उत्तरप्रदेशकानपुर देहातफ्रेश न्यूजलखनऊ

राज्य कर्मचारियों के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों में भी लागू हुआ मानव संपदा पोर्टल

सुशासन दिवस के अवसर पर केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की प्रमुख पहलों पर संशोधित प्रोबिटी पोर्टल, ई-एचआरएमएस 2 पोर्टल और ई-बुक लॉन्च किया है।

Story Highlights
  • ई-एचआरएमएस 2 पोर्टल लांच केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा ये लाभ
लखनऊ / कानपुर देहात: सुशासन दिवस के अवसर पर केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की प्रमुख पहलों पर संशोधित प्रोबिटी पोर्टल, ई-एचआरएमएस 2 पोर्टल और ई-बुक लॉन्च किया है। अब केंद्रीय कर्मचारियों का भी मानव संपदा पोर्टल पर डाटा अपलोड किया जायेगा।
ई-एचआरएमएस 2 पोर्टल लॉन्च किया गया है। ई-एचआरएमएस का पहले का दायरा सीमित था जहां कर्मचारी सीमित सेवाओं का लाभ उठा सकते थे और यह अन्य एचआर अनुप्रयोगों से जुड़ा नहीं था। परिणामस्वरूप कर्मचारियों को डिजिटल सेवा वितरण और मानव संसाधन अनुप्रयोगों और सरकार की पहलों के साथ सहज कनेक्शन का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा था।संशोधित ई-एचआरएमएस 2 पोर्टल कर्मचारियों को डिजिटल मोड में निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करेगा- स्थानांतरण (रोटेशन/पारस्परिक), प्रतिनियुक्ति, एपीएआर, आईपीआर, प्रा. विदेश यात्रा, आईजीओटी प्रशिक्षण, सतर्कता स्थिति, प्रतिनियुक्ति के अवसर,  सेवा पुस्तिका और अन्य बुनियादी मानव संसाधन सेवाएं जैसे छुट्टी, दौरा, प्रतिपूर्ति आदि।
पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर बढ़ने का प्रयास-
संशोधित ई-एचआरएमएस 2 भारत की एंड-टू-एंड मानव संसाधन सेवाएं प्रदान करने के लिए सरकार की पहली डिजिटल प्रणाली है। इस समय भारत में कोई अन्य सरकारी सेवा संवर्ग प्रणाली अपनी पहुंच और अनुप्रयोगों में उतनी उन्नत नहीं है, जितनी कि संशोधित ई-एचआरएमएस 2 है। इस प्रणाली के लॉन्च के साथ पी एड टी विभाग मानव संसाधन सेवाओं के पूर्ण डिजिटलीकरण की ओर बढ़ जाएगा।
संशोधित ई-एचआरएमएस 2 कई हजार मानव-घंटे और टन प्रिंटिंग पेपर बचाएगा। यह कर्मचारियों की संतुष्टि में सुधार लाने, एचआर कार्य करने/प्रसंस्करण में आसानी को बढ़ावा देने और प्रशासनिक कामकाज में उत्पादकता और पारदर्शिता बढ़ाने में भी एक लंबा रास्ता तय करेगा।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button