Uncategorized

योगा शरीर के स्वास्थ्य के लिए जितना आवश्यक है उतना ही मन के लिए भी वर्तमान में आवश्यक : प्रीति बहन

रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से कलेक्ट्रेट मीटिंग हॉल में सभी अधिकारियों के  लिए कार्यक्रम 'राजयोग द्वारा जीवन में सकारात्मकता' आज साईं 5 से 6:30 बजे तक रखा गया था। जिसमें रूरा सेवा केंद्र से से ब्रह्माकुमारी प्रीति बहन ने संस्था का परिचय देते हुए योग एवं योगा का अंतर स्पष्ट करते हुए बताया योगा शरीर के स्वास्थ्य के लिए जितना आवश्यक है उतना ही मन को स्वस्थ रखने के लिए योग की वर्तमान समय की आवश्यकता है.

कानपुर देहात । प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से कलेक्ट्रेट मीटिंग हॉल में सभी अधिकारियों के  लिए कार्यक्रम ‘राजयोग द्वारा जीवन में सकारात्मकता’ आज साईं 5 से 6:30 बजे तक रखा गया था। जिसमें रूरा सेवा केंद्र से से ब्रह्माकुमारी प्रीति बहन ने संस्था का परिचय देते हुए योग एवं योगा का अंतर स्पष्ट करते हुए बताया योगा शरीर के स्वास्थ्य के लिए जितना आवश्यक है उतना ही मन को स्वस्थ रखने के लिए योग की वर्तमान समय की आवश्यकता है.
योग की पहली कड़ी आत्म अनुभूति करना जिससे हमारी बुद्धि सही निर्णय ले सकती है किसी भी कार्य को सफल करने के लिए । इसके पश्चात कानपुर से आई मुख्य वक्ता डॉ अलका बहन ने राजयोग द्वारा सकारात्मकता विषय पर स्पष्ट करते हुए बताया कि हम सब ने आत्मा पर और परमात्मा पर आवरण चढ़ा दिया है जिस कारण से हम आत्मा परमात्मा से कनेक्ट नहीं हो पा रहे अतः हमें परमात्मा से कनेक्ट होने के लिए अपने आत्मा को रोल कोन्सेस से रियल फॉरम में आने की आवश्यकता है जिसमें हमें ईश्वर 24 घंटे दिए हैं उसके लिए कम से कम एक घंटा उस प्रभु परमात्मा से बात करना उसकी बात मानना उसके इशारे पर चलना का अभ्यास करना चाहिए इसके लिए हम पूरे दिन में 4 शिफ्ट में जैसे हम चार बार हम दिन में दवा खाते हैं उसी प्रकार सुबह दोपहर शाम रात्रि हर प्रहर हमको परमात्मा से लेनदेन करना है और उसका ध्यान करना है और रात्रि में सोने से पहले  पूरे दिन का हिसाब किताब ईश्वर को सौप कर निश्चिंत होकर एक छोटा बालक बनकर उसकी गोद में सो जाना है.
इससे आप तनाव से मुक्त एवं  नींद की बीमारी से मुक्त रहेंगे और बहुत एनर्जेटिक अपने आपको फील करेंगे। विश्व का सिरमौर भारत को पुनः सोने की चिड़िया बनाने के लिए हम सब भारतीयों को अपने सत्य स्वरूप का दर्शन कर प्रत्येक उस यथार्थ को जीना होगा तभी हम उस अवस्था को या व्यवस्था को ला सकेंगे। अंत में डॉ अलका बहन नए स्ट्रेस फ्री माइंड के लिए मेडिटेशन योग कमेटी द्वारा कराया जिससे सभी अधिकारी गाने बहुत ही शांति और एनर्जी का स्वयं में अनुभव किया तथा सभी ने आश्वस्त किया कि   हम सब एक हैं और एक परमात्मा की संतान है।  उक्त कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कार्यक्रम मे मुख्य भूमिका जिलाधिकारी श्रीमती नेहा जैन एवं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय जीके मार्गदर्शन में कार्यक्रम सफल रहा । अंत में सभी को जलपान दीया गया। ब्रम्हाकुमारी  प्रेम बहन ,ब्रम्हाकुमारी शिखा बहन ,प्रीति बहन आशीष भाई ,मनोज भाई कुमारी कल्पना बहन की उपस्थिति में अधिकारियों को ईश्वरीय साहित्य भेंट किया गया।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button