31 मार्च के पूर्व किसी भी कार्यदिवस में वितरित कर सकते हैं रिपोर्ट कार्ड

परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं बुधवार को खत्म हो गयीं। परीक्षा के अंतिम दिन कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों की मौखिक परीक्षा हुई जबकि 6 से 8 तक के बच्चों ने खेल एवं स्वास्थ्य, गृह शिल्प व कृषि विज्ञान की परीक्षा दी। परीक्षा से बच्चे उत्साहित नजर आए। अब शिक्षकों को कापियों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड तैयार करना है

कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं बुधवार को खत्म हो गयीं। परीक्षा के अंतिम दिन कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों की मौखिक परीक्षा हुई जबकि 6 से 8 तक के बच्चों ने खेल एवं स्वास्थ्य, गृह शिल्प व कृषि विज्ञान की परीक्षा दी। परीक्षा से बच्चे उत्साहित नजर आए। अब शिक्षकों को कापियों का मूल्यांकन कर रिपोर्ट कार्ड तैयार करना है। शैक्षिक सत्र खत्म होने में अब सिर्फ तीन दिन बचे हैं। ऐसे में तीन दिन के भीतर बच्चों का रिपोर्ट कार्ड तैयार कर उन्हें वितरित करना बड़ी चुनौती है।
बेसिक शिक्षा विभाग के 1925 परिषदीय स्कूलों में 1.60 लाख नौनिहालों की वार्षिक परीक्षाएं 20 मार्च से प्रारंभ हुई थीं। बुधवार को अंतिम दिन एक से पांचवीं तक के बच्चों की मौखिक परीक्षा करायी गयी। शिक्षकों ने बच्चों से सवाल जवाब कर उनके शैक्षिक स्तर का मूल्यांकन किया। बच्चों ने भी अपनी क्षमता के अनुसार उत्तर दिया। 6 से 8 तक के बच्चों ने खेल एवं स्वास्थ्य, गृह शिल्प व कृषि विज्ञान की परीक्षा दी। परीक्षा खत्म होने के साथ ही अब उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर बच्चों का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाना है। चालू शैक्षिक सत्र में अब सिर्फ तीन दिन बचा है। इसमें भी 29 मार्च को गुड फ्राइडे व 31 मार्च को रविवार की छुट्टी है। अब सिर्फ बृहस्पतिवार का समय ही शिक्षकों के पास बचा है। ऐसे में छुट्टियों के बीच मूल्यांकन कार्य पूरा करना और रिपोर्ट कार्ड तैयार करना बड़ी चुनौती है।
हालांकि शिक्षक रिपोर्ट कार्ड तैयार करने में जुटे हैं। लगातार परीक्षाओं के बीच परीक्षा परिणाम जारी करना कठिन है लेकिन प्रयास है कि समय से उसे जारी कर दिया जाए। उधर एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो रहा है। स्कूल का परीक्षा परिणाम जारी होने के साथ ही नए सत्र के पहले दिन ही नई किताबें भी विद्यार्थियों को दी जाएगी। जिला समन्वयक प्रशिक्षण का कहना है कि परीक्षा खत्म हो गयी है। रिपोर्ट कार्ड तैयार किए जा रहे हैं। समय से रिपोर्ट कार्ड के वितरण का कार्य पूरा किया जायेगा।

Author: anas quraishi

SABSE PAHLE

anas quraishi

SABSE PAHLE

Recent Posts

NSUI के छात्र नेता सौरभ सौजन्य के नेतृत्व में NSUI छात्र पंचायत का आयोजन

कन्नौज : सेण्ट्रल यूपी अंतर्गत जनपद कन्नौज में NSUI के छात्र नेता सौरभ सौजन्य के…

26 mins ago

प्ले एंड एंजॉय गतिविधियों से बढ़ाई जाएगी परिषदीय स्कूलों में छात्र उपस्थित

कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति को लेकर हमेशा संकट बना रहता है।…

33 mins ago

नवजात शिशुओं के लिए संकटमोचन बन रहा एसएनसीयू

कानपुर नगर। सही समय पर उचित स्वास्थ्य सुविधा के अभाव में बीमार नवजात को गंभीर…

59 mins ago

सपा अधिवक्ता सभा ने अखिलेश यादव को जिताने की भरी हुंकार , मांगे वोट

रसूलाबाद कानपुर देहात। समाजवादी पार्टी अधिवक्ता सभा के प्रदेश अध्यक्ष सिकन्दर यादव व प्रदेश सचिव…

2 hours ago

उत्तर कोरिया : किम जोंग ने जो कुछ किया है उससे परमाणु सुनामी आने की आहट

उत्तर कोरिया : उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने एक और रहस्यमयी कदम…

2 hours ago

This website uses cookies.