प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे राष्ट्र को किया गया समर्पित

बुन्देलखण्ड के चहुंमुखी विकास को लगेंगे पंख, एक्सप्रेस वे से लेकर डिफेंस कोरिडोर, हर घर जल जैसी कई योजनायें हो रही है संचालित प्रधानमंत्री ने का बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इस पूरे क्षेत्र के जन जीवन को बदलने वाला सिद्ध होगा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे 15 हजार करोड़ की लागत से निर्मित 296 किमी0 लम्बा 04 लेन बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे पूरे बुन्देलखण्ड को औद्योगिक प्रगति को गति देने वाला सिद्ध होगा ।

सत्येन्द्र सिंह राजावत : उरई,अमन यात्रा । बुन्देलखण्ड के चहुंमुखी विकास को लगेंगे पंख, एक्सप्रेस वे से लेकर डिफेंस कोरिडोर, हर घर जल जैसी कई योजनायें हो रही है संचालित प्रधानमंत्री ने का बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इस पूरे क्षेत्र के जन जीवन को बदलने वाला सिद्ध होगा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे 15 हजार करोड़ की लागत से निर्मित 296 किमी0 लम्बा 04 लेन बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे पूरे बुन्देलखण्ड को औद्योगिक प्रगति को गति देने वाला सिद्ध होगा । और कहा कि मोदी योगी ही है जिन्होने सरकार भी बदली और उसका मिजाज भी बदला है पुरानी सोच को पीछे छोड़कर हम एक नये तरीके से आगे बढ़ रहे है। केन्द्र व प्रदेश में सबका साथ सबका विकास कर रही है डबल इंजन की सरकार, यूपी का हो रहा अभूतपूर्व विकास व बुन्देलखण्ड के हर जनपद में बनाये जा रहे है अमृत सरोवर  केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट के लिये हजारों करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है 15 अगस्त तक पूरे महीने आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जायेगा.  ओ0डी0ओ0पी0 सहित अन्य औद्योगिक इकाईयों को मिलेगा बढ़ावा, बड़ी संख्या में निवेश से रूकेगा पलायन, युवाओं को मिलेगा रोजगार उ0प्र0 का जालौन पहला जनपद है जहां शत प्रतिशत लोगो को ग्रामीण आवासीय अभिलेख उपलब्ध करा दिये गये है । हर घर जल योजना के तहत बुन्देलखण्ड के प्रत्येक घर तक पहुंच रहा है शुद्ध पेयजल को हर घर तक पहुचने का काम हमारी डबल इंजन की सरकार ने किया है । झांसी एवं चित्रकूट में बनाये जा रहे है डिफेंस कोरिडोर नोड से भी बुंदेलखंड को नई रफ्तार मिलेगी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज हर बुन्देलखण्डवासी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा है बुन्देली लोक कलाकारों द्वारा प्रधानमंत्री जी के आगमन पर स्वागत गीत प्रस्तुत कर उनका अभिनन्दन व स्वागत किया गया आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 14800 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित 296 किमी0 लम्बे 04 लेन(06 लेन विस्तारणीय) बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे का ‘राष्ट्र को समर्पण‘ कार्यक्रम का आयोजन बुन्देलखण्ड क्षेत्र के जनपद जालौन के तहसील उरई स्थित ग्राम कैथेरी में किया गया।

