कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

मोदी का कार्यक्रम मन की बात अब जन आंदोलन हो गया है

भारतीय जनता पार्टी कानपुर देहात द्वारा प्रधानमंत्री के मन की बात को कानपुर देहात की चारों विधानसभा में 1075 से अधिक बूथों पर मन की बात सुनी गई जिला अध्यक्ष नासिर चौहान द्वारा रनिया मंडल में 369 बूथ पर मन की बात सुनी मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं ने अमृत महोत्सव को जमकर सेलिब्रेट किया है.

Story Highlights
  • जिले के 1075 बूथों पर सुना गया 

सुशील त्रिवेदी, कानपुर देहात  :  भारतीय जनता पार्टी कानपुर देहात द्वारा प्रधानमंत्री के मन की बात को कानपुर देहात की चारों विधानसभा में 1075 से अधिक बूथों पर मन की बात सुनी गई जिला अध्यक्ष नासिर चौहान द्वारा रनिया मंडल में 369 बूथ पर मन की बात सुनी मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि युवाओं ने अमृत महोत्सव को जमकर सेलिब्रेट किया है. उन्होंने कहा कि अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक चेतना की अनुभूति हुई है. हर कोई एक ही भावना में बहते हुए दिखाई दिया. हमने स्वच्छता अभियान औऱ वैक्सीनेशन अभियान में भी देश की भावना को देखा था. जब तिरंगे की बात आई तो सभी एक साथ नजर आए.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमृत सरोवर का निर्माण जन आंदोलन बन गया है. जब देश के लिए कुछ करने की भावना हो, आने वाली पीढ़ियों की चिंता हो तो सामर्थ्य भी जुटता है और संकल्प नेक बन जाता है. पीएम ने तेलंगाना के वारंगल का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां एक नई ग्राम पंचायत का गठन हुआ है, ये गांव फोरेस्ट एरिया के करीब है. यहां एक ऐसी जगह थी, जहां मानसून में पानी एकत्र हो जाता था. गांव वालों की मांग पर इस जगह को अमृत सरोवर के तहत विकसित किया जा रहा है. इस बार मानसून के दौरान हुई बारिश में ये सरोबर पानी से भर गया है.

ये भी पढ़े-     समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति का विकास करना भाजपा की प्राथमिकता : एमएलसी अरुण 

पीएम ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि अमृत सरोवन अभियान में हिस्सा लें. जल संचय और जल संरक्षण के अभियान को आगे बढ़ाये मन की बात में पीएम ने मिलेट्स का जिक्र किया. उन्होंने इसके लाभ बताए. साथ ही कहा कि इसे बढ़ावा देने की जरूरत है. पीएम ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में जोरसिंग गांव का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि यहां इसी महीने स्वतंत्रता दिवस के दिन से 4G इंटरनेट की सेवाएं शुरू हो गई हैं. इस मौके पर लोगों ने जश्न मनाया था. सुदूर इलाकों में नया सूर्योदय हुआ है. इंटरनेट कनेक्टिविटी नया सवेरा लेकर आई है. जो सुविधाएं पहले बड़े शहरों में होती थी, वह डिजिटल इंडिया ने गांव-गांव में पहुंचा दी है मन की बात में पीएम मोदी ने लोगों से कुपोषण से लड़ने के अभियान में शामिल होने के लिए कहा.  उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सामाजिक जागरूकता इस लड़ाई का एक महत्वपूर्ण पहलू है. पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों के अलावा, सितंबर पोषण से संबंधित एक बड़े अभियान को भी समर्पित है. हम 1 से 30 सितंबर के बीच ‘पोषण माह’ या पोषण माह मनाते हैं. उन्होंने कहा कि कुपोषण के खिलाफ कई रचनात्मक और विविध प्रयास किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी का बेहतर उपयोग और जनभागीदारी भी ‘पोषण अभियान’ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. जल जीवन मिशन का भारत को कुपोषण मुक्त बनाने में बड़ा प्रभाव पड़ने वाला है. इस दौरान नीरज पांडे,  मंडल अध्यक्ष धर्मेंद्र कुशवाहा,  बाल जी शुक्ला विकास मिश्रा मीडिया प्रभारी आदि रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button