कानपुर, अमन यात्रा। जैसे ही बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित होता है, परीक्षार्थियों की चिंता बढ़ने लगती है। कई परीक्षार्थी तैयारी पूरी होने के बाद भी घबराहट से परेशान रहते हैं। इसके चलते कई परीक्षार्थी जो पढ़ रहे हैं, उसे भूलने लगते हैं। जा रहे हैं। अब सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों के लिए राहतभरी तैयारी की है। परीक्षा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे परीक्षार्थियों से रू-ब-रू होकर संवाद करेंगे और उनकी चिंता दूर करेंगे।

सीबीएसई की ओर से चौथे चरण में होने वाले परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का सर्कुलर जारी कर दिया गया है। मार्च के तीसरे हफ्ते में होने वाले इस कार्यक्रम में चयनित 2000 छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पीएम मोदी से सीधे संवाद करने का मौका मिलेगा। बोर्ड परीक्षाओं से पहले पीएम मोदी खुद छात्रों से संवाद करेंगे और हौसला बढ़ाने के साथ सफलता का गुरुमंत्र भी देंगे। हालांकि इस कार्यक्रम की जानकारी सीबीएसई बोर्ड से पढा़ई करने वाले हर छात्र, शिक्षक व अभिभावक को दी जाएगी।

ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग में करना होगा प्रतिभाग

जो छात्र चाहते हैं, कि वह परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का हिस्सा बन सकें, उन्हें पहले ऑनलाइन क्रिएटिव राइटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा। 14 मार्च तक छात्र अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण की जानकारी वह सीबीएसई की वेबसाइट से ले सकते हैं।

छात्र-छात्राओं के लिए इससे बेहतर मौका और क्या होगा, कि वह अपने मन की शंका को सीधे पीएम से ऑनलाइन साझा कर सकें। सभी स्कूलों से अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कोशिश करनी चाहिए। -बलविंदर सिंह, सिटी कोआर्डिनेटर, सीबीएसई