प्रधानमंत्री जी द्वारा सर्वप्रथम हैलीपेड से प्रस्थान के पश्चात आयोजन स्थल पर हरीशंकरी (पीपल, बरगद तथा पाकड़) वृक्ष के पौधे का रोपण का जनसामान्य को प्रकृति के महत्व की आवश्यकता का संदेश दिया। तत्पश्चात कार्यक्रम स्थल पर सैण्ड कलाकारों द्वारा बनायी गयी कलाकृतियों का अवलोकन किया गया। इसके उपरान्त प्रधानमंत्री द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लगायी गयी डिजिटल गैलरी में उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा सम्बन्धी प्रर्दशनी का अवलोकन किया गया। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे 07 जिलों(चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैय्या, इटावा) से गुजरेगा। 296 किमी0 लम्बाई का यह एक्सप्रेस वे चित्रकूट के भरतकूप से शुरू होकर इटावा होते हुये कुदरौल के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे से जाकर मिलेगा। यही से यह एक्सप्रेस वे दिल्ली से भी जुड़ेगा। इस एक्सप्रेस वे के माध्यम से बुन्देलखण्ड के 05 जिलों के 200 से भी अधिक गांवों को लाभान्वित करेगा।

 

प्रधानमंत्री ने अपने विशाल जनसमूह को सम्बोधित करते हुये बुन्देली लोकोक्ति में कहा कि बुन्देलखण्ड की जा वेदव्यास की जन्मभूमि और बाई-सा वीरांगना लक्ष्मीबाई की धरती पै हमैं बेर-बेर आवे कौ मौका मिलौ, जाके लाने आप लोगन खौं भौत-भौत धन्यवाद।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि खराब कानून व्यवस्था और कनेक्टिविटी उत्तर प्रदेश के दो प्रमुख मुद्दे थे। अगर इनको ठीक कर दिया जाए तो यूपी में चुनौतियों को चुनौती देने का माद्दा है। उन्होंने कहा कि योगी जी की नेतृत्व वाली सरकार में कानून व्यवस्था भी सुधरी है और कनेक्टिविटी में भी तेजी से सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिस धरती ने अनगिनत सूरवीर पैदा किए, जहां के खून में भारत भक्ति बहती है, जहां के बेटे-बेटियों के पराक्रम और परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया है, उस बुंदेलखंड की धरती को आज एक्सप्रेसवे का उपहार देते हुए, उत्तर प्रदेश का सांसद होने के नाते मुझे बहुत खुशी हो रही है। ’एक्सप्रेसवे वाहनों को ही नहीं बुंदेलखंड के औद्योगिक प्रगति को गति देगा’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ये एक्सप्रेसवे यहां सिर्फ वाहनों को गति नहीं देगा, बल्कि ये पूरे बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति को गति देगा। एक समय था जब माना जाता था कि यातायात के आधुनिक साधनों पर पहला अधिकार सिर्फ बड़े-बड़े शहरों का ही है। लेकिन अब सरकार भी बदली है, मिजाज भी बदला है। ये मोदी है, ये योगी है। पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, हम एक नए तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यूपी नए संकल्पों को लेकर अब तेज गति से दौड़ने के लिए तैयार हो चुका है। यही सबका साथ है, सबका विकास है। कोई पीछे न छूटे, सब मिलकर काम करें, इसी दिशा में डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है। यूपी के छोटे-छोटे जिले हवाई सेवा से जुड़ें, इसके लिए भी तेजी से काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बगल में जो स्थान हैं, वहां बहुत सारे किले हैं। यूरोप के बहुत सारे देशों में किले देखने का बहुत बड़ा पर्यटन उद्योग चलता है। उन्होंने कहा कि मैं आज योगी जी की सरकार से कहूंगा कि अब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनने के बाद आप भी इन किलो को देखने के लिए एक शानदार टूरिज्म सर्किट बनाईये। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में आज यूपी जिस तरह आधुनिक हो रहा है, ये अभूतपूर्व है। सरयू नहर परियोजना को पूरा होने में 40 साल लग गए, उसे हमने पूरा किया। 30 साल से बंद गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट को डबल इंजन की सरकार ने शुरू किया, 12 साल से चल रही अर्जुन डैम परियोजना को तेज गति से हमने पूरा किया। उन्होंने कहा कि एक समय में यूपी में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे, आज यूपी में 35 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज हैं और 14 नए मेडिकल कॉलेज में काम चल रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पहले की सरकार के समय यूपी में हर साल औसतन 50 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण होता था, आज औसतन 200 किमी रेल लाइन का दोहरीकरण हो रहा है।

