कानपुर देहात

हमारा प्रयास जनपद का विकास श्रृंखला का आरंभ

‘हमारा प्रयास जनपद का विकास‘‘ नामक श्रृंखला सूचना विभाग द्वारा आज से शुरू की जा रही है इसमें जनपद के विभिन्न विभागों द्वारा अर्जित उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया जायेगा। इसी के अन्तर्गत सर्वप्रथम हम बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किये गये महत्वपूर्ण कार्यों की चर्चा करेंगे।

अमन यात्रा, कानपुर देहात। ‘‘हमारा प्रयास जनपद का विकास‘‘ नामक श्रृंखला सूचना विभाग द्वारा आज से शुरू की जा रही है इसमें जनपद के विभिन्न विभागों द्वारा अर्जित उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया जायेगा। इसी के अन्तर्गत सर्वप्रथम हम बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा किये गये महत्वपूर्ण कार्यों की चर्चा करेंगे।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन और जिलाधिकारी के कुशल निर्देशन में बेसिक शिक्षा विभाग ने कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है जिससे बेसिक शिक्षा को नई पहचान मिली है।

‘‘स्कूल चलों अभियान‘‘ के अन्तर्गत सत्र 2023-24 में छात्रों का नवीन नामांकन लक्ष्य 12780 था जबकि लक्ष्य प्राप्ति 17233 की रही जो बेसिक शिक्षा की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि कही जा सकती है वहीं जनपद में एक मात्र कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन लक्ष्य 100 के सापेक्ष 100 रही जिसकी प्रशंसा मा0 उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी की। वहीं कायाकल्प योजना के अन्तर्गत 87.32 प्रतिशत विद्यालय अब तक संतृप्त किये जा चुके हैं।

जनपद में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित 1925 परिषदीय विद्यालयों के सापेक्ष वर्तमान शैक्षिक सत्र 2023-24 में 302 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास स्थापित की जा चुकी है शेष विद्यालयों को भी कम्पोजिट ग्राण्ट, शिक्षकों के व्यक्तिगत प्रयासों एवं सामुदायिक सहयोग के माध्यम से ‘‘स्मार्ट क्लास‘‘ से संतृप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा नवीन शिक्षा नीति के अनुसार बच्चों के बहुमुखी प्रतिभा को विकसित करने हेतु चेस ओलम्पियार्ड और जी0के0 ओलम्पियार्ड जैसे नवीन आयोजन जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में कराये जा रहे हैं, इसके अलावा विद्यालयों में शैक्षिक माहौल को और बेहतर बनाने हेतु बेसिक शिक्षा द्वारा निम्न प्रयास किये जा रहे हैं-

– प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है जिससे बच्चे विषय को और भी स्पष्ट तरीके से समझ सकें।


– सभी कक्षाओं में कुर्सी, मेज, पीने का पानी और शौचालय की व्यवस्था की जा रही है।


– स्कूलों में बच्चों के लिए आधुनिक खेल सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है।


– स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत बालिकाओं और बालकों के लिए अलग-अलग शौचालय भी बनवाये जा रहे हैं।


– स्कूलों में पर्यावरण संरक्षण पर भी ध्यान दिया जा रहा है इसीलिए स्कूलों पर जगह-जगह पर्यावरण संरक्षण के संदेशों को अंकित कराया जा रहा है।


– प्राथमिक स्कूलों में आंगनबाड़ी केन्द्रों को बहुत ही अच्छी तरीके से विकसित किये जा रहे हैं।


हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कर्मठ जिलाधिकारी नेहा जैन का संकल्प है कि प्रदेश और जनपद में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए जरूरी है कि हम उन सम्पूर्ण संसाधनों को मुहैया करायें जो बच्चों के शैक्षिक स्तर को सुधारने में कारगर साबित हों, जनपद इसी दिशा में निरन्तर प्रयासरत है।

 

Author: AMAN YATRA

SABSE PAHLE

AMAN YATRA

SABSE PAHLE

Recent Posts

जिलाधिकारी के नेतृत्व में पोलिंग पार्टियां सकुशल हुई रवाना

कानपुर देहात। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सकुशल,शांतिपूर्ण,निष्पक्ष रूप में संपन्न कराए जाने हेतु जिलाधिकारी…

37 mins ago

मंत्रमुग्ध कर देने वाली सजावट के साथ तृतीय वार्षिक श्याम महोत्सव हुआ संपन्न

अमन यात्रा ब्यूरो। कानपुर देहात जनपद मुख्यालय स्थित जनकपुरी मैदान में खाटू श्याम बाबा का…

39 mins ago

कमजोर विद्यार्थियों के लिए चलेंगी विशेष कक्षाएं

लखनऊ/कानपुर देहात। सूबे के माध्यमिक विद्यालयों में कमजोर विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी। इन विद्यार्थियों…

44 mins ago

वीडियोज के जरिए अध्यापन कार्य का डायट करेगा मूल्यांकन

कानपुर देहात। परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के शिक्षण कार्य का अब मूल्यांकन किया…

2 hours ago

This website uses cookies.