कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

निरीक्षण में स्कूलों से गायब मिल रहे शिक्षक, बीएसए ने जताई नाराजगी

सरकार और विभाग के तमाम प्रयास के बाद भी स्कूलों में लापरवाही कम नहीं हो रही है।अधिकारियों के निरीक्षण में लगातार यह तथ्य सामने आ रहा है। कार्यवाही भी हो रही है लेकिन इसका विशेष असर नहीं दिख रहा है।

Story Highlights
  • अमरौधा विकासखंड के 5 विद्यालयों का किया गया औचक निरीक्षण
  • एक साल से अधिक समय से अनुपस्थित चल रहे शिक्षक कों किया गया निलंबित
अमन यात्रा, कानपुर देहात। सरकार और विभाग के तमाम प्रयास के बाद भी स्कूलों में लापरवाही कम नहीं हो रही है।अधिकारियों के निरीक्षण में लगातार यह तथ्य सामने आ रहा है। कार्यवाही भी हो रही है लेकिन इसका विशेष असर नहीं दिख रहा है। बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा निरंतर निरीक्षण किए जा रहे हैं।पठन-पाठन में लापरवाही बरतने वाले किसी भी शिक्षक को बख्शा नहीं जा रहा है फिर भी शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित नहीं हो पा रही है। अधिकारियों के निरीक्षण में कहीं शैक्षणिक गुणवत्ता खराब तो कहीं शिक्षक अनुपस्थित मिल रहे हैं।
बीएसए के निरीक्षण के दौरान अमरौधा ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय महकापुर में कार्यरत सहायक अध्यापक अवनीश त्रिपाठी बिना किसी सूचना के 23 मार्च 2021 से अनुपस्थित चल रहे हैं पूर्व के अधिकारियों द्वारा इनकी सेवा समाप्त के लिए भी कोई आदेश जारी नहीं किया गया जब इस विद्यालय का निरीक्षण वर्तमान बेसिक शिक्षा अधिकारी रिद्धी पांडे ने किया तो वह चौक गई कि उक्त शिक्षक 1 वर्ष से अधिक समय से लगातार अनुपस्थित चल रहे हैं और कोई भी कार्यवाही नहीं हुई उन्होंने तत्काल उक्त शिक्षक को निलंबित करने की कार्यवाही की है। उक्त विद्यालय में छात्र उपस्थिति भी बहुत कम मिली। 32 बच्चों के सापेक्ष मात्र 12 बच्चे उपस्थित मिले। दूध का नियमित वितरण भी नहीं पाया गया। विद्यालय में चारदीवारी भी नहीं मिली। इसके लिए स्टाफ द्वारा कोई भी पहल नहीं की गई सभी से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।
इसके बाद अमरौधा विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय द्वारिकापुर के निरीक्षण में नामांकित 15 बच्चों के सापेक्ष मात्र 4 बच्चे ही उपस्थित मिले। इस विद्यालय में कार्यरत इंचार्ज प्रधानाध्यापक राजदेव सिंह एवं सहायक अध्यापिका प्रियंका देवी निपुण भारत लक्ष्य के बारे में भी संतोषजनक जवाब नहीं दे सके, दोनों शिक्षक शैक्षिक गतिविधियों में रुचि नहीं ले रहे हैं जिसके परिपेक्ष्य में दोनों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। उच्च प्राथमिक विद्यालय महकापुर में छात्र नामांकन बढ़ाने के निर्देश दिए। इसके बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय शेखपुर का निरीक्षण किया यहां 28 पंजीकृत छात्र छात्राओं के सापेक्ष मात्र 13 छात्र-छात्राएं उपस्थित पाए गए। कायाकल्प के तहत सभी पैरामीटर्स पूर्ण नहीं मिले, शौचालय भी गंदे मिले, एमडीएम पंजिका भी पूर्ण नहीं मिली, विद्यालय में कमरे गंदे होने के कारण छात्र छात्राओं के अध्यापन का कार्य प्रधानाध्यापक द्वारा बाहर कराया जा रहा था।
उक्त विद्यालय के शिक्षक अपने कर्तव्य एवं दायित्व का सही से निर्वहन नहीं कर रहे थे जिस कारण उक्त विद्यालय के समस्त स्टाफ से स्पष्टीकरण तलब किया गया है साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी अमरौधा को निर्देशित किया गया है कि वे उक्त विद्यालय का निरीक्षण प्रत्येक सप्ताह करते हुए सभी कमियों के निराकरण होने या ना होने की स्पष्ट आख्या अधोहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसके उपरांत बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय फैजलीपुर विकासखंड अमरौधा का निरीक्षण किया यहां मात्र 17 बच्चे पंजीकृत हैं जिसके सापेक्ष 13 बच्चे उपस्थित पाए गए। बच्चों का शैक्षिक स्तर भी सही मिला।बीएसए का कहना है कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगी।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button