कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

बच्चों के शिक्षा एवं स्वास्थ्य पर अधिकारी दे ध्यान, लापरवाही पर होगी कार्यवाही : जिलाधिकारी 

जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत जिला पोषण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पोषण ट्रेकर ऐप, संभव अभियान, गोद लिये अधिकारियों के निरीक्षण की स्थिति आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी.

कानपुर देहात,अमन यात्रा :  जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत जिला पोषण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पोषण ट्रेकर ऐप, संभव अभियान, गोद लिये अधिकारियों के निरीक्षण की स्थिति आदि के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी, बैठक में सीडीपीओ, सुपरवाइजर द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं को सही प्रकार से प्रशिक्षित एवं मॉनीटरिंग न करने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने पदीय दायित्वों के निर्वाहन में सुधार लाये और सुव्यवस्थित ढ़ंग से आंगनबाड़ी केंद्रों को संचालित करायें।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का वजन करने हेतु सही प्रकार से साल्टर लगाये जिससे कि बच्चों का वजन सही प्रकार से किया जा सके, प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों में रंगाई, पुताई, साफ सुथरे शौचालय अवश्य करायें, बच्चों के स्वास्थ्य व शिक्षा में अवश्य ध्यान दे, उन्होंने गोद लिए अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने गोद लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों का अवश्य भ्रमण करे, जहां कहीं कमियां है उनमें सुधार लाये, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को पोषण सामग्री समय से उपलब्ध कराया जाये, बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के उपरान्त कोई बच्चा कमजोर या बीमारी से ग्रस्त है तो उसे एनआरसी में अवश्य भर्ती करायें तथा उसके इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही न करें, जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि 1 जुलाई से 30 सितम्बर तक संभव अभियान चलाया जा रहा है, जिसके माध्यम से सैम, मैम बच्चों का चिन्हीकरण किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायिकाओं को प्रशिक्षण अवश्य दे जिससे कि उनको बच्चों के स्वास्थ्य व शिक्षा के बारे में जानकारी हो सके। पोषण ट्रेकर ऐप में फीडिंग अवश्य अपलोड करें, बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके सिंह, जिला सूचना अधिकारी नरेन्द्र मोहन आदि उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button