कानपुर देहातउत्तरप्रदेशफ्रेश न्यूज

चार दिवसीय विराट किसान मेले का हुआ शुभारंभ किसानों को सरकार की योजनाओं की दी गई जानकारी

इको पार्क माती कानपुर देहात में कृषि विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय मिनट्स वर्ष 2023 के उपलक्ष्य में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण योजना अंतर्गत चार दिवसीय विराट किसान मेले का आयोजन किया गया।

Story Highlights
  • किसान अपनाएं उन्नत खेती और अपनी आय में करें वृद्धि
  • सरकार की प्राथमिकता किसान हो जागरूक
  • कृषक चार दिवसीय मेले में करें प्रतिभा और सीखे उन्नत खेती के गुण और फायदे

अमन यात्रा, कानपुर देहात। इको पार्क माती कानपुर देहात में कृषि विभाग द्वारा अंतरराष्ट्रीय मिनट्स वर्ष 2023 के उपलक्ष्य में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण योजना अंतर्गत चार दिवसीय विराट किसान मेले का आयोजन किया गया। विराट किसान मेले में मुख्य अतिथि  कन्नौज सांसद सुब्रत पाठक ने इस मेले की सफलता की कामना करते हुए कहा कि आज मेले में भ्रमण के दौरान यह बात संज्ञानित हुई कि जनपद कानपुर देहात में श्रीअन्न की खेती सभी विकास खंडों में की जाती है इसके बाद भी जनपद में इसके उत्पाद की अपार संभावनाएं हैं कृषि के क्षेत्र में सरकार द्वारा कई प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है जिनमें कृषकों को अब काफी अधिक लाभ मिलता है तथा किसानों की आय में वृद्धि होती है, यह श्री अन्न देश में प्रेम एवं जनपद के विकास का माध्यम बन रहा है।

ये भी पढ़े-  माध्यमिक शिक्षकों ने मूल्यांकन केंद्र अकबरपुर इंटर कॉलेज में किया बहिष्कार

लघु सीमांत कृषकों के लिए समृद्धि का द्वार तथा लाखों-करोड़ों व्यक्तियों के पोषण का आधार है। संबोधित करते हुए रसूलाबाद विधानसभा विधायक डॉ पूनम संखवार ने किसानों श्री अन्न की खेती लघु सीमांत यूनिटों एवं कम पानी वाले क्षेत्रों में आसानी से उगाया जा सकता है तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से कृषक लाभान्वित हो रहे हैं।

ये भी पढ़े-  नवजात में डाउन सिंड्रोम का है खतरा तो रहें  सतर्क : डॉ पुरी

वहीं विधान परिषद/ एमएलसी अरुण पाठक द्वारा अपने संबोधन में कहा कि कृषि उन्नति में सरकार की विभिन्न योजनाओं से कृषक लाभान्वित हो रहे हैं तथा रसायनयुक्त है, जो भूमि की उर्वरकता को बढ़ाते हैं इनकी खेती के लिए खाद उर्वरक की आवश्यकता नहीं पड़ती तथा जलवायु परिवर्तन में भी मददगार है। जिलाधिकारी नेहा जैन ने विराट किसान मेले के उपलक्ष्य में कृष को संबोधित करते हुए मोटे अनाजों की उपयोगिता तथा मनुष्य के स्वास्थ्य तथा जलवायु परिवर्तन में भी सहायक है यह मृदा जल तथा वायु प्रदूषण नहीं करती है।

ये भी पढ़े-  परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षा एवं मूल्यांकन हेतु बीएसए ने जारी किए आवश्यक दिशा निर्देश

विराट किसान मेले में जनप्रतिनिधियों में इटावा सांसद प्रतिनिधि अरविंद कठेरिया, अकबरपुर रनिया विधायक/ मंत्री प्रतिनिधि बबुआ पांडे आदि जनप्रतिनिधि गण एवं मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे आदि ने प्रतिभाग किया। इसके पश्चात विराट मेले में कृषि विज्ञान केंद्र दिलीप, कानपुर नगर के कृषि वैज्ञानिक डॉ हरीश चंद्र सिंह, डॉ रामप्रकाश डॉक्टर खलील खान तथा डॉक्टर शक्ति वैज्ञानिकों ने कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में कृषकों को उन्नत तकनीकी की जानकारी उपलब्ध कराई ।

ये भी पढ़े-  तीन मिनट तक सभी टीवी स्क्रीन पर चला पॉर्न वीडियो, यात्रियों में हडकम्प  

इस कार्यक्रम में जनपद के समस्त विकास खंडो से आने वाले कृषकों के बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया विराट मेले में लगभग उर्द की बीच आईटी यू कैन के लगभग 200 मिनी किट का वितरण किया गया। इसके अतिरिक्त मेले में कस्टम अतिका तथा फार्म मशीनरी बैंक के स्थापना की चाबी किसानों को दी गई। मेले में लगभग 500 कृषकों ने प्रतिभाग किया।

विराट किसान मेले में लगभग 25 कृषि एवं अन्य सहयोगी विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए, जिनमें मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों ने एवं कृषकों ने स्टालो का भ्रमण किया। अंत में उपनिदेशक कृषि विनोद कुमार यादव ने विराट किसान मेले में आए हुए समस्त अतिथियों अधिकारियों वैज्ञानिक एवं दूरदराज से आए हुए कृषकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Print Friendly, PDF & Email
AMAN YATRA
Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD
Back to top button