कानपुर देहातउत्तरप्रदेशप्रयागराजफ्रेश न्यूजलखनऊ

सावधान !  परिषदीय स्कूलों का अब होगा नियमित निरीक्षण

स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं से लेकर उनकी पढ़ाई की स्थिति देखने के लिए टास्क फोर्स स्कूलों का नियमित निरीक्षण करेंगी। जिले और ब्लॉक स्तर की टास्क फोर्स के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच विद्यालयों का निरीक्षण करना अनिवार्य किया गया है।

Story Highlights
  • स्कूलों से गायब रहने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं 

कानपुर देहात, अमन यात्रा :  स्कूलों में बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं से लेकर उनकी पढ़ाई की स्थिति देखने के लिए टास्क फोर्स स्कूलों का नियमित निरीक्षण करेंगी। जिले और ब्लॉक स्तर की टास्क फोर्स के प्रत्येक सदस्य को हर महीने पांच विद्यालयों का निरीक्षण करना अनिवार्य किया गया है। जनपद स्तरीय तथा विकास खंड स्तरीय टॉस्क-फोर्स सदस्यों, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी एवं जिला समन्वयक मिड डे मील, एमआईएस-ईंचार्ज व डायट मेंटर द्वारा निरीक्षित विद्यालयों का विवरण प्रतिशत कम पाया गया है। इससे साफ है कि जनपद एवं विकासखंड स्तरीय टास्क-फोर्स के सदस्यों द्वारा निर्धारित संख्या में विद्यालयों का स्थलीय निरीक्षण नहीं किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़े-   संदिग्ध हालात में एक महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

इसे देखते हुए राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनंद ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स के 12 सदस्यों एवं विकासखंड स्तरीय टास्क फोर्स के आठ सदस्यों में से प्रत्येक सदस्य की प्रतिमाह पांच-पांच विद्यालयों के निरीक्षण का लक्ष्य निर्धारित किया है। टास्क फोर्स सदस्य स्कूलों में छात्रों की उपस्तिथि, पंजीकरण, मिड डे मील, स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे। प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को खंड शिक्षा अधिकारियों को प्रधानाध्यापकों के साथ मासिक बैठक के निर्देश दिए गए हैं ताकि विद्यालयों में मिलने वाली कमियों को दूर किया जा सके।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button