कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

 महिलाएं आत्मनिर्भर बनने के लिए समूहों एवं योजनाओं के माध्यम से अपना विकास कर सकते हैं : सीडीओ सौम्या

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत साड़ी वितरण कार्यक्रम का आयोजन सरवनखेड़ा ब्लॉक सभागार कक्ष में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, ब्लाक प्रमुख सरवनखेड़ा उर्वशी सिंह चंदेल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

Story Highlights
  • मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत साड़ी वितरण कार्यक्रम का आयोजन सरवनखेड़ा ब्लॉक सभागार कक्ष में किया गया
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं शसक्त बनाना हमारी पहली प्राथमिकता : सीडीओ
  • मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, ब्लाक प्रमुख सरवनखेड़ा उर्वशी सिंह चंदेल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

कानपुर देहात, अमन यात्रा :  उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अंतर्गत साड़ी वितरण कार्यक्रम का आयोजन सरवनखेड़ा ब्लॉक सभागार कक्ष में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय, ब्लाक प्रमुख सरवनखेड़ा उर्वशी सिंह चंदेल ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया, कार्यक्रम में 28 बीसी सखियों को मुख्य अतिथि द्वारा साड़ी वितरित की गई तथा उनकी समस्याओं को सुना गया। इस मौके पर संबोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जब भी महिलाओं के बीच मैं होती हूं तो मुझे अपने पन का एहसास होता है, आज कार्यक्रम में बहुत अच्छा लग रहा है क्योंकि कार्यक्रम में महिलाएं ज्यादा संख्या में उपस्थित हैं, उन्होंने कहा कि मैं समझ सकती हूं की महिलाओं के जीवन में कितना संघर्ष होता है, क्योंकि आप सब चार दिवारी से बाहर निकल कर यहां पर बैठी है, यह एक संघर्ष है, उन्होंने कहा कि आपने जो पहला कदम निकाला है आत्मनिर्भर बनने के लिए आप सभी समूहों एवं योजनाओं के माध्यम से आपना विकास कर सकते हैं, उन्होंने कहा कि आज का दिन शुभ है क्योंकि नवरात्रि चल रही है आप सभी लोग मां दुर्गा की पूजा करती हैं सभी लोगों का कल्याण अवश्य होगा.

ये भी पढ़े-  काले बादलों को देख के मन डर गया है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं का आज भी शोषण होता है, कन्या भ्रूण हत्या होती है, घरेलू हिंसा होती है, महिलाओं के साथ अत्याचार होती है, आप सभी लोग मां दुर्गा की शक्ति रुपी को पहचाने और अपने जीवन को सफल बनाएं, उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अनेक योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन आदि योजनाएं चलाई जा रही, जिसमें सत्यापन का कार्य बीसी सखी भी अपना प्रतिभाग कर सकती हैं, कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह जागृति द्वारा बेसन आदि के उत्पाद को संचालित किया जा रहा जिसे सभी ने सराहना की तथा मुख्य विकास अधिकारी ने उनके प्रोजेक्ट को ऐमेज़ॉन में डाले जाने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि इसी प्रकार जनपद में विभिन्न समूह द्वारा देहाती ब्रांड बुकनू आदि का भी प्रोडक्ट तैयार किए जा रहे हैं जो कि बाहर से भी डिमांड बड़ी संख्या में प्राप्त हो रही है, उन्होंने कहा कि सखियों की आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान करने हेतु हर कदम उठाए जाएंगे।

ये भी पढ़े-  पति की जबरदस्ती से गर्भवती हुई पत्नी भी करा सकेगी गर्भपात, MTP एक्ट पर SC का जाने आदेश

इस मौके पर ब्लाक प्रमुख ने भी संबोधित करते हुए महिलाओं की स्थिति को सुधारने हेतु योजनाओं में जुड़ने की बात कही। मौके पर जिला विकास अधिकारी गोरखनाथ भट्ट जिला परियोजना निदेशक दिनेश कुमार यादव आदि अधिकारी का नंबर कर्मचारी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button