कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा ने स्कूलों का किया निरीक्षण मिली वित्तीय अनियमितता, लगाई फटकार

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार परिषदीय स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। आज जिलाधिकारी नेहा जैन के निर्देश पर लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने बीआरसी सरवनखेड़ा में चल रहे चार दिवसीय निपुण भारत प्रशिक्षण का निरीक्षण करने जा धमकी।निरीक्षण के दौरान शिवा त्रिपाठी द्वारा उपस्थिति और भोजन व्यवस्था की जांच की गयी।

Story Highlights
  • संविलियन उच्च प्राथमिक विद्यालय सरवनखेड़ा की प्रधानाध्यापिका नहीं दिखा सकी बिल वाउचर

सरवनखेड़ा,अमन यात्रा :  शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार परिषदीय स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। आज जिलाधिकारी नेहा जैन के निर्देश पर वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने बीआरसी सरवनखेड़ा में चल रहे चार दिवसीय निपुण भारत प्रशिक्षण का निरीक्षण करने जा धमकी।निरीक्षण के दौरान शिवा त्रिपाठी द्वारा उपस्थिति और भोजन व्यवस्था की जांच की गयी। 50-50 प्रतिभागियों के दो बैच में केवल एक प्रतिभागी दीपिका अवस्थी अनुपस्थिति मिलीं। लेखाधिकारी ने प्रतिभागियों से प्रशिक्षण से सम्बन्धित मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की और जनपद कानपुर देहात को निपुण देहात बनाने की शपथ दिलवाई। उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में अधिकतर वंचित परिवार के बच्चे अध्ययन करते हैं अतः हम सबको उन बच्चो की शिक्षा पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। हम अपने बच्चो को इतना सक्षम करें कि वो प्राइवेट बच्चो के मुकाबले आगे खड़े हो सके। निरीक्षण के दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार, एआरपी क्रमश: संजय शुक्ला, सौरभ यादव, लाल चंद्र, रुचिर मिश्रा, अरुण दीक्षित उपस्थित रहे।

ये भी पढ़े-   सरवनखेड़ा : ब्लॉक बाल संरक्षण समिति एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ब्लाक टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न

बीआरसी के निरीक्षण के उपरान्त बीआरसी परिसर में स्थित संविलियन विद्यालय सरवनखेड़ा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रधानाध्यापिका अनीता कुमारी आय-व्यय से सम्बन्धित बिल बाउचर नही दिखा पाईं इससे प्रथम दृष्टया वित्तीय अनियमितता दिखाई पड़ रही है। जिसपर वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा ने नाराजगी जाहिर करते हुए 3 दिवस में समस्त अभिलेख व्यवस्थित करते हुए दिखाने को कहा। अन्यथा की स्थित में कठोर कार्यवाही करने की चेतावनी दी। इसके बाद सरवनखेड़ा विकासखण्ड के प्राथमिक विद्यालय ह्र्दयपुर का निरीक्षण किया। वहां पर बिल बाउचर मिले पर वित्तीय अभिलेखों की स्थित अच्छी नहीं मिली। उंन्होने उक्त व्यवस्ता में तत्काल सुधार के लिये निर्देशित किया। दोनों स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button