 

उन्होंने कहा कि 2014 से पहले यूपी में सिर्फ 11,000 कॉमन सर्विस सेंटर थे, आज यूपी में 1.30 लाख से ज्यादा कॉमन सर्विस सेंटर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास की जिस धारा पर आज देश चल रहा है उसके मूल में दो पहलू हैं। एक है इरादा और दूसरा है मर्यादा। हम देश के वर्तमान के लिए नई सुविधाएं ही नहीं गढ़ रहे बल्कि देश का भविष्य भी गढ़ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का शिलान्यास और लोकार्पण दोनों हमारी सरकार में हुआ। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे भी इसी का उदाहरण है। इसका काम अगले साल फरवरी में पूरा होना था, लेकिन ये 7-8 महीने पहले ही सेवा के लिए तैयार है। हम समय की मर्यादा का पालन कैसे करते हैं, इसके अनगिनत उदाहरण यूपी में ही हैं। काशी में विश्वनाथधाम के सुंदरीकरण का काम हमारी ही सरकार ने ही शुरु किया और हमारी सरकार ने ही पूरा किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि गोरखपुर एम्स का शिलान्यास भी हमारी सरकार ने किया और उसका लोकार्पण भी हमारी सरकार में हुआ। हम कोई भी फैसला लें, निर्णय लें, नीति बनाएं, इसके पीछे सबसे बड़ी सोच यही होनी चाहिए कि इससे देश का विकास और तेज होगा। उन्होंने कहा कि हर वो बात, जिससे देश को नुकसान होता है, देश का विकास प्रभावित होता है, उसे हमें दूर रखना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आजकल हमारे देश में मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है। ये रेवड़ी कल्चर देश के विकास के लिए बहुत घातक है। इस रेवड़ी कल्चर से देश के लोगों को बहुत सावधान रहना है। रेवड़ी कल्चर वाले कभी आपके लिए नए एक्सप्रेसवे नहीं बनाएंगे, नए एयरपोर्ट या डिफेंस कॉरिडोर नहीं बनाएंगे।

ये भी पढ़े-  खंड शिक्षा अधिकारी का हुआ अविस्मरणीय विदाई समारोह

रेवड़ी कल्चर वालों को लगता है कि जनता जनार्दन को मुफ्त की रेवड़ी बांटकर, उन्हें खरीद लेंगे। उन्होंने कहा कि हमें मिलकर उनकी इस सोच को हराना है, रेवड़ी कल्चर को देश की राजनीति से हटाना है। डबल इंजन की सरकार मुफ्त की रेवड़ी बांटने का शॉर्टकट नहीं अपना रही, बल्कि मेहनत करके राज्य के भविष्य को बेहतर बनाने में जुटी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड के विकास में बहुत बड़ी ताकत यहां के कुटीर उद्योगों की भी है। आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी सरकार द्वारा इस कुटीर परंपरा पर भी बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया इसी कुटीर परंपरा से सशक्त होने वाला है। इस मिशन के तहत बुंदेलखंड के लाखों परिवारों को पानी का कनेक्शन दिया जा चुका है। इसका बहुत बड़ा लाभ हमारी माताओं-बहनों को हुआ है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम बुंदलेखंड में नदियों के पानी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। बुंदेलखंड की एक और चुनौती को कम करने के लिए हमारी सरकार निरंतर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हर घर तक पाइप से पानी पहुंचाने के लिए हम जल जीवन मिशन पर काम कर रहे हैं। बुंदेलखंड के हर जिले में अमृत सरोवर बनाएं जाएंगे। ये जल सुरक्षा और आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत बड़ा काम है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट के लिए हजारों करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं, इससे बुंदेलखंड के बहुत बड़े हिस्से का जीवन बदलने वाला है। आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर हमने देश में अमृत सरोवरों के निर्माण का संकल्प लिया है। भारत में खिलौने बनाना पारंपरिक व्यवसाय रहा है। उन्होंने कहा कि मैंने खिलौना उद्योगों को नए सिरे से काम करने का आग्रह किया था। लोगों से भी भारतीय खिलौने खरीदने का आग्रह किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरकार के स्तर पर जो काम जरूरी थे, वो भी हमने किया। इसका नतीजा ये निकाला कि आज विदेश से आने वाले खिलौनों की संख्या बहुत बड़ी संख्या में कम हो गई है। साथ ही भारत से अब बड़ी संख्या में खिलौने विदेश में जाने लगे हैं। उन्होंने कहा कि मैं आप सबको याद दिलाना चाहता हूं कि 15 अगस्त तक पूरे महीने, हिंदुस्तान के हर घर और हर गांव में आजादी का अमृत महोत्सव मनना चाहिए और शानदार तरीके से मनना चाहिए।

