कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

परिषदीय विद्यालयों में नियमित तौर पर होगें ताबड़तोड़ निरीक्षण

परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार सख्त रुख में दिखाई दे रही है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने समय से स्कूल न खुलने व शिक्षकों के अक्सर गायब रहने की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं।

Story Highlights
  • अगर समय से नहीं खुलता है स्कूल तो अभिभावक विभाग के टोल फ्री नंबर 18001800666 पर दर्ज कराएं शिकायत

कानपुर देहात, अमन यात्रा : परिषदीय स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सरकार सख्त रुख में दिखाई दे रही है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने समय से स्कूल न खुलने व शिक्षकों के अक्सर गायब रहने की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी कर दिए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रत्येक दिन प्रत्येक खंड शिक्षा अधिकारी को निरीक्षण के लिए दो-दो विद्यालय आवंटित करेंगे निरीक्षण में जिला समन्वयक भी जाएंगे। सभी खंड शिक्षा अधिकारी एक ही ब्लॉक में भेजे जाएंगे।अलग-अलग दिनों में अलग-अलग विकासखण्ड के स्कूलों का निरीक्षण होगा। सबसे पहले निरीक्षण दूर के ब्लॉक व विद्यालयों में करने के लिए कहा गया है। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि लगातार तीन या उससे अधिक दिनों से बिना किसी सूचना विद्यालय से गायब शिक्षकों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए। बच्चे यूनिफॉर्म पहनकर आ रहे या नहीं, इसकी भी जांच की जाए। डीबीटी से पिछले सत्र में भेजी गई राशि से अभिभावकों ने सामग्री खरीदी या नहीं इसकी भी जांच की जाए।

ये भी पढ़े-  पढ़ाई में नितांत आवश्यक है प्रोजेक्ट वर्क

वर्तमान सत्र 2022-23 में जुलाई के अंत तक डीबीटी की राशि अभिभावकों के खाते में भेजने की तैयारी है। इसलिए अभिभावकों को यूनिफॉर्म खरीदारी के लिए प्रेरित किया जाए। इसके अलावा अभिभावकों को किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 18001800666 की जानकारी दी जाए जिससे अभिभावक स्कूल बंद पाए जाने या शिक्षक के समय से विद्यालय न आने, एमडीएम मानक के अनुरूप न खिलाए जाने, दूध एवं फल न दिए जाने इत्यादि की शिकायत दर्ज करा सकें।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button