कानपुर देहात

सरकारी रेट पर गेंहूं बेचने के लिए इस तारीख से शुरू होगी खरीद, जाने पूरा विवरण

जनपद कानपुर देहात में सरकारी रेट अर्थात एम0एस0पी0 पर गेहॅू बेचने के लिए किसानों को पंजीकरण करना आवश्यक है। एक मार्च से जिलेभर में आनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। किसान जनसेवा केंद्र या फिर अपने स्मार्ट फोन से पंजीकरण कर सकते हैं। बगैर पंजीकरण कराए एम एस पी पर किसानों के गेंहूं की खरीद नहीं हो पाएगी।

अमन यात्रा, कानपुर देहात।  जनपद कानपुर देहात में सरकारी रेट अर्थात एम0एस0पी0 पर गेहॅू बेचने के लिए किसानों को पंजीकरण करना आवश्यक है। एक मार्च से जिलेभर में आनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं। किसान जनसेवा केंद्र या फिर अपने स्मार्ट फोन से पंजीकरण कर सकते हैं। बगैर पंजीकरण कराए एम एस पी पर किसानों के गेंहूं की खरीद नहीं हो पाएगी। जिलेभर में एक अप्रैल से सरकारी केंद्रों पर गेहॅूं की खरीद का कार्य सरकार द्वारा घोषित एम0एस0पी0 2125/- रुपये प्रति कुंतल पर किया जाएगा। एमएसपी पर गेहूॅ की खरीद के लिए किसानों का पंजीकरण जरूरी है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि किसान जनसेवा केंद्र या फिर अपने स्मार्टफोन से गेंहूं सरकारी केंद्र पर बेचने के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड, भूमि अभिलेख (खसरा-खतौनी) और बैंक खाता पासबुक आवश्यक है।

ये भी पढ़े-  समस्त परिषदीय विद्यालयों में इस दिन रहेगा अवकाश

किसान सही बैंक खाता दें। जिससे किसानों के खाते में गेंहूं का भुगतान आने में कोई दिक्कत न हो। एक मार्च से आनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। किसान पंजीकरण कराकर लाभ उठा सकते है। रजिस्ट्रेशन के लिए खाद्य विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कृक की भूमि एवं गेंहूं के बोये गये रकबे का सत्यापन राजस्व विभाग की भूलेख सम्बन्धी वेबसाइट से लिंकेज देकर ऑनलाइन कराया जायेगा। किसान द्वारा बेचे जाने वाली गेहॅू की मात्रा का संगत भूलेख के आधार पर सम्बन्धित उपजिलाधिकारी/तहसील द्वारा शत-प्रतित ऑनलाईन सत्यापन,डिजिटल हस्ताक्षर (डी0एस0सी0) से किया जायेगा। 1 अप्रैल से शुरू हो रही गेहूॅ खरीद के लिए जिलाधिकारी महोदया ने कुल 39 क्रय केंद्र अनुमोदित किये हैं, जिसमें खाद्य विभाग के 10, pcf के 16 , pcu के 11, fci के 2 क्रय शामिल हैं। क्रय केंद्र अनुमोदन के उपरांत जिलाधिकारी ने सभी एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि 01 अप्रैल के पूर्व क्रय केन्द्रों पर समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाये, सभी केन्द्रों पर बोरा, सभी उपकरण, किसानों के बैठने की व्यवस्था सुचारू रूप से कर ली जाए, गेहॅू की आवक प्रारम्भ होते ही किसानों का गेंहूं तत्काल क्रय किया जाए, किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर एवं किसानों को असुविधा होने पर संबंधित केंद्र प्रभारी के साथ साथ जिला प्रभारियों के विरुद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाएगी।

ये भी पढ़े-  श्री कामतानाथ विप्र संगठन की बैठक का क्रम अनवरत रूप से जारी

गेहॅू खरीद E-pop मशीन से की जानी है। गेहॅू क्रय के उपरान्त रसीद भी प्राप्त करेंगे, आन लाईन खरीद ही मान्य होगी। आफ लाईन खरीद किसी भी दा में मान्य नहीं होगी। अपर जिलाधिकारी/ जिला खरीद अधिकारी ने इसी क्रम में सभी जिला प्रभारियों को कठोर निर्देश दिया है कि केन्द्रों का भ्रमण कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर लें एवं उसकी रिपोर्ट प्रेषित करें। जिला खाद्य विपणन अधिकारी राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जनपद में सभी छह तहसीलों में केंद्र स्थापित किये गए हैं, जिनमे तहसील अकबरपुर में 6, भोगनीपुर में 10, रसूलाबाद में 8 डेरापुर में 6,मैथा में 3 ,सिकंदरा में 6 विभिन्न एजेंसियों के क्रय केंद्र खोले गए हैं, किसान अपने नजदीक के क्रय केंद्र पर अपना गेहूॅ विक्रय कर सकेंगे।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

दो बाइक की टक्कर में युवक घायल कानपुर रेफर

घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर के गजनेर रोड में दो बाइक की आपस में टक्कर हो…

5 hours ago

आग ने अरहर की फसल को जलाकर किया राख

घाटमपुर कानपुर नगर। सजेती थाना क्षेत्र के बरीपाल कस्बे के पास खेतों में पड़ी नरई…

5 hours ago

बंद चीनी मिल के जंगलों में लगी आग फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

  घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर के रामसारी रोड के पास बंद पड़ी चीनी मिल के…

5 hours ago

जागृति पाठशाला में स्वास्थ्य के बारे में दी गई जानकारी

घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर में मानवधिकार एक्शन फोरम संगठन द्वारा निशुल्क जागृति पाठशाला का आयोजन…

5 hours ago

युवक ने शराब में मिलाकर पिया कीटनाशक,हुई मौत

घाटमपुर कानपुर नगर। घाटमपुर थाना क्षेत्र के फरौर गांव में एक युवक में शराब में…

5 hours ago

This website uses cookies.