उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

नए नियमों के तहत शिक्षकों की होगी पदोन्नति

परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया शुरू हो गई है। जनपद में प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर शिक्षकों का प्रमोशन होगा। आरटीई के मानकों को ध्यान में रखते हुए पदोन्नति प्रक्रिया होगी।

Story Highlights
  • अनगिनत शिक्षकों के प्रमोशन के अरमान रह जाएंगे अधूरे

अमन यात्रा, कानपुर देहात। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की पदोन्नति प्रक्रिया शुरू हो गई है। जनपद में प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर शिक्षकों का प्रमोशन होगा। आरटीई के मानकों को ध्यान में रखते हुए पदोन्नति प्रक्रिया होगी। शासनादेश के अनुसार जो शिक्षक कार्यवाही की जद में हैं या फिर उन पर कोई पूर्व में कार्यवाही हुई है तो वह पदोन्नति से वंचित होंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों को प्रमोशन मिलेगा।प्राथमिक के सहायक अध्यापक को प्राइमरी में हैड मास्टर व जूनियर में सहायक अध्यापक बनाया जाएगा।

शासन से निर्देश आने के बाद अब जिले में वरिष्ठता सूची बन रही है। शासन ने पदोन्नति प्रक्रिया में आरटीई नियमों को लागू किया है जिन स्कूलों में 150 बच्चे होंगे केवल वहीं पर प्रधानाध्यापक का पद रहेगा जबकि जूनियर में यह आंकड़ा 100 पर है। जिले में काफी प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं, जिनमें 150 से कम बच्चे हैं तो वहां पर कार्यवाहक प्रधानाध्यापक ही रहेगा। बीएसए रिद्धी पाण्डेय ने बताया कि पदोन्नति शिक्षकों का डाटा पोर्टल पर अपलोड हो रहा है। शासन से सूची जारी होने के बाद ही शिक्षकों को स्कूलों में प्रमोशन दिया जाएगा।

स्कूलों में कार्यवाहक प्रधानाध्यापक-

बेसिक स्कूलों में वर्षों बाद शिक्षकों की पदोन्नति हो रही है। विगत वर्षों के दो बार के पदोन्नति के मामले कोर्ट में विचाराधीन हैं, जिन पर अभी कोई निर्णय नहीं आया है। जिले में प्राथमिक उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट स्कूलों की संख्या 1926 है। अधिकांश प्राथमिक स्कूलों में कार्यवाहक हैड मास्टर हैं, यदि छात्र संख्या के आधार पर पदोन्नति होती है तो फिर पद रिक्त रह जाएंगे। आरटीई के नियमों में छात्र संख्या लागू होने से काफी शिक्षकों का प्रधानाध्यापक बनने का सपना टूटता दिखाई दे रहा है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय

शासन की गाइडलाइन के अनुसार पदोन्नति होगी। आरटीई के जो नियम हैं सभी को लागू किया जाएगा। प्रथम नियुक्ति तिथि के आधार पर शिक्षकों की पदोन्नति होगी। पोर्टल पर डाटा अपलोड होते ही शासन से वरिष्ठता सूची बनकर आएगी और फिर प्रक्रिया शुरू होगी।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button