कानपुर देहात

बेरोजगारों की आस टूटी, बेसिक स्कूलों में लड़खड़ा रही शिक्षा व्यवस्था को सहारा देंगे रिटायर शिक्षक

यूपी के परिषदीय स्कूलों में लड़खड़ा रही व्यवस्था को सहारा रिटायर्ड शिक्षक देंगे। सेवानिवृत्त शिक्षक की उम्र 70 वर्ष तक होगी और मानक पूरा करेंगे उन्हें यह अवसर मिलेगा। विद्यांजलि योजना में नियुक्त यह शिक्षक साथी मेंटार (मार्गदर्शक) की भूमिका निभाएंगे।

कानपुर देहात,अमन यात्रा  :  यूपी के परिषदीय स्कूलों में लड़खड़ा रही व्यवस्था को सहारा रिटायर्ड शिक्षक देंगे। सेवानिवृत्त शिक्षक की उम्र 70 वर्ष तक होगी और मानक पूरा करेंगे उन्हें यह अवसर मिलेगा। विद्यांजलि योजना में नियुक्त यह शिक्षक साथी मेंटार (मार्गदर्शक) की भूमिका निभाएंगे। ऐसे शिक्षकों की नियुक्ति उनकी सहमति पर होगी। एक बार में एक वर्ष के लिए नियुक्ति रहेगी।

प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट स्कूलों में हर साल शिक्षकों की संख्या कम हो रही है। शिक्षकों की भर्ती में शिथिलता के चलते अधिकांश स्कूलों में कहीं दो अध्यापक हैं तो कहीं एकल विद्यालय चल रहा है। बहुत विद्यालय तो केवल शिक्षामित्र ही चला रहे हैं। शिक्षकों की कमी से शिक्षण कार्य बेपटरी पर हैं जिस में सुधार की विभाग ने नई पहल की है। अब इन परिषदीय स्कूलों में परमानेंट वैकेंसी निकलने के बहुत ही कम चांस रह गए हैं क्योंकि प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने नवीन प्रस्ताव के तहत सेवानिवृत्ति शिक्षकों को स्कूल में नियुक्त करने का आदेश जारी कर दिया है।

शिक्षकों की तैनाती अब शिक्षक साथी के रूप में संविदा पर होगी। नियुक्ति उनकी सहमति के आधार पर ही होगी। यह शिक्षक मेंटॉर मार्गदर्शक की भूमिका निभाकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कराएंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पाण्डेय का कहना है कि प्रमुख सचिव के आदेश के अनुसार जिले में शिक्षक साथी का चयन किया जाएगा।

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों पर भी लागू –

शिक्षक साथी की नियुक्ति बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालय के अलावा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पर भी लागू होगा।

पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को मिलेगी वरीयता-

राज्य और राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को चयन में वरीयता मिलेगी। इस नियुक्ति के लिए शिक्षक का परिषद के विद्यालयों में अपने सेवाकाल में सहायक शिक्षक और प्रधानाध्यापक के रूप में पांच साल का अनुभव होना जरूरी है।

इन बिंदुओं पर रहेगा उनका फोकस-

शिक्षक साथी विद्यालय में शिक्षकों के द्वारा किए जा रहे नवाचारों या बेहतर शिक्षण अधिगम प्रयासों का लेखा जोखा बनाएंगे। वह लिंग, समता-समानता, जीवन कौशल शिक्षा, पर्यावरण संवेदना, सड़क सुरक्षा, आपदा प्रबंधन, आत्मरक्षा, बाल अधिकार आदि विषयों पर शिक्षकों को संवेदनशील बनाएंगे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

भाजपा का यूथ सम्मेलन सम्पन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी अकबरपुर लोकसभा सम्मेलन इको पार्क माती में संपन्न हुआ…

5 mins ago

अकबरपुर बीईओ एच एम बैठक में नए शैक्षिक सत्र की रणनीतियों पर हुई चर्चा

कानपुर देहात। अकबरपुर ब्लॉक में बीईओ हेड टीचर बैठक खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार की…

13 mins ago

कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन रसूलाबाद के महादेव बगिया में संपन्न हुआ

अमन यात्रा ब्यूरो। कन्नौज लोकसभा का युवा सम्मेलन महादेव बगिया झींझक रोड रसूलाबाद में संपन्न हुआ…

17 mins ago

युवा सम्मेलन की सफलता के बाद भोले सिंह घूमें गांव गांव, मांगा समर्थन

अमन यात्रा ब्यूरो। लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी और पूर्व सांसद…

19 mins ago

सह जिला विद्यालय निरीक्षक रति वर्मा ने किया विद्यालय का औचक निरीक्षण,दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पुखरायां।बरौर कस्बे के पटेल विद्यापीठ इंटर कॉलेज में शनिवार को शिक्षण के दौरान अचानक पहुंची…

31 mins ago

युवक की ट्रेन से कटकर दर्दनाक मौत,परिजन बेहाल

पुखरायां।भोगनीपुर कोतवाली के हलधरपुर क्रॉसिंग के निकट शुक्रवार की रात्रि एक युवक की ट्रेन से…

33 mins ago

This website uses cookies.