूट, शिक्षकों में फैला आक्रोश

लखनऊ/कानपुर देहात। शिक्षक नेताओं को बैठक के लिए सुबह व दोपहर में बायोमेट्रिक उपस्थिति से…

20 hours ago

डीबीटी के लिए अभिभावक आधार से सीडेड करवाएं खाता, परिषदीय विद्यालयों में डीबीटी को लेकर शुरू हुई कवायद

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों के अभिभावकों के लिए जरूरी खबर है।…

20 hours ago

भाजपा का यूथ सम्मेलन सम्पन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी अकबरपुर लोकसभा सम्मेलन इको पार्क माती में संपन्न हुआ…

20 hours ago

अकबरपुर बीईओ एच एम बैठक में नए शैक्षिक सत्र की रणनीतियों पर हुई चर्चा

कानपुर देहात। अकबरपुर ब्लॉक में बीईओ हेड टीचर बैठक खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार की…

20 hours ago

कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन रसूलाबाद के महादेव बगिया में संपन्न हुआ

अमन यात्रा ब्यूरो। कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन महादेव बगिया झींझक रोड रसूलाबाद में संपन्न हुआ…

20 hours ago

This website uses cookies.