कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के तहत स्कूलों में भी होगी वर्चुअल लैब से पढ़ाई

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के तहत स्कूलों में भी वर्चुअल लैब से पढ़ाई की सुविधा होगी। स्कूलों में अलग-अलग कक्षाओं के बच्चों को पाठ्यक्रम की बुनियादी जानकारी देने के बाद वर्चुअल लैब का उपयोग करना सिखाया जाएगा।

कानपुर देहात, अमन यात्रा  : राष्ट्रीय शिक्षा नीति की सिफारिशों के तहत स्कूलों में भी वर्चुअल लैब से पढ़ाई की सुविधा होगी। स्कूलों में अलग-अलग कक्षाओं के बच्चों को पाठ्यक्रम की बुनियादी जानकारी देने के बाद वर्चुअल लैब का उपयोग करना सिखाया जाएगा। अभी  सिर्फ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ही वर्चुअल लैब से पढ़ाई होती है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश के 750 स्कूलों में विज्ञान एवं गणित विषय से संबंधित वर्चुअल लैब और 75 कौशल ई-लैब स्थापित किए जाएंगे।

ये भी पढ़े-  अब भी लगा रखा है तिरंगा तो सम्मानपूर्वक उतार दें, वरना होगी कार्यवाही

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बच्चों में तर्कसंगत सोच की क्षमता विकसित करने एवं रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2022-23 के दौरान गणित एवं विज्ञान में 750 वर्चुअल लैब तथा अनुकरणीय पठन-पाठन का माहौल बनाने के उद्देश्य से 75 कौशल ई-लैब स्थापित करने की योजना बनाई गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष पेश मासिक रिपोर्ट के ताजा नोट के मुताबिक इस कार्यक्रम के तहत अब तक 200 वर्चुअल लैब स्थापित हुए हैं। इसके तहत कक्षा 9 से 12 तक के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीवविज्ञान विषय में दीक्षा पोर्टल पर वर्चुअल लैब की रूपरेखा रखी गई है। वर्चुअल लैब कार्यक्रम से मध्य स्कूल स्तर और माध्यमिक स्कूल स्तर पर विद्यार्थियों, शिक्षकों और शिक्षक प्रशिक्षकों को फायदा होगा।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button