कानपुर देहात

पोषण ट्रैकर एप में आंगनवाड़ी शत-प्रतिशत करें फीडिंग: जिलाधिकारी

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई, बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने भी प्रतिभाग किया.

अमन यात्रा, कानपुर देहात : बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा जिला पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार में आयोजित हुई, बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडेय ने भी प्रतिभाग किया, बैठक में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के सैम मैम सत्यापन के कार्य, पोषण ट्रैकर में फीडिंग, बच्चों के आधार फीडिंग के कार्य में ज्यादा से ज्यादा प्रगति लाने हेतु सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया। उन्होंने समस्त सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति को सुधारें, आंगनवाड़ी केंद्रों में संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें, बच्चों को समय से पोषण सामग्री वितरित की जाए एवं उनके शिक्षा के स्तर को भी सुधारा जाए, निपुण भारत के अंतर्गत शिक्षा प्रदान की जाए, उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी समय से करें।

ये भी पढ़े- आईआईए चेयरमैन ने नई उद्योग नीति के माध्यम से किए गए बजट के प्रावधानों का किया स्वागत

उन्होंने कहा कि समस्त सीडीपीओ को अपने-अपने के सीएचसी केंद्रों पर जाकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा बच्चों के स्वास्थ परीक्षण का निरीक्षण करेंगे तथा आवश्यक कार्रवाई करें। बैठक में जनपद में वजन किए गए बच्चों की श्रेणी, जनपद में आधार सत्यापन की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप आंगनवाड़ी कार्यकरती के भ्रमण की स्थिति, पोषण ट्रैकर एप में बच्चों के वजन भरने की स्थिति, एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा, ई कवच पर डाटा फिडिग की स्थिति, ब्लॉक स्तरीय कन्वर्जन की बैठक, बाल विकास परियोजना अधिकारियों द्वारा गोद लिए गए निरीक्षण की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण की स्थिति आदि बिंदुओं पर चर्चा की गईं।

ये भी पढ़े- संत गाडगे महाराज की मनाई 147 वीं जयंती

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनवाड़ी केंद्रों के क्षेत्र अंतर्गत बच्चों का सैम एवं लाल श्रेणी का सत्यापन का कार्य पुनः किया जाए, जिससे कि कोई बच्चा ना छूटने पाए, उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों को एक गोद लिए अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने आंगनबाड़ी एवं विद्यालयों का निरीक्षण कर जो कमियां है उन्हें दुरुस्त कराएं, उन्होंने कहा कि जो आंगनवाड़ी केंद्र जर्जर श्रेणी में है उनकी सूची तैयार कर आवश्यक कार्रवाई हेतु पूर्ण कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि पोषण किट का वितरण प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र में समय से पूर्ण कराया जाए तथा कोई बच्चा पोषण आहार से ना छूटने पाए, उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में वॉल पेंटिंग अवश्य कराई जाए, इसमें किसी तरह की लापरवाही ना की जाए । जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में लाइट, फर्नीचर आदि संपूर्ण व्यवस्थाएं दुरस्त कराएं। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को जो मोबाइल उपलब्ध कराए गए हैं उसमें प्री इंस्टाल्ड पोषण ट्रैकर एप में शत प्रतिशत फील्डिंग की जाए अन्यथा उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें।

ये भी पढ़े-   बीडीओ महिमा ने गौशाला का निरीक्षण कर बदहाल व्यवस्था व बीमार गौवंशों की हालत को देखा लापरवाहों की लगाई क्लास  

तदोपरांत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित हुई, बैठक में जिलाधिकारी ने सभी संबंधित चिकित्सकों को निर्देशित किया कि अपने अपने स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त कराएं तथा अस्पताल में आने वाले मरीजों का सही से इलाज किया जाए, वही विशेष टीकाकरण अभियान में संदलपुर, वही गोल्डन कार्ड बनाए जाने में खराब प्रगति होने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित चिकित्सकों को को निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा प्रतिदिन गोल्डन कार्ड बनाए जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न होने पाए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा चलाई जा रही महत्वकांक्षी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा जनता को लाभान्वित करें। बैठक में परिवार नियोजन, फैमिली प्लानिंग, टीकाकरण आदि अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ए के सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार यादव, डिप्टी सीएमओ, सभी बाल परियोजना अधिकारी, एमओआईसी आदि उपस्थित रहे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

208-भोगनीपुर विधान की ई०वी०एम०/वी०वी०पैट कटेगरी-सी एवं डी की मशीनें 20 मई को कोषागार के निकट 02 कक्षों में रखी जाएंगी

कानपुर देहात। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उ०प्र० लखनऊ के निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी / जिला…

2 hours ago

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की दीक्षा प्रोफाइल में विकासखण्ड व विद्यालयों की होगी मैंपिग

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की दीक्षा प्रोफाइल में विकासखंड व विद्यालयों की मैपिंग…

2 hours ago

हाउस होल्ड सर्वे से चिह्नित होंगे आउट आफ स्कूल बच्चे

कानपुर देहात। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किन्हीं कारणवश अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले 6…

2 hours ago

सीबीएसएसी बोर्ड परीक्षा में कानपुर देहात के बीकेएसडी ग्लोबल स्कूल के छात्र रहे अब्बल,मेधावियों का किया गया सम्मान

पुखरायां।सोमवार को घोषित सीबीएससी बोर्ड परीक्षा परिणाम में कानपुर देहात के पुखरायां कस्बे के बीकेएसडी…

23 hours ago

रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाकर ग्रामीणों ने वोट डालने से किया इनकार

राहुल कुमार/झींझक : रोड नहीं तो वोट नहीं के नारे लगाकर ग्रामीणों ने वोट डालने…

1 day ago

This website uses cookies.