कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

घर बैठे कैसे रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं, पढ़े सम्पूर्ण जानकारी

भारतीय रेलवे लोगों को घर बैठकर टिकट बुक कराने की सुविधा देता है. IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन की वेबसाइट और एप के जरिए घर बैठे सीट बुक कराई जा सकती है. इतना ही नहीं, यात्रा की योजना रद्द होने पर घर बैठे ही टिकट को कैंसल भी कराया जा सकता है.

काम की बात :  भारतीय रेलवे लोगों को घर बैठकर टिकट बुक कराने की सुविधा देता है. IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन की वेबसाइट और एप के जरिए घर बैठे सीट बुक कराई जा सकती है. इतना ही नहीं, यात्रा की योजना रद्द होने पर घर बैठे ही टिकट को कैंसल भी कराया जा सकता है. इसकी राशि सीधे अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे एजेंट के बिना टिकट बुक कराई जा सकती है. आईआरसीटीसी के एप या वेबसाइट का उपयोग करके रेलवे टिकट बुक कराई जाती है. यह एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन इससे पहले खुद को वेबसाइट या एप पर रजिस्टर करना होगा.

वेबसाइट पर यात्री खुद को कैसे कराएं पंजीकरण

यात्रियों को आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट Irctc.co.in की वेबसाइट खोलनी होगी. इसके बाद जानकारी भरकर नया अकाउंट बनाएं. इसके लिए साइन अप लिंक पर क्लिक करना पड़ता है. इसके बाद आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन फॉर्म सीधे खुल जाएगा. जिस पर यूजरनेम भरकर सुरक्षा से संबंधित सवालों का जवाब देना पड़ेगा. इसके साथ ही अपना नाम, वैवाहिक स्थिति, व्यवसाय, जन्मतिथि और लिंग जैसी पूरी जानकारी भी दर्ज करनी होगी. लॉगइन पासवर्ड के लिए ईमेल आईडी के साथ मोबाइल नंबर डालें. अपने आवास का पता भी देना होगा. अंत में इमेज पर दिया हुआ कोड दर्ज करके सबमिट करना है. इस दौरान आईआरसीटीसी के सर्वर से रजिस्टर्ड किये गए मोबाइल नंबर और ईमेल पर कोड मिलेंगे. जिसके आधार पर अकाउंट को सत्यापित कराया जा सकेगा. अकाउंट का सत्यापन करने के बाद सफलतापूर्वक आईडी-पासवर्ड बन जाएंगे.

ऐसे बुक होगी रेलवे की टिकट 

आईआरसीटीसी की वेबसाइट अथवा मोबाइल एप पर यूजर आईडी पासवर्ड डालकर अपना लॉगइन खोलना है. ट्रेन टिकटिंग के जरिए जर्नी पर क्लिक करें. इस दौरान यात्रा की तारीख और ट्रेन की जानकारी भरकर आगे बढ़ना होगा. इसके द पैसेंजर लिस्ट का ऑप्शन आएगा. जिसमें पैसेंजरों की संख्या, उनका नाम आदि दर्ज किया जाता है. ऑनलाइन की जा रही इस बुकिंग को कंफर्म करके टिकट की राशि का भुगतान करना होगा. यह भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआ और पेटीएम जैसे प्लेटफार्म के जरिए किया जा सकता है. बुकिंग कंफर्म होने पर यात्री को पीएनआर (PNR) नंबर, ट्रेन का नंबर, यात्रा की तारीख के साथ कोच की जानकारी आदि पूरी जानकारी मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी. यात्रा के दौरान रिजर्वेशन मैसेज भी दिखाना पड़ता है.

ऐसे कर पाएंगे रद्द अपनी कंफर्म टिकट

यदि ऑनलाइन टिकट बुक कराया है तो चार्ट तैयार होने तक यात्री उसे रद्द भी करा सकते हैं. इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा. इसके बाद बुक्ड टिकट लिंक खोलकर पैसेंजर या टिकट कैंसल को चुनें. इसके बाद ऑनलाइन ही टिकट का कैंसिलेशन हो जाएगा. इसके बाद आईआरसीटीसी कैंसिलेशन चार्ज काटकर बची हुई राशि सीधे संबंधित यात्री के खाते में ट्रांसफर कर देता है.

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button