कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूजलखनऊ

स्कूलों के निरीक्षण में जनपदीय टास्क फोर्स निकला फिसड्डी

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा व अन्य कार्यक्रमों की निगरानी के लिए टास्क फोर्स का गठन पिछले दिनाें किया गया। जिला स्तरीय टीम में 12 और विकासखंड स्तरीय टीम में 8 सदस्य रखे गए। इन्हें कम से कम पांच स्कूलों के निरीक्षण की जिम्मेदारी दी गई।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित स्कूलों में गुणवत्तापरक शिक्षा व अन्य कार्यक्रमों की निगरानी के लिए टास्क फोर्स का गठन पिछले दिनाें किया गया। जिला स्तरीय टीम में 12 और विकासखंड स्तरीय टीम में 8 सदस्य रखे गए। इन्हें कम से कम पांच स्कूलों के निरीक्षण की जिम्मेदारी दी गई। बावजूद इसके ये लोग उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। जिन्हें निगरानी का जिम्मा सौंपा गया, वे घर में आराम करते रहे। निरीक्षण के लिए बनाई गई जिला व ब्लॉक स्तरीय टॉस्क फोर्स ने स्कूलों का निरीक्षण ही नहीं किया। वहीं बीएसए भी निकलने से कतराए। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस पर ऐतराज जताया है। उन्होंने 15 जनपदों क्रमश: कानपुर देहात, आगरा, आजमगढ़, बुलन्दशहर, हमीरपुर, हाथरस, जालौन, कन्नौज, ललितपुर, मऊ, संतकबीर नगर, शामली, सीतापुर तथा मथुरा के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी की है।

ये भी पढ़े-   शिक्षक की आकस्मिक मृत्यु पर शोक की लहर

उन्होंने पत्र में लिखा है कि जनपद स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्यों द्वारा उक्त अवधि में एक भी विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया गया है जोकि अत्यंत चिंताजनक है। उक्त से स्पष्ट है कि विद्यालयों के सतत निरीक्षण हेतु निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष जनपद स्तरीय एवं विकासखंड स्तरीय टास्क फोर्स सदस्यों के माध्यम से विद्यालयों के निरीक्षण सुनिश्चित नहीं किए गए हैं जोकि विभाग की योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में आपकी शिथिल कार्यशैली एवं कर्तव्यों के प्रति उदासीनता का परिचायक है। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा कि जनपद स्तरीय टास्क फोर्स सदस्यों के माध्यम से निर्धारित संख्या में विद्यालयों का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में आपके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

AD
Back to top button