ये भी पढ़े-  सीएसजेएमयू के छात्र डीएनजी ग्रैंड होटल में लेंगे व्यवहारिक कार्य अनुभव

लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि बुन्देलखण्ड के प्रवेश द्वार महर्षि वेदव्यास जी की पावन जन्मस्थिलि जालौन में देश के प्रधानमंत्री जी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन। उन्होने कहा कि आज बुन्देलखण्ड के लिये ऐतिहासिक दिन है जब प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा इस 296 किमी0 लम्बे एक्सप्रेसवे का उद्धघाटन किया जा रहा हैं। आदरणीय प्रधानमंत्री जी का जनपद जालौन में आगमन का विशेष महत्व हैं, प्रधानमंत्री ग्राम्य स्वनिधि योजना के तहत जनपद जालौन के सभी ग्रामों में जमीन के मालिकों घरौनी वितरण कर आवासीय अभिलेख उपलब्ध कराने का कार्य किया गया हैं। सम्पूर्ण प्रदेश में जनपद जालौन ऐसा प्रथम प्रदेश है जहां पर प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से शत प्रतिशत लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका हैं। बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण अत्यन्त महत्वपूर्ण सौभाग्य हैं। आज प्रत्येक बुन्देलखण्डवासी आपके नेतृत्व में गौरव और गरिमा महसूस कर रहा हैं। आजादी का अमृत महोत्सव जहां पूरा देश वर्तमान समय में मना रहा हैं वही बुन्देलखण्ड क्षेत्र सूखे की समस्या से छुटकारा पाने की दशा में आगे बढ़ रहा हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में शीघ्र ही हमारे द्वारा बुन्देलखण्ड के प्रत्येक घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य किया जायेगा। डिफेंस कोरिडोर के 02 नोड झांसी एवं चित्रकूट में बनने के पश्चात यहा के नौजवानों को रोजगार के लिये दूसरें स्थानों पर नही जाना पड़ेगा।
बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे लोकार्पण कार्यक्रम में प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री द्वारा बुन्देलखण्ड के चितैरीकलां में निर्मित बुन्देली गमछा एवं कालपी स्थित सूर्य मन्दिर का स्मृति चिन्ह स्वागत स्वरूप भेंट किया गया।

ये भी पढ़े-  सीएसजेएमयू में स्पंदन कार्यक्रम में दिल की बीमारियों के लिए किया गया जागरुक

