करियर

फाइन आर्ट्स में अपनी क्रिएटिविटी से बनाएं सफल करियर

हर महिला को कुदरती खूबसूरती आकर्षित करती है। क्या आपको भी चित्र बनाना, पेंटिंग करना या स्केचिंग करना पसंद है? क्या आप भी अपने चारों तरफ की दुनिया को कागज़ में उतारने का शौक रखती हैं? अगर हां तो आप अपना करियर फाइन आर्ट्स के फील्ड में बना सकते हैं।

हर महिला को कुदरती खूबसूरती आकर्षित करती है। क्या आपको भी चित्र बनाना, पेंटिंग करना या स्केचिंग करना पसंद है? क्या आप भी अपने चारों तरफ की दुनिया को कागज़ में उतारने का शौक रखती हैं? अगर हां तो आप अपना करियर फाइन आर्ट्स के फील्ड में बना सकते हैं। जी हां.. यह फील्ड आपके हॉबी जॉब में बदलकर ना सिर्फ अच्छे पैसे दे सकता है, नेचर की सुंदरता सिर्फ बनाने वाले को ही नहीं, देखने वालों को भी अपील करती है, इसीलिए वे ऐसे चित्र बनाने वाले आर्टिस्ट्स की तारीफ करते नहीं थकते। दरअसल, यह सब फाइन आर्ट्स के तहत आता है।


फाइन आर्ट्स में उपलब्ध कोर्स

फाइन आर्ट्स में फिलहाल बैचलर, मास्टर और पीएचडी स्तर पर कोर्स उपलब्ध हैं। इसमें डिप्लोमा कोर्स एक साल का है, वहीं बैचलर इन फाइन आर्ट्स की अवधि चार साल की है। बीए तीन साल में पूरा होता है। इसमें मास्टर डिग्री के लिए दो साल का मास्टर्स इन फाइन आर्ट्स का कोर्स करना होता है। अगर आप फाइन आर्ट्स में पीएचडी करना चाहती हैं तो आपके लिए मास्टर्स डिग्री का होना जरूरी है। अगर आप वर्किंग हैं या रेगुलर कोर्स करने में समस्या है तो आप कॉरेसपॉन्डेंस और डिस्टेंस लर्निंग के जरिए भी फाइन आर्ट में बैचलर डिग्री कोर्स कर सकती हैं।


कोर्स से कैसे मिलेगी मदद

फाइन आर्ट्स का कोर्स करने से कला की बारीकियां, क्रिएकिटिविटी और फाइन आर्ट्स के इतिहास से आपको रूबरू कराया जाएगा। कोर्स में 20 प्रतिशत हिस्सा थ्योरी और 80 प्रतिशत हिस्सा प्रैक्टिकल का होता है।


यहां कर सकते हैं कोर्स

भारत में वैसे तो यह कोर्स कई यूनिवर्सिटी करवा रही है, लेकिन कुछ संस्थानों के नाम प्रमुख रूप से इन्हीं कोर्सों के लिए जाने जाते हैं, जैसे- बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट, जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी आदि.


ये मिलती है सैलरी

इस फील्ड में शुरुआत में आप 15 से 25 हजार रुपये प्रति माह तक सैलरी पा सकती हैं। प्रकाशन या विज्ञापन एजेंसियों में काम करने की इच्छुक महिलाएं 4 से 5 लाख रुपये सालाना का पैकेज पा सकती हैं। फ्रीलांस काम करने वालों के लिए प्रोजेक्ट के हिसाब से अच्छी कमाई हो सकती है।

 

 

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

पुलिस ने महिला संबंधी अपराध में वांछित चल रहे आरोपी को दबोचा,भेजा जेल

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात बीबीजीटीएस मूर्ति के निर्देशन में जनपद में महिला…

9 mins ago

झांसी से कानपुर जा रही प्राइवेट शताब्दी बस कार से टकराने के बाद आगे जा रहे डंफर से भिड़ी,सवारियों में मची अफरा-तफरी

ब्रजेन्द्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात से एक बड़ी खबर सामने आई है।यहां पर झांसी से…

41 mins ago

बिना मान्यता चल रहे स्कूलों पर कार्यवाही का फरमान, बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

कानपुर देहात। जिले में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर अफसरों की कार्यवाही का…

5 hours ago

मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण 4 मई से अकबरपुर डिग्री कॉलेज में।

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण कल 4…

23 hours ago

स्तरीय अधिकारियों के साथ संभावित सुखे के दृष्टिगत हुई बैठक

कानपुर देहात। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता के अध्यक्षता में जनपद स्तरीय…

1 day ago

This website uses cookies.