कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

सरकार की बेवफाई, कैसे हो सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई

देश में व्यक्तिगत और सामुदायिक स्वच्छता बहाल किए जाने को लेकर केंद्र और राज्य सरकार अरबों खर्च कर रही है जिससे लोग स्वस्थ रहकर सुखी जीवन जी सकें लेकिन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहालों को साफ-सुथरा माहौल देने के लिए सरकार द्वारा कोई खास इंतजाम अब तक नहीं किए गए हैं।

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  देश में व्यक्तिगत और सामुदायिक स्वच्छता बहाल किए जाने को लेकर केंद्र और राज्य सरकार अरबों खर्च कर रही है जिससे लोग स्वस्थ रहकर सुखी जीवन जी सकें लेकिन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहालों को साफ-सुथरा माहौल देने के लिए सरकार द्वारा कोई खास इंतजाम अब तक नहीं किए गए हैं। यूं कहें तो सरकार की बेवफाई के चलते सरकारी स्कूलों में साफ-सफाई पर ग्रहण लग गया है। जिले में 1926 परिषदीय पाठशालाएं हैं जिनमें करीब 160000 बच्चे अध्ययनरत हैं। जिले की सरकारी पाठशालाओं में स्वच्छता अभियान राम भरोसे चल रहा है। इन स्कूलों में साफ-सफाई की जिम्मेदारी स्कूलों के शिक्षकों को ही उठानी पड़ती है। गांव में तैनात सफाई कर्मचारी भी कई-कई दिन के बाद स्कूलों में पहुंचते हैं।

ये भी फोटो –   मुख्य सचिव ने सीडीओ सौम्या के मेरा गांव मेरी धरोहर के उच्चतम प्रस्तुतीकरण हेतु की भूरी भूरी प्रशंसा

कई स्कूल ऐसे भी हैं जहां ये कर्मचारी जाते ही नहीं हैं। काफी स्कूल ऐसे भी बताए जाते हैं जिनकी सफाई शिक्षक अपने निजी खर्चे पर कराते हैं। आज भी ये सरकारी पाठशालाएं सफाई कर्मचारी के लिए तरस रही हैं। शिक्षक संगठनों ने कई बार सरकार से स्कूलों में सफाई कर्मचारी व लिपिकों की तैनाती करने की मांग की है पर आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई है। कई बार स्कूलों में बच्चों से सफाई कराने पर वीडियो वायरल होने पर संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्यवाही की जाती है।

ये भी पढ़े –  शिकायतों के निस्तारण से उत्साहित शिक्षकों ने जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी को किया सम्मानित  

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय ने कहा कि सरकार के स्तर से कोई ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की गई है कि सभी विद्यालयों में सफाई कर्मी रखें जा सकें। वैसे स्कूलों में ग्राम पंचायतों में तैनात सफाई कर्मचारियों को स्कूलों की साफ-सफाई करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी स्कूल में सफाई कर्मचारी कार्य नहीं कर रहे हैं तो इन स्कूलों के शिक्षक इसकी सूचना अपने खंड शिक्षा अधिकारी को देंगे ताकि उन पर कार्यवाही की जाए।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button