कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

शिक्षकों को निपुण बनाएगा निपुण भारत मिशन : सीडीपीओ

विकासखंड- सरवनखेड़ा में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम दो प्रशिक्षण हाल में  बैच संख्या 11 एवं 12 को संचालित किया जा रहा है। कुंवर धर्मेंद्र बहादुर सिंह सीडीपीओ ने कक्ष संख्या -02 में बैच सं 12 के प्रथम दिवस का निरीक्षण किया। उन्होंने कक्ष के प्रशिक्षण संदर्भदाता संजय कुमार शुक्ला एवं रुचिर मिश्रा के द्वारा प्रतिभागियों से किए जा रहे संवाद को देखा और सुना।

Story Highlights
  • बीआरसी स्तर पर दिया जा रहा है शिक्षामित्रों एवं शिक्षकों को प्रशिक्षण

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  विकासखंड- सरवनखेड़ा में निपुण भारत मिशन के अंतर्गत चार दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम दो प्रशिक्षण हाल में  बैच संख्या 11 एवं 12 को संचालित किया जा रहा है। कुंवर धर्मेंद्र बहादुर सिंह सीडीपीओ ने कक्ष संख्या -02 में बैच सं 12 के प्रथम दिवस का निरीक्षण किया। उन्होंने कक्ष के प्रशिक्षण संदर्भदाता संजय कुमार शुक्ला एवं रुचिर मिश्रा के द्वारा प्रतिभागियों से किए जा रहे संवाद को देखा और सुना। सीडीपीओ ने अपने संबोधन में कहा कि बुनियादी शिक्षा की नींव को मजबूत करने के लिए निपुण भारत मिशन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है इसके अंतर्गत हम सभी को मिलकर बाल-वाटिका एवं विद्या प्रवेश से लेकर 3 से 9 आयु वर्ष तक के बच्चों को बुनियादी भाषा एवं गणित में दक्ष बनाना होगा। बच्चे पढ़ना तो जानते हैं परंतु समझ के साथ कैसे पढ़ना-लिखना है इसको आप सभी शिक्षकों को अपनी प्रारंभिक कक्षाओं में बच्चों को सिखाना होगा और बताना होगा। आप सभी आंगनवाड़ी केंद्र पर कार्यकत्रियों को सहयोग प्रदान करें क्योंकि जब तक आप उनको प्रेरित नहीं करेंगे तब तक वह बाल वाटिका के लक्ष्य को हासिल कराने में असमर्थ रहेंगी। आप सभी के नियमित सहयोग से बाल वाटिका के बच्चे बेहतर परिणाम हासिल कर पाएंगे। इस कक्ष में दोनों प्रशिक्षणदाताओं के द्वारा आप सभी को उत्कृष्ट प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

ये भी पढ़े-   प्रमुख सचिव नोडल अधिकारी ने उच्च प्राथमिक विद्यालय बरौला का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जिसका परिणाम विद्यालयों में देखने को मिलेगा। इसके बाद उन्होंने प्रतिभागियों को प्रदान किए जा रहे भोजन का अवलोकन किया। भोजन व्यवस्था के प्रबंध को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि प्रतिभागियों को प्रदान किया जा रहा भोजन अच्छा है और साफ-सफाई का भी ध्यान रखा जा रहा है। खंड शिक्षा अधिकारी संजय कुमार चौधरी ने कहा कि विभिन्न मॉडल के माध्यम से बच्चों को न्यूनतम अधिगम स्तर विकसित करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि शिक्षा व्यवस्था और अधिक बेहतर हो सके।

ये भी पढ़े- प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी ने नरिहा गांव में ग्रामीणों संग लगाई चौपाल, सुनी समस्याऐं, निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को किया निर्देशित

इस मौके पर आशीष मिश्रा ब्लॉक कोऑर्डिनेटर, दिनेश अग्निहोत्री लिपिक बाल विकास पुष्टाहार विभाग के साथ प्रतिभागी पियूष मिश्रा, स्मिता मिश्रा, रश्मि गौतम, अनीता कटियार, प्रगति सचान, प्रीति पटेल, शालिनी, श्याम तिवारी, मंजू सिंह, युगान्त कुमार, कृष्ण वीर सिंह, रश्मि, मनोरमा दुबे, मोहम्मद शाहवान आदि उपस्थित रहे।

 

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button