औरैया

सीएससी संचालको के द्वारा जागरूकता बाइक रैली का आयोजन किया गया

जिला कृषि अधिकारी शैलेन्द्र सिंह वर्मा द्वारा हरी झंडी दिखा कर किया गया। यह बाइक रैली बुधवार को उप कृषि निदेशक कार्यालय से निकल कर शहर के विभिन्न मार्गो से गुजर कर ककोर पहुंचकर संपन्न हुई।

विकास सक्सेना, औरैया। जिला कृषि अधिकारी शैलेन्द्र सिंह वर्मा द्वारा हरी झंडी दिखा कर किया गया। यह बाइक रैली बुधवार को उप कृषि निदेशक कार्यालय से निकल कर शहर के विभिन्न मार्गो से गुजर कर ककोर पहुंचकर संपन्न हुई। रैली के माध्यम से किसानों को जागरूक कर अधिक से अधिक किसानों से फसल बीमा कराने की भी अपील की गयी। जिसमे जिले के दर्जनों संचालको ने प्रतिभाग किया।  किसानों की सुविधा के लिए सीएससी से प्रधानमंत्री फसल बीमा की शुरुआत कर दी गई है।
जिसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर है, जहां पर कोई भी किसान अपनी फसल का बीमा करा सकता है। अभी तक केवल गैर लोनी किसानों का बीमा सीएससी से होता था और लोन लेने वाले किसानों का बीमा बैंकों के माध्यम से प्रमाण पत्र लेकर किसी भी सीएससी केंद्र से अपनी फसल का बीमा आसानी से करा सकते हैं। किसानों को अब बीमा के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से किसान अपनी फसल का बीमा कराकर योजना का लाभ ले सकते हैं यह सुविधा अब गांव में ही खुले सीएससी पर मिल जाएगी।
क्या है फसल बीमा
प्राकृतिक आपदा कीट या बीमारी के कारण किसी भी अधिसूचित फसल के बर्बाद होने की स्थिति में किसानों को बीमा का लाभ और वित्तीय समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गई थी फसल का नुकसान होने पर 7 दिन के भीतर राज्य सरकार द्वारा इस प्रावधान की घोषणा करनी होती है जबकि 15 दिन के भीतर बीमा क्षेत्र में बीमा कंपनी व राज्य सरकार की संयुक्त कमेटी प्रभावित किसानों की फसल का निर्धारण करती है इसके बाद मुआवजा की घोषणा होती है।
बीमा कराने में लगेंगे यह पेपर
सीएससी के जिला प्रबंधक आनन्द सोनी व अभिषेक कुमार , अनुज कुमार ने बताया कि किसान किसी भी किसान को फसल बीमा कराने के लिए सीएससी केंद्र पर जाकर अपना आधार कार्ड बैंक खाते की जानकारी खसरा खतौनी फसल बोने का स्वप्रमाणित घोषणा पत्र मोबाइल नंबर और फसल संबंधी जानकारी दर्ज करा कर बीमा करा सकते हैं।
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

ट्रेन से कटकर महिला की दर्दनाक मौत,पुलिस शिनाख्त में जुटी

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात में शुक्रवार रात्रि एक अज्ञात महिला की ट्रेन से कटकर…

15 hours ago

कानपुर देहात में मानसिक तनाव के चलते अधेड़ युवक ने किया सुसाइड,पुलिस जांच पड़ताल में जुटी

पुखरायां।कानपुर देहात में गुरुवार देर रात मानसिक रूप से परेशान एक अधेड़ उम्र व्यक्ति ने…

17 hours ago

मतदान में लगे कार्मिकों की लापरवाही पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा संबंधित विभागाध्यक्ष को दिए कड़ी कार्यवाही के निर्देश

कानपुर देहात। मतदान की पार्टी में अनुपस्थित कर्मचारियों के विरुद्ध  कठोर कार्रवाई की तलवार लटकी…

20 hours ago

अवैध तमंचा कारतूस संग शातिर भेजा गया जेल

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। लोकसभा चुनाव को लेकर अपराध नियंत्रण की दिशा में कार्यवाही करते हुए…

22 hours ago

अपर जिलाधिकारी ने हीट वेव (लू) के दृष्टिगत जारी की एडवाइजरी, करें पालन

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व केशव नाथ गुप्ता ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग से…

1 day ago

This website uses cookies.