कंपोजिट ग्रांट से कॉन्वेंट स्कूलों की तरह बदलेगी परिषदीय विद्यालयों की सूरत

कंपोजिट स्कूल ग्रांट से परिषदीय विद्यालयों की सूरत बदली जा रही है। इसके लिए सरकार ने शैक्षिक सत्र 2021-22 की कंपोजिट ग्रांट भी स्कूलों के खातों में भिजवा दी है। इसके पहले शैक्षिक सत्र 2022-23 की कम्पोजिट ग्रांट भेजी गई थी। विद्यालयों में नामांकित बच्चों की संख्या के आधार पर यह धनराशि दी गई है।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। कंपोजिट स्कूल ग्रांट से परिषदीय विद्यालयों की सूरत बदली जा रही है। इसके लिए सरकार ने शैक्षिक सत्र 2021-22 की कंपोजिट ग्रांट भी स्कूलों के खातों में भिजवा दी है। इसके पहले शैक्षिक सत्र 2022-23 की कम्पोजिट ग्रांट भेजी गई थी। विद्यालयों में नामांकित बच्चों की संख्या के आधार पर यह धनराशि दी गई है। स्कूल प्रबंध समितियों के खाते में निर्धारित धनराशि भेजी जा चुकी है। वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पूर्व इससे स्कूलों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। 31 मार्च 2023 से पहले अगर शिक्षकों ने इस धनराशि को खर्च नहीं किया तो यह धनराशि लैप्स हो जाएगी इसके लिए शिक्षक स्वयं जिम्मेदार होंगे और उन्हीं की जवाबदेही तय की जाएगी। शिक्षक जल्द से जल्द वेंडर को निर्धारित करते हुए अपनी धनराशि उनके खाते में स्थानांतरित कर स्कूल के सभी संसाधनों को जुटाना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में उनके विद्यालय की धनराशि वापिस चली जाएगी। स्वच्छता एवं स्वास्थ्य की सामग्री खरीदने हेतु कटियार मेडिकल स्टोर को अधिकांश शिक्षक वेंडर बना रहे हैं। अब संसाधनों में इजाफा के साथ ही स्कूल और भी बेहतर होंगे।

ये भी पढ़े- महिला नसबंदी करने हेतु डॉक्टर पूनम सचान व पुरुष नसबंदी में डॉ आदित्य सचान को मिला प्रथम पुरस्कार

जिले में 1926 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें 1254 प्राथमिक, 330 उच्च प्राथमिक एवं 342 कंपोजिट विद्यालय हैं। इसमें करीब पौने दो लाख बच्चे नामांकित हैं। विद्यालयों की दशा सुधारने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। कई वर्षों पहले शासन से जो धनराशि मिलती थी उससे स्कूलों की रंगाई-पुताई आदि ठीक से नहीं हो पाती थी। कुछ वर्ष पहले शासन ने प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों की आवश्यकता को देखते हुए कंपोजिट स्कूल ग्रांट उपलब्ध कराने की शुरुआत की।

ये भी पढ़े-  उन्नाव लोकपाल ने दिया तीन साल से डूबी बड़ी रकम को वसूलने के आदेश

वित्त एवं लेखाधिकारी शिवा त्रिपाठी ने बताया कि कांवेंट की तर्ज पर परिषदीय स्कूलों को बनाने के लिए सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालयों को नामांकित बच्चों की संख्या के आधार पर कंपोजिट ग्रांट के तहत धनराशि दी जा रही है। समुचित धनराशि उपलब्ध होने से स्कूलों की विभिन्न व्यवस्थाओं तथा संसाधनों को सुदृढ़ करने के अच्छे परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

शैक्षिक सत्र 2021-22 की 5 करोड़ 62 लाख 70 हजार रुपए की कंपोजिट ग्रांट भी परिषदीय स्कूलों के एसएमसी खातों में भेज दी गई है। इसके पहले शैक्षिक सत्र 2022-23 की कंपोजिट ग्रांट भी भेजी जा चुकी है। प्रधानाध्यापकों को वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले ही कंपोजिट ग्रांट को खर्च करना होगा अन्यथा की स्थिति में यह ग्रांट लैप्स हो जाएगी।

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

हाईस्कूल छात्रा ने 95.50 प्रतिशत अंकों के साथ लहराया परचम,विद्यालय में रहा जश्न का माहौल

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात के काशी प्रसाद त्रिवेदी इंटर कॉलेज गुजराई की छात्रा श्रष्टि…

12 hours ago

पटेल विद्यापीठ इंटर कॉलेज में हाईस्कूल इंटरमीडिएट मेधावियों एवं आईआईटी चयनित छात्र का सम्मान समारोह आयोजित किया गया

ब्रजेंद्र तिवारी, पुखरायां। कानपुर देहात के बरौर कस्बा स्थित पटेल विद्यापीठ इंटर कॉलेज में शुक्रवार…

22 hours ago

भारतीय संस्कृति को सशक्त बनाने के लिए इग्नू प्रतिबद्ध – डॉ अनिल कुमार मिश्रा

सुनीत श्रीवास्तव, पुखरायां। कस्बा स्थित रामस्वरूप ग्राम उद्योग परास्नातक महाविद्यालय पुखरायां कानपुर देहात में संचालित…

1 day ago

मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत सीलिंग आदि की प्रक्रिया अभी से पूर्ण कर ली जाए

कानपुर देहात। आज जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक सिंह द्वारा अकबरपुर डिग्री कालेज कानपुर देहात में…

2 days ago

बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए

कानपुर देहात। आज जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक सिंह के निर्देशों के क्रम में अपर जिलाधिकारी…

2 days ago

उपजिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय में हो रहे अतिक्रमण को हटवाया

पुखरायां। लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के थनवापुर में प्राथमिक विद्यालय के गेट…

2 days ago

This website uses cookies.