कानपुर देहात

चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स को खत्म किये जाने पर दिया जाये विशेष जोर : प्रमुख सचिव एल0 वेंक्टेश्वर लू

प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग एवं महानिदेशक, उपाम, उ0प्र0 शासन एल0 वेंक्टेश्वर लू द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रमुख एजेण्डा बिन्दुओं में से एक सड़क सुरक्षा की समीक्षा की गयी। जिसमें विगत वर्ष के आकड़ों के क्रम में इस अवसर पर मृत्यु दर में लगभग 38 प्रतिशत की कमी दिखने पर परिवहन विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा की.

अमन यात्रा , कानपुर देहात। प्रमुख सचिव, परिवहन विभाग एवं महानिदेशक, उपाम, उ0प्र0 शासन एल0 वेंक्टेश्वर लू द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रमुख एजेण्डा बिन्दुओं में से एक सड़क सुरक्षा की समीक्षा की गयी। जिसमें विगत वर्ष के आकड़ों के क्रम में इस अवसर पर मृत्यु दर में लगभग 38 प्रतिशत की कमी दिखने पर परिवहन विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा की, इसी के साथ उन्होंने ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर उन्हें जड़ से खत्म किये जाने पर विशेष जोर दिया, उन्होंने प्रत्येक विद्यालय में सड़क सुरक्षा क्लब की स्थापना शत प्रतिशत कराये जाने तथा सड़क सुरक्षा हेतु विभिन्न स्थानों तथा विद्यालयों में पेंन्टिग व होर्डिंग के माध्यम से जागरूकता लाये जाने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़े-    व्यक्ति आत्म केंद्रित नहीं अपितु समाज केंद्रित बनना चाहिए : एल0 वेंक्टेश्वर लू

उन्होंने विद्यालयों के प्रबन्धकों के साथ बैठक आयोजित कर छात्र-छात्राओं की सुरक्षा हेतु स्कूली वाहनों का फिटनेश नियमित रूप से जांचे जाने तथा ऐसे वाहन जोकि विद्यालय हेतु अनुमन्य नही है, उन पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए उनकी परिमिट खत्म किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सर्दी के मौसम में होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से व्यापक प्रचार प्रसार हेतु अभियान चलाकर जागरूकता लाये जाने तथा मण्डी आदि स्तर पर भारी वाहनों में रिफ्लेक्टर व रिफ्लेक्टर टेप लगाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए प्रवर्तन कार्य हेतु आवश्यक उपकरणों की मांग किये जाने तथा यातायात व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किये जाने हेतु लोक निर्माण विभाग की सहायता से व्यापक स्तर पर कार्य कराये जाने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि होने वाले सड़क दुर्घटनाओं को कम करने हेतु बच्चों उनके अभिभावकों और अध्यापकों को जागरूक होना जरूरी है, उन्होंने कहा कि दुर्घटनाओं को रोकने और उसके उपरान्त उनको राहत पहुंचाने का समुचित कार्य होना चाहिए। दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सके। इस मौके पर उन्होंने छात्रा श्रेया सचान को समाज के प्रति अपने दायित्वों के कुशल निर्वहन तथा अन्य व्यक्तियों के लिए एक उदाहरण बनने पर उत्साहवर्धन कर पुरस्कृत किया एवं उससे मौके पर हुए वाक्या का जायजा भी लिया।

इस मौके पर जिलाधिकारी नेहा जैन, पुलिस अधीक्षक सुनीति, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन केशवनाथ गुप्त, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जेपी गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी डा0 प्रज्ञा शंकर, एआरटीओ प्रशासन मनोज वर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन सोमलता यादव आदि उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Share
Published by
AMAN YATRA

Recent Posts

चुनाव के दौरान व्यवधान पहुंचाने की कोशिश की तो खैर नहीं थाना प्रभारी अनिल कुमार

पुखरायां।लोकसभा चुनाव के मद्देनजर एरिया डोमिनेशन के तहत शुक्रवार को डेरापुर थाना पुलिस ने सीआईएसएफ…

11 hours ago

पुखरायां कस्बे के श्री रामस्वरूप ग्राम उद्योग इंटर कॉलेज में धूमधाम से मनाया गया भगवान परशुराम का जन्म समारोह

पुखरायां।प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शुक्रवार को पुखरायां कस्बे के श्री रामस्वरूप ग्रामोद्योग इंटर…

11 hours ago

एरिया डोमिनेशन में पुलिस प्रशासन ने दिखाई ताकत,गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं

पुखरायां।लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत एरिया डोमिनेशन के तहत थाना रूरा पुलिस ने सीआईएसएफ संग…

11 hours ago

भगवान परशुराम के एक हाथ के हाथ में शस्त्र और दूसरे में शास्त्र शोभित था — महंत देवनारायण दास

सुशील त्रिवेदी। भगवान परशुराम के जन्मोत्सव के अवसर पर श्री राम जानकी आश्रम गौरियापुर के…

11 hours ago

ग्राम पंचायत की जमीन पर ग्रामीण का कब्ज़ा,ग्राम प्रधान ने की आलाधिकारियों से लिखित शिक़ायत

घाटमपुर कानपुर नगर। ग्राम पंचायत की जमीन पर ग्रामीण के कब्ज़ा करने के मामला सामने…

11 hours ago

संदिग्ध परिस्थितियों में आम के बाग में युवक का पड़ा मिला शव

घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर थाना क्षेत्र के पतरसा गांव में एक आम के बगीचे में…

11 hours ago

This website uses cookies.