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक, सांसदध्केन्द्रीय राज्य मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार भानु प्रताप सिंह वर्मा, जलशक्ति मंत्रीध्प्रदेश अध्यक्ष भाजपा स्वतंत्र देव सिंह, विकास निर्यात प्रोत्साहन एनआरआई व प्रोत्साहन झांसी मण्डल के प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ’’नन्दी‘’ जी, सांसद झांसी-ललितपुर लोकसभा अनुराग शर्मा, सांसद चित्रकूट आर0के0 सिंह पटेल, सांसद इटावा प्रो0 रामशंकर कठेरिया, मंत्री जसवंत सैनी, राज्यमंत्री रामकेश निषाद, राज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन उत्तर प्रदेश शासन मनोहर लाल पन्त ’’मन्नू कोरी’’, एम0एल0सी0 श्रीमती रमा निरंजन, विधायक सदर गौरी शंकर वर्मा, विधायक माधौगढ़ मूलचन्द्र निरंजन, विधायक कालपी विनोद चतुर्वेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष डा0 घनश्याम अनुरागी, झांसी एवं ललितपुर जनपदों के विधायक एवं जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, ए0डी0जी0 कानपुर जोन श्री भानु भास्कर, आयुक्त झांसी मण्डल डा0 अजय शंकर पाण्डेय, डी0आई0जी0 झांसी जोगेन्दर कुमार, जिलाधिकारी जालौन चांदनी सिंह, एस0पी0 जालौन रवि कुमार सहित अधिकारीगण एवं विशाल जनसमूह उपस्थित रहा।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Share
Published by
AMAN YATRA
Tags: अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थीआयुक्त झांसी मण्डल डा0 अजय शंकर पाण्डेयउपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्यउपमुख्यमंत्री बृजेश पाठकए0डी0जी0 कानपुर जोन श्री भानु भास्करएम0एल0सी0 श्रीमती रमा निरंजनएस0पी0 जालौन रवि कुमारजलशक्ति मंत्रीध्प्रदेश अध्यक्ष भाजपा स्वतंत्र देव सिंहजिला पंचायत अध्यक्ष डा0 घनश्याम अनुरागीजिलाधिकारी जालौन चांदनी सिंहझांसी एवं ललितपुर जनपदों के विधायक एवं जनप्रतिनिधिगणडी0आई0जी0 झांसी जोगेन्दर कुमारमंत्री जसवंत सैनीराज्यमंत्री रामकेश निषादराज्यमंत्री श्रम एवं सेवायोजन विभाग उ0 प्र0 मनोहर लाल (मन्नू कोरी)लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार भानु प्रताप सिंह वर्माविकास निर्यात प्रोत्साहन एनआरआई व प्रोत्साहन झांसी मण्डल के प्रभारी मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ’’नन्दी‘’ जीविधायक कालपी विनोद चतुर्वेदीविधायक माधौगढ़ मूलचन्द्र निरंजनविधायक सदर गौरी शंकर वर्मासांसद इटावा प्रो0 रामशंकर कठेरियासांसद चित्रकूट आर0के0 सिंह पटेलसांसद झांसी-ललितपुर लोकसभा अनुराग शर्मासांसदध्केन्द्रीय राज्य मंत्री सूक्ष्म

Recent Posts

शिक्षक नेताओं को बैठकों के लिए बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलेगी छूट, शिक्षकों में फैला आक्रोश

लखनऊ/कानपुर देहात। शिक्षक नेताओं को बैठक के लिए सुबह व दोपहर में बायोमेट्रिक उपस्थिति से…

18 hours ago

डीबीटी के लिए अभिभावक आधार से सीडेड करवाएं खाता, परिषदीय विद्यालयों में डीबीटी को लेकर शुरू हुई कवायद

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले नौनिहालों के अभिभावकों के लिए जरूरी खबर है।…

19 hours ago

भाजपा का यूथ सम्मेलन सम्पन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी अकबरपुर लोकसभा सम्मेलन इको पार्क माती में संपन्न हुआ…

19 hours ago

अकबरपुर बीईओ एच एम बैठक में नए शैक्षिक सत्र की रणनीतियों पर हुई चर्चा

कानपुर देहात। अकबरपुर ब्लॉक में बीईओ हेड टीचर बैठक खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार की…

19 hours ago

कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन रसूलाबाद के महादेव बगिया में संपन्न हुआ

अमन यात्रा ब्यूरो। कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन महादेव बगिया झींझक रोड रसूलाबाद में संपन्न हुआ…

19 hours ago

This website uses cookies.