कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

जिलाधिकारी नेहा एवं सीडीओ सौम्या की उपस्थिति में दिव्यांग बच्चों की समावेशी शिक्षा के बेहतर क्रियान्वयन हेतु जनपद स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

दिव्यांग बच्चों की समावेशी शिक्षा के बेहतर क्रियान्वयन हेतु बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया।

Story Highlights
  • सभी लोग पूरी संवेदनशीलता के साथ शासन की योजनाओं को बच्चों तक पहुंचाने का प्रयास करें:-जिलाधिकारी
  • व्यक्ति शरीर से दिव्यांग हो सकता है आत्मा से नहीं अत: निपुण भारत अभियान के अंतर्गत जो भी लर्निंग आउटकम दिव्यांग बच्चों के लिए निर्धारित है उनकी प्राप्ति में भी लगातार प्रयास किए जाएं:-सीडीओ

अमन यात्रा, कानपुर देहात। दिव्यांग बच्चों की समावेशी शिक्षा के बेहतर क्रियान्वयन हेतु बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन विकास भवन सभागार में किया गया। जिलाधिकारी नेहा जैन एवं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पण्डे ने उपस्थित अभिभावकों एवं दिव्यांग बच्चों के साथ बात करते हुए उनकी समस्याओं को जाना उन्होंने कहा कि सभागार में उपस्थित सभी लोग पूरी संवेदनशीलता के साथ शासन की योजनाओं को बच्चों तक पहुंचाने का प्रयास करें यह योजना केवल आंकड़ों में ना सिमटकर हर बच्चे तक पहुंचे। इसके लिए अंतर विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए सभी जिम्मेदार एक एक बच्चे को चिन्हित करते हुए अर्ली एज में उनकी डिसेबिलिटी निवारण कराने का प्रयास करें।

कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने कहा कि व्यक्ति शरीर से दिव्यांग हो सकता है आत्मा से नहीं। शिक्षा विभाग से जुड़े हुए खंड शिक्षा अधिकारी एसआरजी एआरपी आईटी आरटी समस्त विद्यालय के नोडल शिक्षकों का यह अहम दायित्व है कि न केवल इन बच्चों की विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित हो बल्कि निपुण भारत अभियान के अंतर्गत जो भी लर्निंग आउटकम दिव्यांग बच्चों के लिए निर्धारित है उनकी प्राप्ति में भी लगातार प्रयास किए जाएं। सभी नोडल शिक्षक समर्थ ऐप डाउनलोड करते हुए बच्चों के फॉलो अप में इसका उपयोग सुनिश्चित करें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धि पांडेय ने समस्त आगंतुकों का अभिवादन करते हुए कहा कि निपुण भारत अभियान के क्रियान्वयन में समावेशी शिक्षा के अंतर्गत सभी को समान अवसर देने के लिए समर्थ कार्यक्रम चलाया गया है कुछ बच्चों के साथ समानता के सिद्धांत से आगे निकलकर हमें कुछ विशिष्ट करना होता है ऐसे विशिष्ट बच्चों को चिन्हित करते हुए यह कार्यक्रम लागू किया जाएगा।

इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय संजय कुमार गुप्ता, एसआरजी अनन्त त्रिवेदी, अजय कुमार गुप्ता, सन्त कुमार दीक्षित, रिषीकान्त आर्य, सुरसरि पाण्डेय, आशुतोष मिश्रा समस्त खंड शिक्षा अधिकारी समस्त एकेडमिक रिसोर्स पर्सन समस्त आईटीआरटी अभिभावक आदि उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button