Clickadu
कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

धूमधाम से मनाया गया “सीएचसी पुखरायां” में जन्मी चार नवजात कन्याओं का जन्मोत्सव

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत जिलाधिकारी नेहा के निर्देश एवं मुख्य विकास अधिकारी महोदया के मार्गदर्शन में शारदीय नवरात्र के दिनों में जनपद के विभिन्न चिकित्सलयों में जन्मी हुयी कन्याओं का कन्या जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। जिसके क्रम में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुखरायां में जन्मी कुल 04 नवजात कन्याओं का जन्मोत्सव बडे़ ही धूमधाम से मनाया गया है।

पुखरायां,अमन यात्रा  :   बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत जिलाधिकारी नेहा के निर्देश एवं मुख्य विकास अधिकारी महोदया के मार्गदर्शन में शारदीय नवरात्र के दिनों में जनपद के विभिन्न चिकित्सलयों में जन्मी हुयी कन्याओं का कन्या जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। जिसके क्रम में आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुखरायां में जन्मी कुल 04 नवजात कन्याओं का जन्मोत्सव बडे़ ही धूमधाम से मनाया गया है। कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ए0के0 द्विवेदी वनाधिकारी ने अपने सम्बोधन में बताया कि कन्याओं के सम्मान से समाज के सामने ऐसे उदाहरण प्रस्तुत करना है, जो भारतीय परिवार में लड़के की श्रेठता व अनिवार्यता के मिथक को तोड़ने वाले हो, समाज में बेटा और बेटी का बराबर अधिकार हो, महिलाओं की राजनीति में परस्पर भागीदारी हो, बेटियों के महत्व को विस्तृत रूप से बताते हुये, बेटियों को पूज्नीय बताया।

ये भी पढ़े-  तेज गति से आ रही अनियंत्रित डीसीएम ने तीन बच्चों को रौंदा, दो की मौत, एक घायल जिसका उपचार जारी

साथ ही साथ यह भी घोषणा की प्रत्येक नवजात बच्चियों को वन विभाग की तरफ से सागौन/फलदार पौधे दान किये जायेंगे, जो इन बेटियों के जन्मोत्सव की हमेशा याद दिलाते रहेंगें। चन्द्रभूषण सिंह जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा कार्यक्रम का संचालन करते हुये बताया गया कि कन्याओं के सम्मान से समाज के सामने ऐसे उदाहरण प्रस्तुत करना है, जो सामाजिक मिथक को तोड़ने वाले हो। कन्या भ्रूण हत्या के प्रति लोंगो को जागरूक करते हुये यह बताया गया कि बालिकाओं/महिलाओं का समाज में बहुत ही महत्व है, जिसका उदाहरण स्वरूप देश के सर्वोच्च पद पर एक महिला का आसीन होना बताया गया।

ये भी पढ़े-  औरैया पुलिस ने छात्र की मौत पर प्रदर्शन करने वाले 9 लोगों को किया गिरफ्तार

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पुखरायां में जन्म देने वाली माताओं शालनी, लक्ष्मी, रिंकी, नाजिमा, को बेबी किट, फलदार पौधे, फल की टोकरी, गौरव सम्मान पत्र/बधाई पत्र आदि का वितरण कर केक काटकर जन्मदिन मनाते हुये ढेर सारी बधाईयां दी गयी। कार्यक्रम में डा0 अनूप, विशाखा, निधि सचान व अस्पताल के डाक्टर/स्टॉप नर्स, पत्रकार बन्धु आदि लोग उपस्थित रहे।

AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button