कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

निपुण भारत मिशन से बदलेगी प्राइमरी शिक्षा की तस्वीर : बीएसए रिद्धी

निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु आज सरवनखेड़ा बीआरसी में समस्त एआरपी एवं समस्त शिक्षक संकुलों की मासिक समीक्षा बैठक हुई। बैठक में सर्वप्रथम शिक्षक संकुलों एवं एआरपी ने निपुण भारत के अंतर्गत लक्ष्यों की प्राप्ति, स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के अंतर्गत 12 सप्ताह की गतिविधियां, मिशन शक्ति, कायाकल्प, डीबीटी, उपचारात्मक कक्षा शिक्षण, प्रिंटरिच सामग्री का प्रयोग, संचारी रोगों की रोकथाम के संबंध में विकासखंड की प्रगति से अवगत कराया।

Story Highlights
  • सरवनखेड़ा में निपुण भारत के त्रैमासिक लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु की गई शिक्षक संकुल एवं एआरपी की मासिक समीक्षा बैठक

सरवनखेड़ा, अमन यात्रा :  निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु आज सरवनखेड़ा बीआरसी में समस्त एआरपी एवं समस्त शिक्षक संकुलों की मासिक समीक्षा बैठक हुई। बैठक में सर्वप्रथम शिक्षक संकुलों एवं एआरपी ने निपुण भारत के अंतर्गत लक्ष्यों की प्राप्ति, स्कूल रेडीनेस प्रोग्राम के अंतर्गत 12 सप्ताह की गतिविधियां, मिशन शक्ति, कायाकल्प, डीबीटी, उपचारात्मक कक्षा शिक्षण, प्रिंटरिच सामग्री का प्रयोग, संचारी रोगों की रोकथाम के संबंध में विकासखंड की प्रगति से अवगत कराया। संजय कुमार चौधरी खंड शिक्षा अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि विकासखंड के  184 विद्यालयों में निपुण भारत के अंतर्गत त्रैमासिक लक्ष्यों की प्राप्ति प्रत्येक दशा में प्राथमिक स्तर के विद्यालयों को करनी है। सभी विद्यालयों में निपुण लक्ष्य प्रिंट करा दिए गए हैं, दक्षता एवं तालिका को लगाने का कार्य किया जाए और उपचारात्मक शिक्षण भाषा एवं गणित में नियमित रूप से प्रदान किया जाए जिससे कि बच्चे कक्षा के लर्निंग आउटकम के अनुसार दक्षता प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि कायाकल्प के 19 पैरामीटर सभी विद्यालयों को पूर्ण करने हैं जिन विद्यालयों में कार्य अभी अपूर्ण हैं वह विद्यालय लिखित रूप से सूचना प्राप्त कराएं जिससे कि विकासखंड की कार्य योजना बनाकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराई जा सके। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पाण्डेय ने अपने संबोधन में कहा कि महानिदेशक के निर्देशन और नेहा जैन जिलाधिकारी एवं  सौम्या पाण्डेय मुख्यविकास अधिकारी के मार्गदर्शन में हम सबको मिशन प्रेरणा फेस टू के अंतर्गत निपुण भारत के त्रैमासिक लक्ष्यों को जनपद कानपुर देहात में सर्वप्रथम प्रत्येक दशा में प्राप्त करना है।

ये भी पढ़े-  साहिब! तपती गर्मी से बेहाल परिषदीय स्कूलों के लाल

विकासखंड सरवनखेड़ा सर्वप्रथम कानपुर देहात का प्रेरक विकासखंड बने इसके लिए सभी शिक्षकों को अपने विद्यालयों में बेहतर कार्य करते हुए मुझे सप्ताहिक प्रगति की उपलब्धि प्राप्त कराएं, जिन विद्यालयों में समस्याएं हैं उन समस्याओं के लिए खंड शिक्षा अधिकारी या शिक्षक मुझे अवगत करा सकते हैं। आप सभी की समस्याएं दूर करना मेरा कार्य है। आप सभी शिक्षकों से मैं उम्मीद रखती हूं कि आप बच्चों के भविष्य को बनाने के लिए अपना शत प्रतिशत योगदान विद्यालय में देंगे। उन्होंने कहा आधारभूत साक्षरता और गणना में कुशलता के लिए शुरु की जाने वाली राष्ट्रीय पहल यानी निपुण भारत मिशन से जल्द ही प्राइमरी शिक्षा बदली हुई नजर आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि संचारी रोगों की रोकथाम एवं वृक्षारोपण का कार्य आप सभी अपने विद्यालयों में बच्चों के माध्यम से कराएं। संचारी रोगों से किस तरह से बचा जा सकता है इसकी जानकारी बच्चों को प्रदान करें एवं पर्यावरण के प्रति बच्चों को सजग बनाने के लिए वृक्षारोपण पर अधिक ध्यान दें और बच्चों को प्रेरित करें कि वह अपने विद्यालय के साथ-साथ अपने गांव में भी अधिक से अधिक पौधे लगाए जिससे कि हमारा पर्यावरण संरक्षित रह सके। विद्यालय प्रबंध समिति विद्यालय और समुदाय को जोड़ने का एक सीधा माध्यम है।

ये भी पढ़े-  स्वतंत्रता दिवस पर हर घर पर फहराया जाएगा तिरंगा : रिद्धि पाण्डेय

इस समिति के माध्यम से हम अपने विद्यालयों की तस्वीर को बदल सकते हैं जन समुदाय के सहयोग के बिना विद्यालय को उत्कृष्ट विद्यालय नहीं बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज का दौर डिजिटल युग है अतः सभी शिक्षक संकुल अपनी न्यायपंचायत के विद्यालयों में एवं एआरपी अपने सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के दौरान विद्यालयों में शिक्षकों के द्वारा दीक्षा ऐप एवं रीडएलॉन्ग ऐप को नियमित प्रयोग कराने का कार्य करें। इस बैठक में एआरपी संजय कुमार शुक्ला, सौरव यादव, अरुण दीक्षित, रुचिर मिश्र एवं  शिक्षक संकुल सुनीता कुशवाहा, मनु श्रीवास्तव, शिल्पा पालीवाल, शशि प्रभा सचान, अनुपम देवी, मनोज कुमार, ऋषभ वाजपेई, विनोद शर्मा, विनय शर्मा व आलोक दीक्षित, रामकृपाल, धर्मेन्द्र सिंह, अनीता कटियार, भावना मौर्य, रविंद्र द्विवेदी, उमेश आदि उपस्थित रहें।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button