कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कक्षा तीन तक बुनियादी दक्षताएं नहीं मिलीं तो गेम ओवर : महानिदेशक

बच्चे कक्षाओं में आगे बढ़ते हुए बेशक सीखते हैं लेकिन सीखने का उनका ग्राफ समय के सापेक्ष ही बढ़ता है। बच्चों के दिमाग का विकास कक्षा तीन यानी दस साल तक हो जाता है। इस दौरान यदि बच्चे बुनियादी दक्षताएं ना पाएं तो समझिये गेम ओवर हो गया है।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  : बच्चे कक्षाओं में आगे बढ़ते हुए बेशक सीखते हैं लेकिन सीखने का उनका ग्राफ समय के सापेक्ष ही बढ़ता है। बच्चों के दिमाग का विकास कक्षा तीन यानी दस साल तक हो जाता है। इस दौरान यदि बच्चे बुनियादी दक्षताएं ना पाएं तो समझिये गेम ओवर हो गया है। यह बातें बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने निपुण भारत अभियान एवं ऑपरेशन कायाकल्प के क्रियान्वयन के लिए आयोजित एक मंडलीय कार्यशाला में कही।

ये भी पढ़े-  जिलाधिकारी ने संचारी रोग नियंत्रण जागरूकता अभियान रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, साफ-सफाई रखने की किया अपील

इस दौरान उन्होंने कहा कि बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी प्रेरित करने की जरूरत है इससे निपुण लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी। आज भी 88 फीसदी बच्चे ऐसे हैं जो कक्षा तीन में पढ़ रहे हैं लेकिन कक्षा दो की किताबें नहीं पढ़ पाते हैं इतना ही नहीं कुछ बच्चे तो ऐसे भी हैं जो अपना नाम तक नहीं लिख पा रहे हैं इसके लिए काफी हद तक शिक्षक ही जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों को मिलकर एक नई यात्रा करनी है, निपुण लक्ष्य का सपना तब पूरा होगा जब प्राइवेट स्कूलों से बच्चे नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में लिखवाएंगें।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button