कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी नेहा ने जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण, चिकित्सक अनुपस्थित पाये जाने पर सीएमएस को लगी कड़ी फटकार

जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज प्रातः 9 बजे जिला चिकित्सालय अकबरपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ओपीडी में बाल रोग विशेषज्ञ, कान, नाक, गला, हड्डी रेग, चेस्ट रोग चिकित्सक, फिजीसियन चिकित्सक अनुपस्थित मिले।

Story Highlights
  • जिलाधिकारी ने अस्पताल में साफ सफाई, मरीजों का सही से इलाज किये जाने के दिये निर्देश

कानपुर देहात, अमन यात्रा : जिलाधिकारी नेहा जैन ने आज प्रातः 9 बजे जिला चिकित्सालय अकबरपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ओपीडी में बाल रोग विशेषज्ञ, कान, नाक, गला, हड्डी रेग, चेस्ट रोग चिकित्सक, फिजीसियन चिकित्सक अनुपस्थित मिले, जिलाधिकारी ने सीएमएस पुरूष डा0 आरपी गुप्ता पर कड़ी फटकार लगाते हुए ओपीडी शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिये, उन्होंने कहा कि चिकित्सक समय से अस्पताल में उपस्थित होकर मरीजों का सही प्रकार से इलाज करें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी, उन्होंने अनुपस्थित चिकित्सकों से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये।

ओपीडी में 105 पर्च बने पाये गये, जनरल वार्ड का निरीक्षण करते समय 33 मरीज भर्ती पाये गये, उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों को निर्देशित किया कि जनरल वार्ड में मरीजों के इलाज में कोई लापरवाही न की जाये, मरीजों को अस्पताल से दवा आदि उपलब्ध कराये, सभी लोग कोविड 19 का पालन करते हुए मास्क, सेनेटाइजर का प्रयोग अवश्य कराये। इसके पश्चात उन्होंने ब्लड बैंक, जांच केन्द्र का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने ब्लड बैंक में उपस्थित चिकित्सकों को निर्देशित किया कि ब्लड बैंक में ब्लड की कमी न होने पाये तथा जरूरतमन्दों को समय से ब्लड उपलब्ध करायें, वहीं उन्होने जांच केन्द्र का निरीक्षण करते हुए सम्पूर्ण जांच व्यवस्थाऐं दुरस्त करने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात उन्होंने आयुष्मान कार्ड कक्ष का निरीक्षण किया, जहां पर उपस्थित चिकित्सक आयुष्मान कार्ड से होने वाले उपचार के बारे में सही जानकारी न देने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्पूर्ण जानकारी रखे जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाये तथा आयुष्मान कार्ड से इलाज का लाभ भी लोगों को दिया जाये। इसके पश्चात उन्होंने ट्रामा सेन्टर का भी निरीक्षण किया, जहां उन्होंने अर्थो चिकित्सक कक्ष में पहुंचकर उपस्थित चिकित्सक ओम देव को निर्देशित किया कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाये, वही उन्होंने कोविड कक्ष का भी निरीक्षण किया तथा जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं दुरस्त रखने के निर्देश सीएमएस को दिये। वहीं उन्होंने जिला चिकित्सालय अकबरपुर में मेडिकल कालेज के बन रहे पार्ट नर्सिंग गर्ल्स हास्टल का भी निरीक्षण किया तथा उपस्थित प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्माण कार्य में धीमी गति पाये जाने पर निर्देशित किया कि कार्य में तेजी लाये तथा समय से प्रोजेक्ट पूरा करें। इसके पश्चात उन्होंने आयुष विंस चिकित्सालय का निरीक्षण किया जहां पर साफ सफाई एवं अव्यवस्था पाये जाने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए साफ सफाई कराये जाने एवं सम्पूर्ण व्यवस्थाऐं दुरस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने डायलिसिस सेन्टर का निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान चार मरीज भर्ती पाये गये, इस पर जिलाधिकारी ने भर्ती मरीजों का सही से इलाज करने के निर्देश दिये तथा कहा कि इसका लोगों को ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे जिससे कि इसका उपयोग सही प्रकार से किया जा सके, वहीं उपस्थित सीएमएस ने बताया कि डायलिसिस सेन्टर में चिकित्सकों की कमी है जिससे दिक्कत होती है, इस पर जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग को पत्राचार किये जाने के निर्देश दिये। वहीं जिला अस्पताल में बने रैन बसेरा का भी किया निरीक्षण गया, जहां पर कोई भी तीमारदार उपस्थित नही मिले, सिर्फ एम्बुलेंस के चिकित्सक व एक-दो गार्ड मिले, इस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अस्पताल में झाड़ियों की कटान व साफ सफाई कराये तथा रैन बसेरा का सही उपयोग कराया जाये। वहीं उन्होंने संचालित वन स्टाप सेन्टर का निरीक्षण किया, जहां जिलाधिकारी ने उपस्थिति रजिस्टर को चेक किया जहां पर सभी कर्मचारी उपस्थित मिले, वहीं उन्होंने वन स्टाप सेन्टर के बाहर साफ सफाई न होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए साफ सफाई कराये जाने के निर्देश दिये। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके सिंह, महिला सीएमएस वन्दना सिंह आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button