कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने जेई आरईएस की अनुपस्थिति पर घोर आपत्ति जताई

जिला पंचायत अध्यक्ष नीरज रानी की अध्यक्षता में जिला पंचायत समिति की बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार कक्ष में किया गया। लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण पायदान में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सदन में सामान्य जनता से जुड़े हुए क्षेत्रवार विकासात्मक मुद्दों को उठाया गया।

Story Highlights
  • जिला पंचायत अध्यक्ष की अध्यक्षता में जिला पंचायत समिति की हुई बैठक
  • प्रशासन को पारदर्शी और उत्तरदायित्व पूर्ण बनाने हेतु सभी अपना उत्तरदायित्व समझें।
अमन यात्रा , कानपुर देहात। जिला पंचायत अध्यक्ष नीरज रानी की अध्यक्षता में जिला पंचायत समिति की बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार कक्ष में किया गया। लोकतंत्र के इस महत्वपूर्ण पायदान में जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में सदन में सामान्य जनता से जुड़े हुए क्षेत्रवार विकासात्मक मुद्दों को उठाया गया इसमें सर्वप्रथम विगत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि पर विचार किया गया उसके बाद जिला पंचायत कानपुर देहात के अधीन आने वाले विभागों के कार्यों की समीक्षा की गयी।

सर्वप्रथम सदस्य इस बात पर खासे नाराज दिखे कि प्रमुख विभागों के अधिकारी इस बैठक में उपस्थित नहीं है कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने जेई आरईएस की अनुपस्थिति पर घोर आपत्ति जताई। इस बैठक में जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया सर्वप्रथम पीडब्ल्यूडी विभाग की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सदस्यों ने प्रमुख मार्गों के क्षतिग्रस्त होने की शिकायत विभाग के शीर्ष अधिकारियों से की।
मुंगीसापुर से शाहजहांपुर की सड़क क्षतिग्रस्त होने के प्रश्न को वहां पर जिला पंचायत सदस्य ने उठाया जिसे एक्सीएन पीडब्ल्यूडी ने इसे शीघ्र पूर्ण कराने की बात कही। इस प्रकार कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए फसलों के नुकसान होने पर फसल बीमा योजना के अन्तर्गत किसानों को शीघ्र क्षतिपूर्ति मिले इसकी व्यवस्था कृषि विभाग द्वारा सुचारू रूप से की जाये। किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाले लाभ बिना किसी बाधा के मिले अधिकारी इस बात को पूरी तरीके से सुनिश्चित करलें।

इसी तरह से सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सदस्य ने रजबहों में कुलाबे नहीं होने की शिकायत सिंचाई विभाग के अधिकारी से की साथ ही उन्होंने जल की उपलब्धता का प्रश्न भी उठाया इसी तरह वन विभाग की समीक्षा करते हुए जिले की वन विभाग की प्रगति का विवरण सदन के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा इसी तरह जिला पंचायत सदस्यों ने एलडीएम से किसान क्रेडिट कार्ड लेने में आ रही बाधाओं को दूर करने की बात कही जिससे किसानों को राहत मिल सके।
कई जिला पंचायत सदस्यों ने ग्रामीण आवास योजना में इस बात पर आपत्ति उठाई की पात्र व्यक्तियों को लाभ न मिलकर अपात्र व्यक्तियों को लाभ मिल रहा है इस पर परियोजना निदेशक दिनेश कुमार यादव ने इन शिकायतों को दूर करने की बात कही साथ ही पात्र व्यक्तियों को लाभ मिले इस बात की भी पूरे तरीके से जांच की जायेगी।
अन्त में इस बैठक में सभा को सम्बोधित करते हुए सांसद देवेन्द्र सिंह भोले ने कहा कि जिला पंचायत एक स्वायत्त शाषी संस्था है कुछ राज्यों में इस संस्था को विशेष अधिकार प्राप्त हैं जरूरत है कि यहां भी जिला पंचायत को सशक्त किया जाए, जिला पंचायत सदस्यों के अगर कुछ अधिकार हैं तो उनके दायित्व भी निर्धारित हैं जिले के निचले प्रशासन को पारदर्शी और उत्तरदायित्व पूर्ण बनाने हेतु इस संस्था के सदस्यों को अपनी भूमिका समझना होगा तभी वे अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को दूर कर सकेंगे और जनता के हितार्थ कार्य कर सकेंगे। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री राकेश सचान, सांसद देवेन्द्र सिंह भोले, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय, सभी जिला पंचायत सदस्य जनपद के सभी अधिकारीगण इस बैठक में उपस्थित रहे।
Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button